लगभग दस उत्तर भारतीय लोगों में से आठ लोगों का पसंदीदा भोजन होता है दाल-चावल, सब्जी और पापड़। यहीं नहीं, बिना दाल के कोई खाना भी पसंद नहीं करता है। प्रोटीन से भरपूर किचन में ऐसी कई दालें मौजूद रहती है, जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। मूंग की दाल, चना दाल या फिर अरहर की दाल हो। ये सभी किसी भी उम्र के लोगों के सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसी दाल के क्रम में शामिल है मसूर की दाल। देखने में मसूर की दाल अन्य दाल से छोटी दिखाई देती हैं, लेकिन इसके फायदे जानने के बाद हर कोई भोजन में शामिल करना चाहेगा। कहा जाता है कि मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व एक ही दाल में पाए जाते हैं। इस लेख में हम आपको मसूर दाल की कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपनी डाइट में रोज शामिल करना पसंद करेंगी। 

वजन कम करने के लिए 

masoor dal health benefits inside

आज के समय में बढ़ते वजन की समस्या से लगभग हर कोई परेशान हैं। इसके लिए हर कोई हर रोज जिम रहा है, तो कोई डाइट पर ध्यान देने में लगा है। लेकिन, इन सब के बाद भी बढ़ते वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं, और इसकी मुख्य वजहों में से एक है सही फाइबर युक्त भोजन का न मिलना। लेकिन, मसूर दाल एक परफेक्ट फाइबर युक्त दाल के साथ प्रोटीन युक्त आहार है, जिसकी नियमित सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है।  इसे नियमित समय पर सेवन और एक्सरसाइज काफी हद तह कुछ ही दिनों में वजन को कम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं काले तिल के ये हेल्थ बेनिफिट्स

ब्लड के सही     

masoor dal health benefits inside

कहा जाता है मसूर दाल एक गर्भवती महिला के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मसूर के दाल से सेवन से खून गाढ़ापन होता है। कहा जाता है कि इसके सेवन से इाइजेस्टिव सिस्‍टम भी मजबूत रहता है। कई लोगों का मानना है अन्य दाल से मसूर दल में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर के आयरन की कमी को दूर करने में काफी हेल्प करती हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है।

पाचन क्रिया के लिए बेस्ट 

know masoor dal health benefits inside

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से हमेशा परेशान रहती हैं, तो आपको अपनी डाइट में मसूर दाल को ज़रूर शामिल करना चाहिए। कहा जाता है कि इसमें मौजूद फाइबर पाचन को मजबूत और कब्ज की समस्या को ठीक करने के बहुत हेल्प करती हैं। कई लोग पाचन क्रिया को सही रखने के लिए चावल, रोटी के साथ दाल का सेवन करते तो हैं ही साथ में अलग से भी दाल को पानी की तरह पीना पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है कंटोला का सेवन करना

मांसपेशियों और हड्डियों के लिए        

about masoor dal health benefits inside

कहा जाता है कि मसूर दाल कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस संपन्न युक्त आहार है, जिकसी मदद से हड्डियों को काफी मजबूती प्रदान होती है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या के साथ-साथ मांसपेशियों के दर्द के लिए रामबाण दाल समझा जाता है। मांसपेशियों के विकास के लिए भी मसूर दाल को एक बेस्ट आहार समझा जाता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है। कई लोग मसूर दाल का फेस पैक या क्रीम बनाकर त्वचा की देखभाल करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,st1.thehealthsite.com)