काले तिल का उपयोग आमतौर पर हमारी रसोई में किया जाता है। सर्दियों में काले तिल का उपयोग खाने की कई तरह की सामग्रियों जैसे तिल के लड्डू और गजक बनाने में होता है। ये हमारे भोजन में अद्भुत स्वाद जोड़ने के अलावा कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। क्या आप जानते हैं कि ये काले तिल कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

खासतौर पर सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए। आइये आपको बताते हैं काले तिल के फायदों के बारे में -

  • रक्तचाप को नियंत्रित करे 
  • पाचन क्रिया को सुधारे 
  • तनाव को दूर करे 
  • अस्थमा के मरीजों के लिए 
  • हड्डियों को मजबूत करे  
  • बालों को मजबूत करे 
  • स्किन को ग्लोइंग बनाए 

रक्तचाप को नियंत्रित करे 

blood pressure

उच्च रक्तचाप लोगों की सबसे आम समस्याओं में से एक है। काले तिल (बच्चों के लिए फायदेमंद है तिल का इस्तेमाल) के बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो उच्च रक्तचाप को रोकने में फायदेमंद है। इन बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और सेसमिन नामक एक यौगिक होता है जो आपके शरीर के रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखता है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। 

पाचन क्रिया को सुधारे 

improve digestive system

पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे कब्ज की समस्या के लिए तिल का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। काले तिल में उच्च फाइबर तत्व और असंतृप्त फैटी एसिड तत्व मौजूद होते हैं, जो मल त्याग की प्रक्रिया में आसान बनाते हैं और पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लाल अंगूर खाने के है कई फायदे, आप भी जानें

तनाव को दूर करे 

stress level

काले तिल में अधिक मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो तनाव से राहत दिलाता है। जब आप इन बीजों का सेवन करते हैं, तो वे सेरोटोनिन नामक एक यौगिक का उत्पादन करते हैं जो आपके मूड को संतुलित करता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है। 

Recommended Video

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद  

काले तिल के बीज में मौजूद मैग्नीशियम तत्व अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से श्वसन संबंधी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

हड्डियों को मजबूत करे

bones improvement 

काले तिल के बीज में कैल्शियम और जिंक की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। वे हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं और 40 की उम्र के पार की महिलाओं के लिए इसका सेवन अत्यंत उपयोगी होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: हलीम के चुटकीभर बीज से महिलाओं को होंगे सेहत से जुड़े 5 बड़े फायदे

बालों को मजबूत करे 

hair care

काले तिल के इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और बालों को मजबूती मिलती है। काले तिल बीज में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और डैमेज बालों की मरम्मत करता है।  

स्किन को ग्लोइंग बनाए 

skin care

तिल में मौजूद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। तिल के बीज त्वचा को नरम और कोमल बनाए रहने में मदद करते हैं जिससे त्वचा ग्लोइंग हो जाती है।

काले तिल का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद है लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी  कोई समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik