• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपकी ब्रा है जरूरत से ज्‍यादा टाइट, इन 5 संकेतों से जानें

अगर ब्रा आपको अनकंफर्टेबल लग रही है या ठीक से फिट नहीं है, तो इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स से जानें कि यह सच में बहुत टाइट है। 
author-profile
Published -13 Apr 2022, 11:56 ISTUpdated -15 Apr 2022, 19:39 IST
Next
Article
Tight Bra Sign in Hindi

अच्‍छी फिग्‍र के लिए सही फिटिंग की ब्रा पहनना बेहद जरूरी होता है। लेकिन कई बार महिलाएं जरूरत से ज्‍यादा टाइट और छोटे कप की ब्रा खरीद लेती हैं। ऐसे में महिलाओं को न सिर्फ अनकंफर्टेबल महसूस होता है बल्कि सही फिटिंग के कपड़े पहनने में समस्या आती है। 

इसके अलावा, क्‍या आप जानती हैं कि टाइट ब्रा पहनने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। टाइट ब्रा एसिडिटी की वजह भी बन सकती है और इससे कंधे में दर्द की समस्‍या भी हो सकती है। 

मानो या न मानो, बहुत टाइट ब्रा पहनने से पहनने वाली महिलाओं पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। कुछ महिलाएं केवल झुंझलाहट महसूस करती हैं और कुछ को कई गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी ब्रा बहुत टाइट है?

अगर ब्रा आपको अनकंफर्टेबल लग रही है या ठीक से फिट नहीं है। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी ब्रा सच में बहुत टाइट है? यह बताने के लिए हम आपके साथ कुछ तरीके शेयर कर रहे हैं। आइए आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि आपकी ब्रा आपको जरूरत से ज्‍यादा टाइट है। 

त्वचा में जलन महसूस होना

Tight Bra Sign

एक टाइट ब्रा त्वचा की कई समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें डर्मेटाइटिस, हीट रैश और हाइव्स शामिल हैं। जब टाइट कपड़े त्वचा से रगड़ते हैं, तो यह अतिरिक्त पसीने के साथ-साथ जलन और बालों के रोम की सूजन का कारण बन सकते हैं। 

सिर्फ इतना ही नहीं, त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया या कवक इन बालों के रोम में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं, जिससे इंफेक्‍शन हो सकता है। हीट रैश तब होता है जब पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं और त्वचा पर शारीरिक दबाव के कारण पित्ती विकसित हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: ये स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं और ब्रा से जुड़ी उलझनों को आसानी से सुलझाएं

एसिड रिफ्लेक्‍स की समस्‍या का होना

जब आप बहुत ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनती है तो यह सिर्फ त्‍वचा पर ही नहीं, शरीर में मौजूद अंगों पर भी प्रेशर डालती है। ब्रा का निचला स्ट्रैप अक्सर लंग्‍स के निचले हिस्से की तरफ पहुंचता है, जहां पर जब नियमित रूप से प्रेशर पड़ता है तो पेट का हिस्सा भी दबता है। इस कारण पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर रिफ्लेक्स होता है। इस कारण आपको एसिडिटी, हार्ट बर्न, खट्टी डकारें आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

शरीर के ऊपरी हिस्‍से में दर्द महसूस होना

back pain in hindi 

बहुत ज्‍यादा टाइट ब्रा आपके कंधों और पीठ में दर्द का कारण बन सकती है। यह आपके लिए अनसपोर्टिव, अनकंफर्टेबल और साथ ही मसल्‍स में दर्द का कारण बन सकती है। कई बार जब आप डिजाइनर ब्रा खरीदती हैं और इसके स्ट्रैप आपकी पीठ में किसी ऐसी जगह पर लगातार रगड़ खाते हैं जहां की नस लगातार इस से दबती रहती है तो आपके हाथों के मूवमेंट पर भी असर पड़ता है।

जब आपकी ब्रा का स्ट्रैप बहुत टाइट होता है तो आप उसे कंफर्टेबल महसूस कराने के लिए आगे की तरफ झुकने लगती हैं। इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में भी झुकाव पैदा हो सकता है और इससे कंधे और पीठ में दर्द हो सकता है।

 

ब्रेस्‍ट का कप से बाहर निकलना

कभी-कभी ड्रेसिंग रूम में ब्रा ठीक लगती है। लेकिन जैसे-जैसे आप दिन भर इधर-उधर घूमती हैं, वैसे-वैसे आपके ब्रेस्‍ट आगे या बाजू की तरफ से खिसकने लगते हैं।

जी हां कई बार हम ब्रा तो सही साइज की लेते हैं, लेकिन उसके कप जरूरत के हिसाब से छोटे ले लेते हैं। 

इससे पता चलता है कि ब्रा के कप आपके ब्रेस्ट के लिए छोटे हैं। अगर ब्रा में अंडरवायर है तो इसे पहनने में आपको दर्द भी हो सकता है। आपके ब्रेस्ट कप में ठीक से फिट नहीं हो रहे हैं या अंडरवायर का ब्रेस्‍ट पर प्रेशर बना हुआ है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी ब्रा बहुत छोटी है। ऐसे में सही फिटिंग की ब्रा खरीदते समय उसके कप साइज का भी ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है।

आप ब्रा को हर समय करती रहती हैं एडजस्ट

how to know if your bra is too tight

अगर आपकी ब्रा बहुत ज्‍यादा टाइट है तो यह आपको हर समय चुभती रहेगी। इसके चलते आप हर समय इसके इलास्टिक को खींचने और एडजस्ट करने में जुटी रहती हैं। 

जी हां, जब आपकी ब्रा बहुत ज्‍यादा टाइट होती है तो इससे आपको अनकंफर्टेबल लगता है और आपका पूरा ध्यान सिर्फ इसे एडजस्ट करने में ही लगा रहता है। इससे साफ पता चलता है कि आपकी ब्रा बहुत ज्‍यादा टाइट है और आपको इसे जल्‍दी बदल लेना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 तरीकों से आपकी ब्रा लंबे वक्त तक चलेगी

अगर आप भी बिना सोचे समझे ऐसी ही टाइट ब्रा पहन रही हैं और इन समस्याओं का सामना कर रही हैं तो यही समय है कि उसे अपने वार्डरोब से इसे हटाएं और सही और कंफर्टेबल ब्रा को लेकर आएं।

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके काम आएगी। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।