Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्‍चे के पेट में हो गए हैं कीड़े, छुटकारे के लिए खिलाएं ये चीजें

    अगर कीड़ों के कारण बच्‍चे के पेट में दर्द होता है और उसका वजन तेजी से गिर रहा है तो इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खों को जरर आजमाएं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-08,10:16 IST
    Next
    Article
    prevent worms in kids hindi

    बढ़ती उम्र में पेरेंट्स को बच्चे के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए। बच्चों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक समस्या बच्चे के पेट या आंतों में कीड़े की उपस्थिति है, जो ज्यादातर अशुद्ध वातावरण, अपर्याप्‍त स्‍वच्‍छता, गंदा पानी पीने और कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम के कारण होती है और स्वास्थ्य और विकास पर गंभीर प्रभाव डालती है। इसके लिए बच्‍चों को कीड़े निकालने वाली दवा दी जानी चाहिए।

    हालांकि, पेट के कीड़ों को मारने के लिए फार्मेसियों में दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन यह अल्पावधि प्रभाव के साथ आती है और इसके कई साइड इफेक्‍ट्स होते हैं। इसलिए ज्‍यादातर पेरेंट्स बच्‍चों के लिए घरेलू नुस्‍खों की तलाश में रहते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे असरदार नुस्‍खे लेकर आए हैं जो आपकी किचन में ही मौजूद होते हैं। 

    इन नुस्‍खों की जानकारी आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने इंस्टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। वह अक्‍सर अपने फैन्‍स के साथ हेल्‍थ से जुड़े नुस्‍खे शेयर करती रहती हैं। घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानने से पहले हम आपको बच्‍चों में कीड़े के सामान्‍य लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

    बच्चों में कीड़े के सामान्य लक्षण

    • चिड़चिड़ापन 
    • पेट में दर्द
    • एनल में खुजली 
    • दस्त 
    • बुखार
    • सूखी खांसी
    • थकान
    • दांतों का किटकिटाना
    • एनिमिया
    • वेट लॉस
    • बार-बार खाना आदि।

    ये किचन के मसाले (काली मिर्च, हींग, तुलसी, अदरक, हल्दी) अपने गर्म, तीखे, एंटी-पैरासिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण बच्चों के पेट में कीड़ों को निकालने के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: थ्रेडवर्म की समस्‍या के लक्षण एवं घरेलू उपाय जानें

    1. काली मिर्च

    bkack pepper for worms

    काली मिर्च पेट के कीड़ों को बाहर निकालती है और डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीकरखती है।

    विधि

    • रात को सोते समय एक चुटकी काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच शहद के साथ लें।

    2. हींग

    हींग गैस, सूजन, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS), आंतों के कीड़े और पेट फूलने सहित पेट की समस्याओं के लिए एक सदियों पुरानी दवा है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी-स्पस्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है।

    विधि

    • सब्जी या दाल में आधा चम्मच चुटकी हींग पकते समय डाली जा सकती है।

    3. तुलसी

    tulsi for worms

    तुलसी में कई केमिकल्‍स होते हैं। ये केमिकल्‍स आंतों के कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, तुलसी विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन का अच्छा स्रोत है।

    विधि

    • तुलसी का रस (3-5 तुलसी के पत्तों से बना) आधा चम्मच शहद और 1 चुटकी सोंठ पाउडर मिलाकर सुबह सबसे पहले लें।

    4. अदरक

    ज्‍यादातर किचन में अदरक हमेशा उपलब्‍ध रहता है। इसमें पेट में एसिड उत्पादन में सुधार करने की क्षमता होती है और यह न केवल खराब बैक्टीरिया और कीड़ों को नष्ट करने में मदद करता है बल्कि आपके पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है।

    विधि

    • एंटी-वार्मिंग प्रभाव के लिए अदरक को पानी, चाय, सब्जियों में मिलाया जा सकता है।

    5. हल्दी

    turmeric for worms

    बच्चों के पेट के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी भी एक अद्भुत घरेलू उपाय है। इसमें कृमिनाशक गुण होते हैं जो कीड़ों और उनके द्वारा रखे गए अंडों को नुकसान पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

    विधि

    • रात को सोते समय एक चुटकी हल्दी, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच शहद गर्म पानी के साथ लें।

    इन सभी मसालों को एक साथ भी लिया जा सकता है - 3 तुलसी के पत्ते (रस), 1 चुटकी हींग, हल्दी और काली मिर्च के साथ अदरक का रस (आधा चम्मच) खाली पेट (भोजन से 1 घंटा पहले) लें।

    कीड़ों से बचाव के लिए इसे हफ्ते में एक बार लिया जा सकता है और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए सीधे 15 दिनों तक रोजाना सुबह लिया जा सकता है।

    Recommended Video

    अगर किचन के उपाय काम नहीं करते हैं तो कीड़ों के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी विदंगा (वैद्य से सलाह लेने के बाद) का उपयोग करें। विदंगा आयुर्वेद की शक्तिशाली एंटी-परजीवी जड़ी -बूटियों में से एक है। इसका आंतों के कीड़े के इंफेक्‍शन के खिलाफ व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें:छोटे बच्चों में पेट की परेशानियों को दूर करने में मदद करेंगे यह आयुर्वेदिक उपाय

    विदंगा को सिरप, टैबलेट या पाउडर के रूप में लिया जा सकता है। यह बच्चों और यहां तक कि वयस्कों में कीड़े को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा है।

    आप भी इन घरेलू नुस्‍खों से बच्‍चों को पेट के कीड़ों से छुटकारा दिला सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही आर्टिकल के अंत में आ रहे कमेंट सेक्‍शन में कमेंट करके जरूर बताएं। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।