• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

यह हाई कार्ब फूड होते हैं बेहद हेल्दी, डाइट में अवश्य करें शामिल

ऐसे कई हाई कार्ब फूड हैं, जिन्हें काफी हेल्दी माना जाता है। इसलिए, इन्हें डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Aug 2022, 11:07 ISTUpdated -07 Aug 2022, 11:07 IST
Next
Article
high carb

कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। यह शरीर के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्ति को काम करने में आसानी होती है। हालांकि, यह देखा जाता है कि लोग कार्बोहाइड्रेट को शरीर के लिए अच्छा नहीं मानते हैं और इसे वजन बढ़ने से लेकर टाइप 2 मधुमेह, और कई अन्य हेल्थ कंडीशन से जोड़ते हैं। इसलिए, जो लोग डाइट पर होते हैं, वह लो कार्ब फूड्स लेते हैं।

हां, यह सच है कि जिन प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर आदि होते हैं, उनमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की कमी होती है। जहां लो कार्ब फूड कुछ लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हाई कार्ब फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

दरअसल, ऐसे कई हाई कार्ब फूड होते हैं, जो फाइबर रिच होते हैं और ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल करने से आपको लाभ ही मिलेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हाई कार्ब फूड के बारे में बता रहे हैं, जो हेल्थ के लिए लाभकारी होते हैं-

शकरकंद 

shakarkand

शकरकंद को लोग कई तरह से खाना पसंद करते हैं। यह एक कार्बोहाइड्रेट रिच फूड है। एक बड़े बेक्ड शकरकंद में लगभग 37.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। शकरकंद भी पोटेशियम और विटामिन ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि पर्पल शकरकंद में कुछ कार्बोहाइड्रेट अणुओं में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीट्यूमर लाभ भी हो सकते हैं। इसलिए, आप शकरकंद को बेक्ड या बॉयल करके खा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

चुकंदर

beetroot

चुकंदर एक ऐसी रूट वेजिटेबल है, जिसे लोग कच्चा या पका कर खा सकते हैं। एक कप कच्चे चुकंदर में 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। चुकंदर पोटेशियम, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन ए से भरपूर होते हैं। वे लोगों को प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले अकार्बनिक नाइट्रेट भी प्रदान करते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। चुकंदर को आप सलाद के रूप में नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। 

क्विनोआ

क्विनोआ को लोग अक्सर अपने नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। यह आपके दिन को एक किक स्टार्ट देता है। इसका स्वाद दूसरे अनाज की तरह ही होता है और लोग इसे वैसे ही बनाकर खा सकते हैं। बता दें कि पके हुए क्विनोआ के एक कप में 39.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 8.14 ग्राम प्रोटीन होता है। क्विनोआ(क्या है क्विनोआ) में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस सहित अन्य कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

Recommended Video

कॉर्न

eat corn

कॉर्न को लोग कभी सब्जी तो कभी साइड डिश के रूप में खाना पसंद करते हैं। 100 ग्राम मकई में लगभग 18.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3.27 ग्राम प्रोटीन होता है। यह विटामिन सी की अच्छी मात्रा भी प्रदान करता है। जिसके कारण इम्युन सिस्टम पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। इसलिए, कॉर्न को किसी ना किसी रूप में डाइट में शामिल करना अच्छा विचार हो सकता है। 

ओट्स

ओट्स एक वर्सेटाइल होल ग्रेन है और आपको मार्केट में रोल्ड से लेकर क्विक ओट्स तक कई तरह के ओट्स आसानी से मिल जाएंगे। यह एक हाई कार्ब फूड है। एक कप कच्चा ओट्स लगभग 103 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 26.4 ग्राम प्रोटीन और 16.5 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। ओट्स में मौजूद पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ओट्स खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

ब्राउन राइस

brown rice

अगर आपको चावल खाना पसंद है तो आपको सफेद चावल के स्थान पर ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए। एक कप पके हुए ब्राउन राइस में 45.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। यह अनाज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जिसके कारण इसे हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- ये 9 फूड आइटम्स कर सकते हैं आपकी हेल्थ को प्रभावित


तो अब आप भी इन हाई कार्ब फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और अपनी सेहत का ख्याल रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।