भारतीय घरों में चावल का सेवन भारी मात्रा में किया जाता है। दाल-चावल हो या फिर सब्जी चावल हर कोई इसे मन से खाता है। चावल को पका कर खाने के अलावा कई लोगों की आदत इसे कच्चा खाने की भी होती है। हालांकि, कच्चा चावल खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो सकती हैं। यही नहीं बड़ों के अलावा यह आदत बच्चों में भी होती है, जिसका नुकसान उन्हें झेलना भी पड़ता है।

वैसे चावल में आयरन, फाइबर, विटामिन डी, नियासिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन इसे कच्चा खाने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। यही नहीं अगर आप इसका नियमित सेवन कर रही हैं तो पेट में दर्द भी हो सकता है। आइए जानते हैं कच्चा चावल सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचाता है।

पाचन से जुड़ी समस्याएं

stomach problem

खराब लाइफ स्टाइल का असर सबसे पहले हमारे पेट पर पड़ता है। जिसकी वजह से कई शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं, लेकिन अगर आपको कच्चा चावल खाने की आदत है तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है। दरअसल इसके अंदर लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है, जो नेचुरल कीटनाशक है और एंट्री न्यूट्रिएंट्स के तौर पर भी काम करता है। ऐसे में अगर आप कच्चा चावल खाती हैं तो पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कब्ज और एसिडिटी की समस्या अक्सर बनी रहती हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें।

इसे भी पढ़ें: गर्मी की वजह से पैरों में होती है खुजली तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

फूड प्वाइजनिंग  की समस्या

कच्चा चावल खाने की आदत है तो फूड प्वाइजनिंग का खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल इसमें Bacillus cereus नामक बैक्टीरिया होता है, जो पेट के अंदर जाने पर फूड प्वाइजनिंग की समस्या को पैदा कर सकता है। बता दें कि Bacillus cereus नामक बैक्टीरिया आमतौर पर मिट्टी में पाया जाता है और यह कच्चे चावल को भी दूषित कर सकता है। हालांकि, चावल को पकाने के बाद यह समस्या नहीं होती। वहीं कच्चे चावल को खाने से मितली, पेट में ऐंठन या फिर डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Recommended Video

हो सकती है पथरी की समस्या

stone problem

कच्चा चावल खाने की आदत एक बार पड़ जाए तो इसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। यह बिल्कुल एक नशा बन जाता है, जिससे बार-बार खाने का मन करता है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इससे पथरी की समस्या होने का खतरा अधिक होता है। जिन लोगों को पहले से पथरी की समस्या है वह कच्चा चावल खाने की गलती भूलकर भी ना करें।

इसे भी पढ़ें:  मल्टीविटामिन लेने से पहले एक बार अवश्य पढ़ें यह लेख, दूर हो जाएंगे सारे मिथक

कच्चा चावल खाने से हो सकते हैं पेट में कीड़े

raw rice khane ke nuksan

बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी कच्चा चावल खाने की आदत होती है। इसकी वजह से बच्चों को भूख नहीं लगती है। वहीं कच्चा चावल खाने की आदत पेट में कीड़े होने के भी संकेत देती है। ऐसे में अगर आपका बच्चा कच्चा चावल छुप-छुप के खा रहा है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। क्या पता बच्चे के पेट में कीड़े हों, यही नहीं सही समय पर इलाज नहीं किए जाने से बच्चा कमजोर होने लगता है और उसे भूख भी नहीं लगती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।