महिलाओं के लिए ब्रा खरीदना भारी मशक्क्त का काम होता है, क्योंकि कई बार ब्रा खरीदते हुए कई बार महिलाओं को साइज की समस्या हो जाती है। कंफर्टेबल और सही फिटिंग वाली ब्रा खरीदने के लिए महिलाओं को काफी ज्यादा खोजबीन करनी पड़ती है। लेकिन यह समस्या नहीं खत्म नहीं होती। अक्सर देखने में आता है कि ब्रा खरीदने के कुछ ही महीनों में खराब हो जाती है। उसकी सिलाई खुलने लगती है, स्ट्रैप्स की ग्रिप ढीली पड़ जाती या फिर हुक निकलने लगते हैं। हालांकि डर्मेटोलॉजिस्ट्स सुझाव देते हैं कि ब्रा एक साल में बदल लेनी चाहिए, लेकिन अगर आपकी ब्रा कुछ महीनों के इस्तेमाल में ही खराब हो जाती है, तो आप इसके लिए कुछ आसान तरीके जरूर अपना सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे 5 तरीके, जिनके जरिए आपकी ब्रा लंबे वक्त तक चलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रा की वेरायटी के बारे में जानें, किस तरह की ब्रा को किस तरह के आउटफिट के साथ पहनें

ब्रा के लिए हैंडवॉश है बेहतर 

bra hacks to use it longer time

आज के बिजी शिड्यूल में महिलाएं आमतौर पर सारे कपड़े वॉशिंग मशीन में धोती हैं। खासतौर पर अंडरगार्मेंट्स और रोजमर्रा पहने जाने वाले कपड़े मशीन में ही धुले जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने फेवरेट लॉन्जरी की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें मशीन के बजाय हाथ से धोना ज्यादा बेहतर रहेगा। मशीन में कपड़े लंबे समय तक पानी और सर्फ के घोल में घूमते रहते हैं। साथ ही कपड़ों के धागों पर पड़ने वाले प्रेशर की वजह से वे समय से पहले अपनी चमक खो देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ट्रांसपेरेंट और सी-थ्रू आउटफिट्स के नीचे पहने न्‍यूड कलर ब्रा, जो स्‍टाइल के साथ देगी कम्फर्ट

अल्कोहल फ्री डिटर्जंट

बहुत सारे डिटर्जंट में अल्कोहल भी पाया जाता है। अंडरगार्मेंट्स खासतौर पर ब्रा ऐसे साबुन से धोने पर जल्दी खराब हो जाती है। इसके लिए आप डिटर्जंट खरीदते हुए सजग रहें और बिना अल्कोहल वाले डिटर्जंट को प्राथमिकता दें। अगर ऐसा साबुन ना मिले तो ईजी या डेलिकेट कपड़ों को कोमलता से धोने वाले साबुन ज्यादा बेहतर रहेंगे। 

मैश लॉन्जरी बैग से बनी रहेगी ब्रा की शेप

अगर ब्रा मशीन में धोने के अलावा आपके पास कोई और विकल्प नहीं है तो आप इसे मैश लॉन्जरी बैग में वॉश कर सकती हैं। इसके लिए आपको मेश बैग में ब्रा का हुक फंसा देने की जरूरत होती है। इससे ब्रा की शेप सही बनी रहती है।

 

bra hacks use it for longer time

ड्रायर में नहीं सुखाएं ब्रा

ब्रा को जल्दी सुखाने के लिए महिलाएं उसे दूसरे कपड़ों के साथ मशीन में ही ड्राई कर लेती हैं। इससे ब्रा की इलास्टिक खराब हो सकती है। अगर आप अपनी ब्रा को लंबे वक्त तक चलाना चाहती हैं तो उसे मशीन में ड्राई करने के बजाय नेचुरल तरीके से धूप में सुखाना बेहतर रहेगा। प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी ब्रा पहननी चाहिए ताकि ब्रेस्ट लूज होने से बच सके, जानिए

रोज एक ही ब्रा ना पहनें

अगर रोजाना एक ही ब्रा पहनी जाए तो बहुत जल्दी उसकी शेप खराब हो सकती है। अगर आप अपनी ब्रा को लंबा चलाना चाहती हैं तो उन्हें बदल-बदल कर पहना ठीक रहता है। मसलन एक ब्रा को पहनने के बाद उसे कम से कम 4-5 दिन के अंतर पर पहनें। इससे आपकी ब्रा रोज-रोज नहीं धुलेगी और उसकी फिटिंग और ग्रिप ज्यादा समय तक अच्छी बनी रहेगी।