Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डैंड्रफ के कारण झड़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये 3 टिप्‍स

    Dandruff Treatment: अगर आप भी बालों में डैंड्रफ से परेशान रहती हैं तो जल्‍द राहत पाने के लिए आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-19,14:47 IST
    Next
    Article
    tips for dandruff

    Dandruff Treatment: मौसम कोई भी हो, कुछ के लिए डैंड्रफ एक सदाबहार समस्या की तरह लगता है। बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक डैंड्रफ है। यह आपकी स्‍कैल्‍प को खुजली का कारण बन सकता है और धीरे-धीरे यह आपके स्‍कैल्‍प को सफेद फ्लेक्स से ढक सकता है। कई बार आप इन फ्लेक्स को अपने कपड़ों, तकिए और लगभग हर जगह देख सकती हैं।

    हम में से अधिकांश महिलाएं इस सफेद, परतदार परेशान करने वाली समस्‍या से निपटने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू, हेयर मास्क और महंगे हेयर ट्रीटमेंट पर निर्भर हैं, जो आपके बालों की शाइन और हेल्‍थ पर बुरा असर डाल सकते हैं। 

    डैंड्रफ सिर्फ ड्राई  या ऑयली त्वचा के कारण नहीं होता है, बल्कि आपका खराब आहार भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है। आहार हमारे स्कैल्प के स्वास्थ्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आप जो खाती हैं उसकी निगरानी करना महत्वपूर्ण है। 

    आज, हम आपको कुछ ऐसे 3 टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो डैंड्रफ को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन टिप्‍स की जानकारी आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर चेताली जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। 

    उन्‍होंने टिप्‍स शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'डैंड्रफ सबसे आम समस्या है जिससे ज्‍यादातर महिलाएं बदलते मौसम के दौरान परेशान रहती हैं। मैं इस मौसम में आपके डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 3 महत्वपूर्ण टिप्स शेयर कर रही हूं।' अगर आप भी डैंड्रफ की समस्‍या (how to get rid of dandruff) से परेशान हैं तो इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं।

    1) भोजन की आदतें

    healthy diet for dandruff

    हमें शरीर को आंतरिक और बाह्य रूप से शुद्ध करने की आवश्यकता है। आंतरिक सफाई के लिए आपको नमकीन, खट्टे और किण्वित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ये भोजन प्रकृति से ड्राई होते हैं और हमें स्वास्थ्य के आंतरिक रखरखाव के लिए ड्राई, तेज और अधिक खाद्य पदार्थों से दूर रहने की जरूरत होती है। 

    इसे जरूर पढ़ें:इन 3 चीजों के उपयोग से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

    इसके अलावा, यदि आपकी डाइट में खराब फैट में अधिक है, तो यह आपके सिर में अधिक तेल उत्पादन कर सकता है और डैंड्रफ को बढ़ा सकता है। अपनी डाइट में आवश्यक फैटी एसिड जैसे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड शामिल करें। ये दोनों हेल्‍दी बालों को सपोर्ट कर सकते हैं।

    प्रोटीन आपके बालों की नींव है और इसे मजबूत रखने में मदद करता है। आहार में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने और डैंड्रफ सहित बालों की अन्य समस्याओं को बढ़ावा देने में मदद करता है। बालों को हेल्‍दी  और मजबूत रखने के लिए प्रोटीन युक्त आहार आपके बालों में नमी को संतुलित करता है। आपके शरीर में पर्याप्त प्रोटीन डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं को दूर रखता है।

    2) बालों के लिए नीम का तेल

    neem oil for dandruff

    डैंड्रफ के कारण कई हैं। यह खराब बालों की देखभाल की आदतों या किसी प्रोडक्‍ट की प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप नहीं है। कारण जो भी हो, हम जानती हैं कि डैंड्रफ एक शर्मनाक बालों की समस्या है और स्‍कैल्‍प पर कवक कैंडिडा और मलसेज़िया की उपस्थिति के कारण होती है। 

    चूंकि नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं, यह प्रभावी रूप से डैंड्रफ पैदा करने वाले कवक से छुटकारा पाने में मदद करता है। बालों पर नीम के तेल का उपयोग करके डैंड्रफ से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे खुजली का भी इलाज किया जा सकता है।

    बालों में इस्‍तेमाल होने वाले तेल में मुख्य सामग्री के रूप में नीम का इस्‍तेमाल करें या आप केवल नीम के तेल ही बालों में इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

    3) त्रिफला

    त्रिफला और दही से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। यह सबसे असरदार घरेलू हेयर मास्क है। यह आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए  2 चम्‍मच दही में 1 बार चम्‍मच त्रिफला डालकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। फिर इसे अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। 

    हफ्ते में 1-2 बार इस हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करें और आपको रिजल्‍ट दिखाई देने लगेंगे। 

    Recommended Video

    त्रिफला बालों के रोम की जड़ों में गहराई से प्रवेश करता है, इसे पोषण देता है और बालों को झड़ने से रोकता है। त्रिफला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-फंगल गुण होने के साथ-साथ स्कैल्प की खुजली भी दूर होती है। इसके अलावा, इसमें एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं जो स्कैल्प के रूखेपन को रोकते है और अंततः डैंड्रफ को दूर करते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:घी के इस्तेमाल से कम हो सकती है डैंड्रफ की समस्या, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

    सावधानी

    यदि आपको क्रोनिक डैंड्रफ की समस्या है- तो बस इसका कारण खोजने की कोशिश करें और डॉक्टर से सलाह लें। 

    आप भी इन टिप्‍स की मदद से डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

    Image Credit: Shutterstock & Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।