ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Feb 2018, 16:57 IST

क्या आपके पीले दांतों ने बेरंग कर दी है आपकी खूबसूरती? तो ये उपाय रखेंगे आपके दांतों को white और shiny

आपकी खिल-खिलाती मुस्कान हमेशा सामने वाले पर एक positive impact छोड़ती है। लेकिन ये तब ही होता है जब आपके दांत सुदंर और सफेद हों। नहीं तो पीले दांतों व...
tips to get white teeth article edited big
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Feb 2018, 16:57 IST

आपकी खुशी हमेशा आपकी मुस्कान से झलकती है। जी हां हम टी.वी पर आने वाले विज्ञापनों की बात नहीं कर रहे हैं। आपकी life में आपकी मुस्कान बेहद जरूरी होती है। आपकी खिल-खिलाती मुस्कान हमेशा सामने वाले पर एक positive impact छोड़ती है। लेकिन ये तब ही होता है जब आपके दांत सुदंर और सफेद हों। नहीं तो पीले दांतों वाली मु्सकान कई बार फीकी पड़ जाती है। 

प्रोडक्ट से होते हैं दांत पीले 

शायद आप इस बात से अनजान हों लेकिन ये सच है कि रोजाना के कैमिकल्स से भरे products आपके दांतो की चमक छीन रहे हैं। जिसकी वजह से दांतों के ऊपर एक पीली परत चढ़ जाती है जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। 

पानी में भी मिला होता है केमिकल

यहीं नहीं, आपके पीने के पानी तक में कैमिकल्स मिला होता है जो आपके दांतो की shine छीन लेते हैं। अगर आप में से कोई तंबाकु यूज़ करती हैं तो वो बदबू पैदा करने का कारण भी बन जाती हैं। जिसकी वजह से मसूड़ों से बदबू तक आने लगती है और आपको अपने दोस्तों के बीच में शर्मिंदा तक होना पड़ता है। और ये सब तक है जब दांतो को shiny और हेल्दी बनाये रखना काफी आसान है। इसके लिए आपको केवल अपने किचन की तरफ रुख करना होगा। किचन में रखे कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने दांतों को इन्हें सफेद और shiny बना सकतीं हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो आपके दांतो को चमकदार और white बनायेंगे।

1सफेद दांतो के लिये balanced diet है जरूरी

tips to get white teeth article edited inside

अगर आपको लगता है कि आपके दांतो की खूबसूरती बाजार में मिलने वाले मंहगे toothpaste या mouthwash  से वापस आ सकती है, तो आप गलत हैं। आप इनके बजाय घर में ही अपने दांतो का इलाज कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपनी diet को थोड़ा-सा maintain करके चलना है। इसके लिये आपको रोजाना सेब, गाजर, हरी सब्जियां, फूलगोभी, हरी बीन्स, और celery को चबाकर खाना है। इसके साथ ही आपको ज्यादा मीठी चीजें खाने से परहेज करना है। आपको रोजाना दिन में दो बार ब्रश जरूर करना है।

2स्ट्रॉबेरी से बनाये अपने दांतो को सफेद और shiny

tips to get white teeth article edited inside

स्ट्रॉबेरी खाना आपको खूब पसंद होगा। इसमें मौजूद malic acid आपके दांतो को प्राकृतिक रूप से सफेद रखते हैं। इसके साथ ही ये आपके मुंह में saliva production को भी बढ़ाता है। इसके लिये आपको आधा चम्मच बेकिंग सोडा के साथ स्ट्रॉबेरी को मिलाना है। इसके बाद आपको इसका अच्छे से एक पेस्ट बना लेना है। आपको इसे अपने दांतो में बिलकुल हल्का-हल्का लगाना है। आप इसे toothbrush से लगा सकतीं हैं। आपको इसे अपने दांतो पर कम से कम 5 मिनट तक लगाये रखना है। इसके बाद आप इसे धो सकतीं हैं। आपको इसे हफ्ते में एक बार लगाना है। ऐसा करने से आपके दांत एकदम shiny और white हो जायेंगे।

3Activated चारकोल देगा आपके दांतो को दमकती shine

tips to get white teeth article edited inside

आपके पास अपने दांतो को खूबसूरत और चमकदार बनाये रखने के लिये कई सारे उपाय हैं। जिनमें से एक है चारकोल। जी हां activated चारकोल आपके दांतो पर जमी हुई पीली परत को हटा देता है। साथ ही ये आपके दांतो को एकदम pearl (pearls)  की तरह shiny look देता है। इसके लिये आपको 1-2 activated चारकोल के कैप्सूल्स को एक कप में डालना है। इसके बाद आप इसमें हल्का पानी जरूर मिला लें। इसके बाद आपको इसका एक पेस्ट बना लेना है। फिर आप इस पेस्ट को toothbrush से अपने दांतो पर लगा सकतीं हैं। इसे लगाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसे scrub ना करें। इससे आपके enamel को नुकसान पहुंच सकता है। आपको इसे कम से कम 3 मिनट तक लगाये रखना है। इसके बाद आप इसे धो सकतीं हैं।

4Apple Cider Vinegar रखेगा आपके दांतो को white

tips to get white teeth article edited inside

Apple Cider Vinegar के तो कई सारे health benefits हैं, लेकिन ये आपके दांतो के लिये भी काफी फायदेमंद है। ये आपके दांतो पर जमी गंदगी की परत को निकालता है। इसके साथ ही ये आपके enamel को भी safe रखता है। इसके लिये आपको ब्रश करने से पहले अपने मुंह में थोड़ा swish करना होगा। इसके बाद ही आपको ब्रश करना है।

5आयुर्वेद में छिपा है आपके दांतो की shine का राज

tips to get white teeth article edited inside

दांतो को सफेद और चमकदार बनाने के लिये आपको किसी specialist के पास जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिये आप आयुर्वेद का सहारा ले सकतीं हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि एक लंबे अर्से से चला आ रहा है। इसके द्वारा आपके दांतो में ठंडा तेल जिसमें ऑलिव ऑयल, सीसम का तेल, डाला जाता है। इसमें आपको सुबह खाली पेट इस उपाय को करना होता है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसके लिये कम से कम आधा घंटा खाली पेट रहें। वैसे तो इसके उपाय के कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है लेकिन फिर भी ये उपाय आपके दांतो के लिये कारगर है।

तो इन उपायों में से कोई एक उपाय इस्तेमाल करिए और अपने दांतों को मोतियों की तरह सफेद बनाइये। 

Loading...
Loading...