Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नींबू नमक या पानी में ऐसा क्या मिलाकर लगाएं जो दांतों का पीलापन दूर हो जाए

    अगर आपका अपने दांतो के पीलेपन से परेशान हैं तो आपको दांतो को सफेद करने के लिए घर में ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हे करने से आपके दांतो पर चमक आएगी यै भी ज...
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-05-21,17:35 IST
    Next
    Article
    Teeth Whitening Hydrogen Peroxide main

    अगर आप अपने दांतों के पीलेपन से परेशान हैं और आप ये सोच रही हैं कि आपको डॉक्टर के पास जाने की जरुरत है या फिर आप दांतो पर सफेद करने के लिए घर पर तरह-तरह के उपाय कर चुकी है फिर भी कोई असर नहीं पड़ा तो अब जान लें कि आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से अपने दांतो को कैसे सफेद बना सकती हैं। 

    पानी और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

    अगर आपके दांत सफेद नहीं हैं तो आप अपने घर पर केमिस्ट की दुकान से सबसे पहले हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की बोतल खरीद लाएं ये ज्यादा महंगी नहीं होती। 1 चम्मच का तीसरा हिस्सा यानि कि बहुत थोड़ा सा हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लें और उसमें 1 चम्मच पानी मिलाकर ये घोल तैयार कर लें। 

    इस घोल को आप मुंह में 1-2 मिनट के लिए रखें फिर आप इसे बाहर निकाल लें ध्यान रखें कि आप इसे पीएं नहीं और इस घोल को मुंह से निकालने के बाद आप पानी से भी अच्छे से मुंह साफ कर लें। 

    हफ्ते में 2-3 बार आप इसे करें आपको महीनेभर में इसका असर दिखने लगेगा। 

    पेरॉक्साइड से दांतों के सारे हार्मफूल बेक्टीरिया और केविटी हटती है जिससे दांतो का सफेद रंग लौट आता है। 

    Teeth Whitening Hydrogen Peroxide water

    कॉटन स्वेब और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

    आप एक तिहाई चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड ले और कॉटन स्वेब को उसमें रखें इससे ये घोल कॉटन पर आ जाएगा फिर आप इसे दांतो पर  लगाएं जब सभी दांतों पर लग जाए तो आप इसे 1-2 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें लेकिन ध्यान रखें कि हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आपके मुंह के अंदर ना जाए फिर आप पानी से कुल्ला करके इसे निकाल दें। 

    हफ्ते में दो से तीन बार आप ऐसा करेंगी तो आपके दातों का पीलापन कम होना शुरु हो जाएगा। 

    Read more: क्या आपका पसंदीदा टूथपेस्ट आपके दांतों की सुरक्षा करने में सक्षम है, जानें डेंटल एक्सपर्ट की राय

    बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड 

     अगर आप अपने दांतों को सफेद करना चाहती हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें एक तिहाई चम्मच हाईड्रोजन पेरॉक्साइड डालें और फिर इसे दांतो पर लगाएं। 

    एक ब्रश लें और बेकिंग सोडा वाले हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को उस पर लगाकर दांतो को इससे साफ करें। आप हफ्ते में दो बार इससे दांत साफ कर सकती हैं। 

    बेकिंग सोडा किसी भी तरह के दाग धब्बे छुड़ाने के काम आता है ऐसे में दांतो का पीलापन साफ करने के लिए जब आप इसमें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाकर इसे दांतो पर लगाती हैं तो इससे दांत जल्दी साफ होते हैं। 

    Teeth Whitening Hydrogen Peroxide brush

    नींबू और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

    आप अपने दांतो को सफेद करना चाहती हैं तो आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लें उसमें कुछ बूंदे नींबू का रस और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड डालें इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर अपने दांतो पर ब्रश से लगाएं 

    इसे अपने दांतों पर आप 1-2 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर आप पानी से मुंह धो लें। मुंह में पानी भरकर अच्छे से कुल्ला करें आप ये सारा पेस्ट वॉशआउट कर लें।  हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन गायब होने लगेगा। 

    Read more: अगर दांतों के पीलेपन को हटाने के लिए करवाने वाली हैं ब्‍लीच तो जान लें ये जरुरी बातें

    नमक और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

    अपने दांतो को सफेद करने के लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में नमक मिलाकर अगर लगाएंगी तो इससे भी आपके दांत सफेद होने लगेंगे। आप पहले 2 चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लें अब इसमें 1 चम्मच नमक डालें और इसका पेस्ट बना लें। अब आप इसे ब्रश से या फिर अपनी उंगली से भी अपने दांतो पर लगा सकती हैं। इस पेस्ट को दांतो पर अच्छे से रगड़ें आपके दांत साफ हो जाएंगे। इसे दांतो पर हफ्ते में 2 बार लगाकर 1-2 मिनट के लिए इसे रगड़ने से आपको फायदा मिलेगा। बेकिंग सोडा की तरह नमक भी आपके दांतो का पीलापन हटाने में मदद करता है। 

    Teeth Whitening Hydrogen Peroxide

    हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के नुकसान

    हालांकि हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आपके दांतों का पीलापन दूर करने में मददगार है लेकिन इसे अगर सही तरीके से इस्तेमाल ना किया जाए तो इसके नुकसान भी हैं। 

    • हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से बच्चों के दांतो को गलती से भी साफ ना करें। 
    • अगर गलती से भी हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आपके मुंह के अंदर चला गया तो इससे आपको पेट की बीमारियां शुरु हो जाएंगी। 
    • जिन लोगों के दांत सेंसिटिव हैं, दांतो में ब्लीडिंग होती है या हिलते हैं उन्हें इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।  

     

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।