मुंह से स्मेल आना आम समस्याओं में से एक है। आमतौर पर इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे डेंटल हाइजीन मेंटेन न रखना, खाने के बाद या सोते समय ठीक से ब्रश न करना। जीभ की ठीक से सफाई न करना या फिर ज्यादा कैफीन और नशे वाले पदार्थों का सेवन करना। ऐसे कई कारण मुंह से आने वाली स्मेल का कारण हो सकते हैं। ऐसी स्मेल किसी को भी कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है। इसलिए इस तरह की स्मेल से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। आइए स्माइल केयर डेंटल यूनिट,कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी B.D.S (cal) से जानें कि मुंह से आने वाली स्मेल से छुटकारा पाने के लिए आप कौन से टिप्स अपना सकते हैं। 

माउथवॉश है जरूरी 

mouth wash

यदि आपके मुंह से स्मेल आपके दांतों पर बैक्टीरिया या प्लाक के निर्माण की वजह से हो सकती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए डेंटिस्ट रोज़ दांतों को ब्रशकरने के साथ माउथ वाश करने की सलाह भी देते हैं। माउथ वॉश मुंह के बैक्टीरिया को कम  करने में मदद करता है। माउथ वॉश के रूप में आप गरम पानी में नमक मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से दांतों और मसूढ़ों के इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है और मुंह से आने वाली स्मेल से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 

mouth smell remedy by expert

खाने के बाद ब्रश जरूर करें 

अक्सर लोग सुबह के समय ही ब्रश करते हैं और रात में खाने के बाद ब्रश करना भूल जाते हैं। लेकिन यदि आपको मुंह की बदबू से छुटकारा पाना है तो आप रात के खाने के बाद ब्रश जरूर करें। दरअसल जब आप रात के खाने के बाद ब्रश नहीं करते हैं तब सोते समय मुंह में बैक्टीरिया अटैक करते हैं जो मुंह की बदबू की ख़ास वजह होते हैं। दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें, खासकर भोजन के बाद ब्रश।  डेंटिस्ट जीवाणुरोधी गुणों वाले टूथपेस्ट को सांसों की बदबू को कम करने की सलाह देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें क्या है दांतों में होने वाली बीमारी पेरियोडोंटाइटिस, लक्षण और इससे बचाव के उपाय

फ्लॉस करें 

दांतों की सफाई और मुंह से आने वाली स्मेल को कम करने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस जरूर करें। उचित फ्लॉसिंग आपके दांतों के बीच से खाद्य कणों और प्लाक को हटाता है, जिससे मुंह की स्मेल  को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

जीभ की करें सफाई 

toungue clean

दांतों की सफाई के साथ आपका जीभ की सफाई करना भी जरूरी होता है क्योंकि गन्दी जीभ में कई बैक्टीरिया जन्म ले सकते हैं और ये मुंह की बदबू का कारण बनते हैं। जीभ को ब्रश या तंग क्लीनर से साफ़ करने से जीभ पर बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि को रोका जा सकता है। इसलिए जीभ की नियमित और अच्छी तरह से सफाई बेहद जरूरी है।  

मुंह को ड्राई होने से बचाएं 

अक्सर लोग बहुत देर तक कुछ खाते पीते नहीं हैं जिससे उनका मुंह बहुत देर तक ड्राई रहता है और मुंह से स्मेल आने लगती है। अपने मुंह को नम रखने के लिए कुछ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं लेकिन आपको ऐसी किसी भी चीज़ से बचना चाहिए और कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या शराब आदि  नहीं करना चाहिए। , मुंह की नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ और च्विंगम चबाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: मसूड़े की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय

Recommended Video


डेंटल चेकअप है जरूरी 

मुंह की बदबू का कारण दांतों और मसूढ़ों से सम्बंधित समस्या भी हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए नियमित डेंटल चेकअप शेड्यूल करें।अपने दंत चिकित्सक से नियमित रूप से मिलें। आम तौर पर साल में दो बार अपने दांतों या डेन्चर की जांच और सफाई के लिए डेंटिस्ट की परामर्श जरूर लें।

इन आसान टिप्स से आप मुंह से आने वाली स्मेल से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं और दांतों और मसूढ़ों की भी सुरक्षा कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik