गर्मियों की चिलचिलाती धूप के बाद हरा भरा मानसून आपको खाने की ओर आकर्षित करता है। बरसात के मौसम में बाहर घूमना और स्ट्रीट फूड के मजे लेना सभी को अच्‍छा लगता है। लेकिन शायद हम में से बहुत से लोगों को यह बात पता नहीं होगी कि इस मौसम में खाने पीने की चीजों को लेकर परहेज बरतना चाहिए, क्‍योंकि बरसात के मौसम में संक्रमण और गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में कुछ चीजें ऐसी है जो पाचन तंत्र को संवेदनशील और कमजोर भी बनाती है। इसलिए कुछ ऐसी चीजें जैसे की चाट, मशरूम, आम के अधिक सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानें इस तरह के 8 खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनको खाने से बचना चाहिए।

foods monsoon avoid inside

इसे जरूर पढ़ें: 5 टेस्‍टी और आसान हलवे की रेसिपी सीखें और इस वीकएंड करें ट्राई

दही खाने से बचें

बरसात के मौसम में दही खाने से बचें क्‍योंकि दही से कफ और जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर जो लोग अस्थमा और साइनसिसिस से पीड़ित हैं, उन्हें बरसात के मौसम में दही नहीं खाना चाहिए।

मशरूम खाने से बचें

मशरूम मिट्टी में उगते हैं और इसलिए बरसात के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि मिट्टी में उगने के कारण बरसात के मौसम में मशरूम में संक्रमण और बैक्टीरिया के पनपने की संभावना बढ़ जाती है।

foods during monsoon inside

चाट खाने से बचें

इस मौसम में आपके फेवरेट स्ट्रीट फूड जैसे- चाट, गोलगप्पा, भेलपुरी और दहीपुरी खाने से बचें। क्‍योंकि इन स्ट्रीट फूड को बनाते समय दूषित पानी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो अक्सर पेट में गंभीर संक्रमण का कारण बनता है। इन संक्रमणों से दस्त और पीलिया जैसे रोग हो सकते हैं।

foods for monsoon tips inside

समुद्री भोजन से बचें

हम में से बहुत से लोगों को यह बात पता नहीं हैं कि मानसून मछलियों और झींगुरों के प्रजनन का मौसम होता है, इसलिए इस समय उन्‍हें नहीं खाने का सुझाव दिया जाता है। और न सिर्फ समुद्री भोजन बल्कि इस मौसम में चिकन और मटन से भी बचना चाहिए।

monsoon foods for health inside

कच्चा खाना खाने से बचें

खाद्य विशेषज्ञ हमेशा कच्चे खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं, लेकिन इस मौसम में शरीर को कीटाणुओं और संक्रमण से बचाने के लिए इनसे बचना उचित है। इस मौसम में फल और सब्जियों को पकाकर या उबाल कर ही खाएं।

सड़क के किनारे मिलने वाले जूस पीने से बचें

सड़क के किनारे फलों को खुले में रखने से लेकर अशुद्ध पानी के उपयोग तक इस नम मौसम के दौरान यह लापरवाही आपको बीमार बनाने का कारण बन सकती हैं। इसलिए ताजे फलों का उपयोग करके घर पर ही जूस तैयार करें और तुरंत पी लें।

foods not for monsoon inside

आम खाने से बचें

अगर आपको आम बहुत पसंद है फिर भी आपको इस मौसम में आम खाने से बचना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, मानसून के दौरान आम खाने से कफ दोष बढ़ जाता हैं जिससे मुंहासे की गंभीर समस्या हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 तरीके अपनाकर बिना फ्रिज के भी सब्जियों को रखें लंबे समय तक फ्रेश

तला हुआ खाना खाने से बचें

तला हुआ भोजन पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और अत्यधिक उमस भरा मौसम आंत को असंतुलित करता है। ऐसे में समोसे, जलेबियों और कचौड़ी से परहेज करना उचित है। इसके अलावा अतिरिक्त नमकीन भोजन से भी बचना चाहिए।

Photo courtesy- (Times of India, YouTube, Samachar Nama, dastaktimes.org, Rock-cafe)