अगर मैं आपसे पूछूं कि आप सुबह उठकर सबसे पहले क्या करती हैं, तो यकीनन आपका जवाब होगा-ब्रशिंग। ब्रश करना ओरल हेल्थ केयर के लिए बेहद जरूरी स्टेप है और इसलिए बचपन से ही दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसी प्रैक्टिस है, जिसे हम सालों से हर दिन करते आ रहे हैं। लेकिन फिर भी अनजाने में कुछ गलतियां करते रहते हैं और फिर उन गलतियों को बार-बार दोहराना भी हमारी प्रैक्टिस में शुमार हो जाता है।

लेकिन इन गलतियों के कारण आपको ब्रशिंग का पूरा लाभ नहीं मिलता और हमें इसका पता नहीं चलता। उसके बाद आपको दांतों की कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम उन्हीं ब्रशिंग गलतियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिन्हें आपको वास्तव में अवॉयड करना चाहिए-

लंबे समय तक ब्रश ना करना

long time brushing

सुबह के समय हम सभी जल्दी में होते हैं और इसलिए जल्दी-जल्दी में ब्रश करते हैं। कुछ लोग तो केवल 30-40 सेकंड में ही ब्रश कर लेते हैं, जिससे आपके दांतों व मुंह की सही तरह से सफाई नहीं हो पाती। बेहतर होगा कि आप अपने दांतों को पूरे दो मिनट के लिए दिन में दो बार ब्रश करें। अगर आप चाहें तो इस दौरान अपनी पसंदीदा धुन भी गुनगुना सकती हैं। 

बहुत हार्श तरीके से ब्रश करना

harsh brushing habit

यह ब्रश करते समय की जाने वाली एक आम गलती है। कुछ लोग सोचते हैं कि अगर वह ब्रश करते समय अधिक जोर लगाएंगे तो उनके दांत अच्छी तरह साफ होंगे। हालांकि, यह एक गलत धारणा है कि आपके स्ट्रोक की शक्ति आपके दांतों को साफ करती है। बल्कि सच्चाई तो यह है कि आपके ब्रश की मोशन ही सफाई करता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन अपने दांतों को बहुत अधिक हार्श तरीके से ब्रश करने से आपके दांतों का इनेमल और मसूड़े खराब हो सकते हैं और दांतों की सेंसेटिविटी बढ़ सकती है।

ब्रश को बार-बार न बदलना

changing brush

यह भी एक सबसे जरूरी स्टेप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कुछ लोग एक बार ब्रश खरीदकर लाते हैं तो उसे तब तक बदलना जरूरी नहीं समझते, जब तक कि उसके ब्रिसल्स निकलकर वह पूरी तरह से खराब ना होजाए। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। बेहतर ओरल हेल्थ के लिए यह माना जाता है कि आपको अपना ब्रश हर तीन महीने में बदल देना चाहिए। भले ही उसके ब्रिसल्स ना निकलें, लेकिन फिर भी वह आमतौर पर तीन महीने के बाद अपनी प्रभावशीलता खो देता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: दांतों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी फिटकरी, जानें इस्तेमाल के तरीके

गलत टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना

wrong toothbrush

जब आप ब्रश कर रही हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप टूथपेस्ट का चयन भी सही हो। आज के समय में हर ब्रांड में कई तरह के टूथपेस्ट अवेलेबल हैं, जिसके कारण सही टूथपेस्ट का चयन करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप टूथपेस्ट का चयन करते समय उसके इंग्रीडिएंट पर खासतौर पर ध्यान दें। कुछ टूथपेस्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपको बाद में परेशानी हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:नींबू की मदद से 3 तरह से साफ करें अपने पीले दांत

Recommended Video

हर बार एक ही पैटर्न में ब्रश करना

brush pattern

हो सकता है कि आपका इस मिसटेक पर कभी ध्यान ही नहीं गया हो, लेकिन हममें से अधिकतर इस गलती को हर दिन दोहराते हैं। यदि आप हमेशा अपने दांतों को ऊपर दाईं ओर ब्रश करके शुरू करते हैं और निचले बाएं पर समाप्त करती हैं तो हो सकता है कि ब्रशिंग के दौरान आप अपने दांतों के एक ही हिस्से की क्लीनिंग कर रही हों। इससे बचने के लिए अपने दांतों को ब्रश करने के तरीके में बदलाव करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके सभी दांत ठीक से साफ हो रहे हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।