मशरूम एक ऐसी सब्जी है, जिसे वेजिटेरियन से लेकर नॉन वेजिटेरियन हर किसी को खाना पसंद होता है। वैसे मशरूम हेल्थ के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। यह विटामिन बी से भरपूर होता है और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यह शरीर के प्रतिरक्षा स्तर में सुधार कर सकता है और कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान को रोक सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए।

हालांकि महिलाएं एक साथ मशरूम ले आती हैं और अगर इन्हें सही तरह से स्टोर ना किया जाए तो इनकी फ्रेशनेस खत्म हो जाती है। यहां तक कि एक बार खरीदने के बाद मशरूम एक दिन में ही खराब होने लगता है। इसलिए इसकी स्टोरिंग पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। अगर आप फ्रेश मशरूम को सही ढंग से स्टोर करती हैं तो वे एक सप्ताह तक फ्रेश ही रहेंगे। आप मशरूम के टाइप, कलर व टेक्सचर के आधार पर इन्हें कई तरह से स्टोर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं फ्रेश मशरूम को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में-

इसे भी पढ़ें: मच्छर की क्रीम से लेकर क्लीनर बन सकता है लहसुन, जानिए इसके कुछ बेहतरीन इस्तेमाल

ओरिजिनल पैकिंग

correct way for storing fresh mushrooms Inside

अगर आप मशरूम लाई हैं और उसे अभी कुक नहीं कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे ओरिजिनल पैकिंग में ही रहने दें। सुनिश्चित करें कि इस पैकिंग में कार्डबोर्ड बेस हो ताकि वह अतिरिक्त मॉइश्चर को सोक कर लें। इसके लिए अलावा टॉप पर प्लास्टिक रैप हो। इस तरह आप मशरूम को फ्रिज में रखकर तीन दिन तक फ्रेश बनाए रख सकती हैं।

Recommended Video

पेपर बैग का सहारा

correct way for storing fresh mushrooms Inside

मशरूम को स्टोर करने का एक अन्य तरीका यह है कि आप मशरूम को पेपर बैग में रखें और उसमें होल्स करें। इस तरह आप मशरूम को फ्रिज में रखकर सात से दस दिन तक फ्रेश बनाए रख सकती हैं। वैसे आप अतिरिक्त पानी को सोक करने के लिए बैग में टिश्यू पेपर्स भी रख सकती हैं। अगर आप पेपर बैग में टिश्यू पेपर रख रही हैं तो आप उसे हर एक दिन छोड़कर चेंज करना ना भूलें। 21DayChallenge: ये 21 मसाले घर पर आसानी से तैयार करें और बन जाएं किचन क्‍वीन

करें फ्रीजिंग 

correct way for storing fresh mushrooms Inside

मशरूम को स्टोर करने का एक तरीका फ्रीजिंग भी है। इसके लिए आप पहले मशरूम को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आप उन्हें मनपसंद आकार में काट लें। इसके बाद आप ऑयल व सीजनिंग की मदद से उन्हें sauté करें। इसके बाद गैस बंद करके उन्हें ठंडा होने दें। जब मशरूम ठंडे हो जाएं तो आप उन्हें एक प्लसटिक जिप बैग में स्टोर करें और फ्रिजर में रखें। इस तरह आप मशरूम को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बार-बार भूख़ लगने की आदत को इस तरह करें कंट्रोल


रखें इसका ध्यान

correct way for storing fresh mushrooms Inside

मशरूम को कभी भी crisper drawer में स्टोर ना करें। वहां बहुत moist होता है, जो आपके मशरूम को खराब कर सकता है।

कभी भी मशरूम को ऐसे भोजन के पास ना रखें, जिनकी तेज गंध हो। दरअसल, मशरूम उसकी गंध को अब्जार्ब करेंगे और इससे आपके मशरूम का टेस्ट भी खराब हो जाएगा।

यदि आप मशरूम को एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक स्टोर करना चाहती हैं तो मशरूम को स्टोर करने के लिए फ्रीजिंग तकनीक का सहारा लें।

तो अब  देर किस बात की। बाजार से अपने फेवरिट मशरूम लाएं और उन्हें सही तरह से स्टोर करके कई दिनों तक उनकी फ्रेशनेस बनाए रखें। किचन से जुड़े इस तरह के अन्य टिप्स संबंधित लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)