• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में मशरूम खाना सेफ है या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आपको मशरूम खाना बेहद पसंद है तो पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि इसे मानसून में खाना कितना सुरक्षित है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Jul 2022, 15:43 ISTUpdated -15 Jul 2022, 17:33 IST
Next
Article
should we eat mushroom in monsoon

मानसून का मौसम यूं तो मन को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इस दौरान अपनी डाइट को लेकर व्यक्ति को अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत होती है। दरअसल, इस मौसम में नमी का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है। जिसके कारण कई तरह के फल व सब्जियों का सेवन सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है। 

इस मौसम में लोगों को फूड पॉइजनिंग से लेकर डायरिया व फ्लू तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कहीं ना कहीं मुख्य कारण गलत तरह से भोजन करना और हानिकारक फूड आइटम्स को खाना ही होता है। इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों से लेकर गोभी आदि को खाने की मनाही होती है, वहीं मशरूम को लेकर उनके मन में कशमकश रहती है।

expert ritu puri quote on monsoon

जहां कुछ लोग इस मौसम में भी मशरूम खाने की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोग इससे दूरी बनाने के लिए कहते हैं। अगर आपके मन में भी ऐसी ही कोई उलझन है, तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपकी इस उलझन को दूर कर रही हैं-

बेहद लाभदायक है मशरूम

mushroom

मशरूम को मानसून में खाएं या नहीं, इस सवाल के जवाब से पहले आपको यह समझना चाहिए कि यह आपके लिए क्यों आवश्यक है और हर व्यक्ति को इसे अपनी डाइट में किस लिए शामिल करना चाहिए। दरअसल, यह एक ऐसी अकेली सब्जी है, जिसमें विटामिन डी पाया जाता है। इस तरह, वेजिटेरियन लोगों के लिए सनलाइट के बाद मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है।

इसे जरूर पढ़ें- मानसून के दौरान इन 8 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

इस तरह यह आपकी हड्डियों के लिए काफी अच्छा है। इसमें विटामिन बी भी होता है, जो इम्युन सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, मशरूम में पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। वहीं, यह फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जबकि इनमें कैलोरी कम होती है। वे अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

Recommended Video

मानसून में मशरूम खाएं या नहीं

mashroom in monsoon

अब सवाल यह उठता है कि इतनी हेल्दी वेजिटेबल को मानसून डाइट में शामिल करना चाहिए या नहीं। तो इसका जवाब है नहीं। मानसून के मौसम में हर व्यक्ति को अपनी डाइट के प्रति अतिरिक्त सचेत होने की आवश्यकता होती है। उन्हें ऐसी किसी भी चीज का सेवन करने से बचना चाहिए, जो उन्हें किसी भी रूप में बीमार कर सकती है। ह्यूमिडिटी से बैक्टीरिया व फंगस पनपते हैं, जिससे फ्लू व अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

क्यों नहीं खाना चाहिए मशरूम

eat mashroom or not

  • अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि उन्हें मानसून में मशरूम क्यों नहीं खाना चाहिए। दरअसल, मशरूम गीली मिट्टी में बनता है। इस मौसम में जब पहले ही बारिश होती है तो ऐसे में बैक्टीरिया मिट्टी पर आ जाते हैं। जिसके कारण यह बैक्टीरिया मशरूम पर भी ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति मशरूम का सेवन करता है, तो इससे उसके बीमार होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। 
  • इसके अलावा बारिश के मौसम में मशरूम बहुत सारे बीजाणु पैदा करते हैं और अधिक मोल बनाते हैं। ये बीजाणु बहुत से लोगों के लिए एलर्जी का स्रोत हो सकते हैं। इसलिए भी इसे अवॉयड करने की सलाह दी जाती है।
 
 
तो अब आप भी मानसून में खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए मशरूम को कुछ दिन के लिए अपनी डाइट से बाहर कर दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।