• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शरीर में खून की कमी को दूर करके महिलाओं को सुंदर बनाती हैं ये चीजें

शरीर में खून की कमी के कारण सुंदरता कम हो रही है तो अपनी डाइट में एक्‍सपर्ट के बताई इन चीजों को शामिल करें।   
author-profile
Published -19 Sep 2022, 12:43 ISTUpdated -19 Sep 2022, 13:28 IST
Next
Article
foods for iron deficiency hindi

Verified by Nutritionist and Chef Ishti Saluja

मानव शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्‍स में से एक आयरन है। इसे ब्‍लड में प्रोटीन के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसे हीमोग्लोबिन कहा जाता है। यह ब्‍लड के माध्यम से सभी अंगों और टिशूओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

आयरन की कमी आम है और यह आपकी डाइट में आयरन की कमी के कारण होता है। कुछ चीजें इसे और खराब कर देती हैं, जैसे लंबे समय से शरीर में खून की कमी और तेज एक्‍सरसाइज, जिसके कारण शरीर के आयरन के स्‍टोर समाप्त होने लगते हैं।

शरीर में खून के सही लेवल को देखने के लिए ब्‍लड टेस्‍ट करना सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा, यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो शरीर में खून की कमी होने पर दिखाई देते हैं जैसे भंगुर नाखून और बाल, अत्यधिक थकान, ठंडे हाथ और पैर, पीली त्वचा और इम्‍यूनिटी की कमी।

वयस्क महिलाओं (18 -40 की उम्र के बीच) को एक दिन में लगभग 15mg आयरन की आवश्यकता होती है, जबकि वयस्क पुरुषों और मेनोपॉज के बाद की महिलाओं को लगभग 8-9mg आयरन की आवश्यकता होती है।

foods for iron deficiency by expert

हालांकि, गोलियों के रूप में आयरन सप्लीमेंट आयरन के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, लेकिन यह कब्ज के जोखिम को भी बढ़ाते हैं। इसलिए यदि आप आयरन की गोलियां ले रही हैं तो फाइबर और पानी की मात्रा अवश्य बढ़ाएं।

भोजन के माध्यम से दो प्रकार के आयरन का सेवन किया जा सकता है। पहला हेम, जो मीट, मुर्गी, समुद्री भोजन जैसे एनिमल प्रोडक्‍ट्स से मिल सकता है और दूसरा नॉन-हेम आयरन होता है जो पौधे-आधारित स्रोतों से आता है।

आयरन के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ नॉन-हेम फूड्स स्रोत हैं जिन्हें आप अपनी जीवनशैली में शामिल कर सकती हैं। इनके बारे में हमें नूट्रिशनिस्ट और शेफ Ishti Saluja जी बता रही हैं।

पत्तेदार साग

पकी हुई हरी सब्जियां कच्चे रूप की तुलना में आयरन से भरपूर होती हैं। पालक, केल, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि, ये सभी आयरन के बेहतरीन स्रोत हैं। 100 ग्राम पका हुआ पालक आपको 4mg आयरन देता है। बस अपनी दाल में थोड़ा सा पालक और केल मिलाएं और इसे धीरे-धीरे अपनी डाइट में शामिल करें।

ब्रोकली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स को ओवन में कुछ बेसिक सीज़निंग और ऑलिव ऑयल के साथ ग्रिल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: शरीर में खून की कमी तेजी से दूर करती है ये 3 चीजें, एक बार जरूर ट्राई करें

सूखे मेवे

nuts for iron

प्रून, किशमिश, खुबानी आयरन के अच्छे स्रोत हैं। 100 ग्राम खुबानी से आपको लगभग 6.5mg आयरन मिलता है। ये सभी सूखे मेवे भी बेहतर पाचन का समर्थन करते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

दाल

दाल आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती है। पकी हुई दाल लगभग 7mg आयरन देती है।

बीज

कद्दू, भांग, अलसी और तिल ऐसे बीज हैं जो आयरन से भरपूर होते हैं। इसलिए शरीर में खून की कमी के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

अनार

anar to fight iron deficiency

ब्लड काउंट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक अनार है। इसे ऐसे ही लेना या जूस के रूप में, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

जैतून

काले जैतून आयरन से भरपूर होते हैं। प्रति 100 ग्राम में लगभग 7mg आयरन मौजूद होता है। यह हेल्‍दी फैट का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो विटामिन ए, डी, ई और के जैसे फैट में घुलनशील विटामिन के लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं।

अनाज

ओट्स, वर्तनी, ऐमारैंथ, क्विनोआ सभी आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। बस इन्‍हें खिचड़ी में अन्य सब्जियों और दालों के साथ सीज़निंग या अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ मिलाएं और आपके पास पोषण का एक बड़ा बाउल मौजूद है। विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के बेहतर अवशोषण के लिए इसे खाने से पहले एक बड़ा चम्मच घी अवश्य डालें।

इसे जरूर पढ़ें: ब्‍लड बढ़ाने के लिए अब आपको खर्च करने होंगे सिर्फ 20 रूपये

विटामिन-सी

vitamin c  to fight iron deficiency

आयरन से भरपूर भोजन को विटामिन-सी से भरपूर अन्य फूड्स के साथ मिलाने से शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए जब आप अपने आयरन का सेवन बढ़ा रही हों, तो खट्टे फल, जामुन, ब्रोकोली, गोभी, मिर्च और टमाटर जैसे फूड्स को भी बढ़ाना सुनिश्चित करें। 

एक सबसे अच्‍छा टिप यह है कि अपनी दालों और सब्ज़ियों से अधिकतम आयरन प्राप्त करने के लिए बस कुछ नींबू निचोड़ें।

आप भी इन फूड्स की मदद से अपने शरीर में खून की कमी को काफी हद तक दूर कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।