मुंह शरीर का वह हिस्सा है, जिसे हम सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं। फिर चाहे भोजन करना हो या फिर अपनी बातों की अभिव्यक्ति। व्‍यक्ति का मुंह दिनभर क्रिया करता रहता है। मगर बात जब देखभाल की आती है, तो हम अक्सर मुंह की सेहत को नजरअंदर कर जाते हैं। कई बार इसी लापरवाही के चलते दांतों में दर्द, मुंह में छाले और मसूड़ों में सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। 

दांतों के दर्द और मुंह के छालों से निजात पाने के आसान उपायों पर हम पहले भी बता कर चुके हैं। मगर आज हम आपको मसूड़ों की सूजन से जुड़े कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताएंगे, जो आसान होने के साथ-साथ असरदार भी हैं। यह घरेलू उपचार हमें स्माइल केयर डेंटल यूनिट,कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी B.D.S (cal) बता रहे हैं।

swelling  in  gums  home  treatment

मसूड़ों में सूजन आने के लक्षण 

  • मसूड़ों में लालपन नजर आना। 
  • मसूड़ों को दबाने पर खून निकलना। 
  • मुंह से बदबू आना। 
  • दांतों का अचानक हिलना।

मसूड़ों की सूजन कम करने के उपचार 

1. लौंग का तेल 

लौंग का तेल एंटी-बैक्‍टीरियल होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इसका इस्तेमाल आप मसूड़ों में आई सूजन पर कर सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि लौंग का तेल बहुत अधिक तेज होता है। 1 या 2 बूंद से अधिक इसका इस्तेमाल हरगिज़ न करें। इस तेल को मसूड़ों पर लगाने का सही तरीका जान लेना भी बहुत जरूरी है- 

  •  लौंग का तेल उंगली की टिप पर लेकर मसूड़ों की हल्की मसाज करें।
  •  फिर इसे लगा हुआ छोड़ दें। 
  • इस तेल में आप चुटकी भर हल्दी या काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं। 
  • इस घरेलू उपाय को अपनाने से कुछ ही देर में आपको दर्द से राहत मिल जाएगी। 

टिप- अगर आपके पास लौंग का तेल नहीं है, तो केवल 1 लौंग मुंह में डाल लें और उसे चूसते रहें। इससे भी आपको फायदा मिलेगा। 

swelling  in  gums  symptoms

2. नमक के पानी से कुल्ला करें

नमक सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। खासतौर पर यदि आपको शरीर के किसी अंग पर सूजन आ रही है, तो आपको नमक का इस्तेमाल (जानें नमक के फायदे और नुकसान) जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे शरीर पर लगे घाव और सूजन को कम किया जा सकता है। मुंह के अंदर यदि कोई चोट लगी है या मसूड़ों में सूजन आ रही है, तो नमक के पानी से कुल्ला करने पर बहुत राहत मिलती है। आप इस तरह नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं- 

  • सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें। 
  • फिर इसमें 1 छोटा चम्‍मच नमक डालें। 
  • अब इस पानी से 5 मिनट कुल्ला करें। 
  • आप इस प्रक्रिया को सुबह और शाम दोहरा सकते हैं। 

टिप- कुल्ला करते वक्त नमक के पानी का इनटेक न करें। यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनाएंगी ये आदतें तो दांत रहेंगे स्‍वस्‍थ और चमकदार

expert tips on gums care

3. ग्रीन-टी का सेवन करें 

ग्रीन-टी भी ओरल हेल्‍थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपके दांत सेंसिटिव हैं या उनमें कैविटी की समस्या है, तो ग्रीन-टी आपके दांतों के लिए सुरक्षा कवच है। वहीं अगर आपके मसूड़ों में समस्या है, तब भी आप ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं। खासतौर पर अक्ल दाढ़ निकलने के कारण यदि आपके मसूड़ों में दर्द हो रहा है, तो आपको ग्रीन- टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे सूजन और दर्द दोनों कम होते हैं। 

टिप- आप ग्रीन-टी में अदरक को उबालकर यदि इसका सेवन करते हैं, तो यह और भी लाभकारी हो सकता है क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। 

expert  tips  on  gums  swelling

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से भी आपको मसूड़ों की सूजन में राहत मिल सकती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। हां, इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल के साथ थोड़ा सा शहद मिक्स करके फिर उसे प्रभावित स्थान पर लगा लें। अगर आप इसे कुछ देर के लिए मुंह के अंदर लगा रहने दें, तो यह जेल आपको मसूड़ों की सूजन से जल्दी राहत पहुंचा सकता है। दिन में कम से कम इस प्रक्रिया को 2 बार जरूर दोहराएं।

टिप- मसूड़ों की सूजन में जल्दी राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जेल में चुटकी भर हल्दी मिक्स करके भी प्रयोग कर सकते हैं। 

5. हल्दी का पेस्ट 

हल्दी के अंदर भी दांतों को सड़ाने वाले और मसूड़ों में सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता होती है। आप मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए हल्दी को शहद में मिक्स करके लगा सकती हैं। हालांकि, यह हल्दी का स्वाद मुंह को कड़वा कर देता है। मगर आपको इसे केवल 10-15 मिनट के लिए ही मुंह में रखना है और फिर आप कुल्ला कर सकते हैं। 

टिप- हल्दी में काली मिर्च पाउडर मिक्स करके फिर इसे मसूड़ों पर लगाया जाए तो जल्दी आराम मिल जाता है। 

Recommended Video

नोट- अगर आपके मसूड़ों में अधिक सूजन है और घरेलू उपचार से दूर नहीं हो रही है, तो आपको डेंटिस्ट से परामर्श करना चाहिए। डेंटिस्ट आपको उचित दवा देकर, आपकी समस्या का निवारण कर सकता है। 

यदि आपके मसूड़ों में भी सूजन आ रही है, तो एक बार इन घरेलू नुस्खों को अपना कर देखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock,freepik