गर्मियों में हम अपनी त्वचा का ख्याल अच्छे तरीके से रखते हैं, लेकिन बात जब पैरों की आती है तो उसे नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार यह समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है कि डॉक्टर की जरूरत पड़ जाती है। गर्मियों में अक्सर पैरों में खुजली होने लगती है, लगातार खुजलाने की वजह से स्किन लाल या फिर काली पड़ जाती है। पैरों में खुजली होने की कई वजह हो सकती हैं, जैसे सख्त बाल, पसीना, और इंफेक्शन आदि। हालांकि, अगर आप कुछ घरेलू उपाय आजमाएं तो आपको तुरंत राहत मिल सकती है। वहीं पैरों में खुजली किसी इंफेक्शन की वजह से हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें।

सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह त्वचा के साथ नाखूनों को भी प्रभावित करने लगती है। कई बार पैरों में खुजली इतनी बढ़ जाती है कि जलन और दाने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपाय, जिसे आप पैरों में खुजली होने पर ट्राई कर सकती हैं।

पानी में मिक्स करें नमक

salt iching

पैरों को रिलैक्स देने के अलावा नमक के पानी से पैरों को धोएंगे तो खुजली की समस्या भी दूर हो जाएगी। दरअसल नमक पैरों की फंगस को नष्ट कर देता है, जिससे खुजली से तुरंत राहत मिलती है। सुबह और शाम एक टब में गुनगुना पानी भर लें और उसमें 1/2 चम्मच नमक मिक्स करें। अब इस पानी में पैरों को डुबोएं और मग की मदद से पानी पैरों पर गिराएं। जब पानी ठंडा हो जाए तो पैरों को नॉर्मल पानी से धोकर तौलिये से पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: रात को बिस्‍तर पर जाने से पहले इन 2 अंगों पर लगाएं तेल और देखें कमाल

दही का पेस्ट लगाएं

गर्मियों में पैरों की खुजली दूर करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार गर्मियों में पसीने की वजह से पैर चिपचिपे हो जाते हैं, इसके लिए दही का लेप 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर उसे धो लें। धोने के बाद अगर पैर ड्राई होने लगे तो मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

Recommended Video

पैरों की सिकाई

cold compress


गर्मियों में आप ठंडे पानी से पैरों की सिकाई करें, खुजली से राहत पाने के लिए यह देसी तरीका बेस्ट होता है। किसी कपड़े में आईस क्यूब डालकर पैरों की सिकाई करें। रोजाना 10 से 20 मिनट तक पैरों की सिकाई करने से खुजली से राहत मिलती है।

ओटमील से करें स्क्रब

oatmeal scrub

ओटमील में नैचुरल एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो ड्राई स्किन और खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नहाने से पहले ओटमील से पैरों को स्क्रब करें। दरअसल पैरों पर मौजूद बाल हटाने के लिए हम रेजर का इस्तेमाल करते हैं। जब दोबारा बाल आते हैं तो वह सख्त होते हैं, इसलिए रेजर करने से पहले अपने पैरों को स्क्रब करें। इसके लिए आप ओटमील का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं पैरों के बाल बढ़ने की दिशा से शेव करें और हमेशा तेज रेजर का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें:त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है पसीना, जानें 4 फायदे

एलोवेरा जेल का उपयोग

alovera use

पैरों में जब खुजली हो तो आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी के गुण होते हैं। पैरों में लगातार खुजली की वजह से स्किन लाल या फिर काली हो गई है तो एलोवेरा जेल लगाएं। रात में सोने से पहले पैरों में जेल लगाकर सोएं, तो काफी राहत मलेगी। इसके अलावा यह पैरों को ठंडा रखता है, जिससे खुजली नहीं होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।