आजकल की तनाव और व्यस्तता भरी जिंदगी में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले दिन रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं को नियमित अपना चेकअप कराना चाहिए, साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। अगर फलों की बात करें तो डेली फ्रूट्स के सेवन से एनर्जी लेवल बरकरार रहता है और दिनभर तरोताजा महसूस होता है। लेकिन इनमें भी अनार विशेष रूप से फायदेमंद है। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं को नियमित रूप से अनार का सेवन करना चहिए। यूं तो अनार का इस्तेमाल हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहा है। स्तन कैंसर में इसके फायदे के बारे में पता चलने के बाद महिलाओं को अनार के दानों को नियमित खाना चाहिए। रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अनार महिलाओं को स्तन कैंसर का शिकार होने से बचाता है। एक ताजा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अनार खाने से कैंसर स्टेम सेल्स पर सीधा प्रभाव पड़ता है। 

pomegranate health benefits for women inside

फूड एंड कैमिकल टोक्सिकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में कहा गया कि अनार में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल्स के कोलोन मेटाबोलाइट्स कैंसर सेल्स से प्रभावी तरीके से लड़ते हैं और उन्हें नष्ट कर देते हैं।

इस स्टडी के बारे में जानकर आप अनार खाने के लिए इंस्पायर हो गई होंगी। आइए जानते हैं कि अनार ब्रेस्ट कैंसर के साथ-साथ और किस-किस तरह से महिलाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं को नियमित रूप से अनार का जूस पीना चाहिए। अनार का जूस पीने से महिलाएं एनर्जी से भरपूर रहने के साथ ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से भी खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर अनार छीलने में लगती है मेहनत तो इन टिप्स से अपना काम करें आसान

विटामिन्स से भरपूर

अनार में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखने में काफी मददगार है। साथ ही यह मौसम में बदलाव के समय हो जाने वाले सर्दी-जुकाम से भी शरीर की रक्षा करता है। 

Recommended Video

त्वचा रखे जवां

अनार में पाए जाने वाले कोलेजन और इलास्टिन बॉडी के सेल्स की लाइफ बढ़ाते हैं। यही नहीं अनार खाने से स्किन की चमक भी बढ़ जाती है और त्वचा को जवां निखार मिलता है। खासतौर पर गर्मियों में त्वचा बढ़ते तापमान की वजह से मुरझाने लगते हैं, ऐसे में अनार का सेवन त्वचा की ग्लो बनाए रखने में काफी मददगार है।

स्किन को करता है मॉश्चराइज

अनार खाने पर त्वचा को भीतर से पोषण मिलता है। अनार में मौजूद फाइटोकैमिकल्स और माइक्रोन्यूट्रिशन त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण

अनार खाने पर डायबिटीज के मरीजों को बहुत राहत मिलती है, क्योंकि यह नेचुरली काफी मीठा होता हैं। अच्छी बात ये है कि इसमें डायट्री फाइबर मौजूद होते हैं, जिससे महिलाओं का शुगर लेवल काबू में रहता है। 

जलन में देता है राहत

अनार में पाए जाने वाले पॉलीफिनॉल्स कई तरह की बीमारियों में राहत देने वाले और एंटी- इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। अनार खाने या इसका जूस पीने से किसी भी तरह की चोट लगने पर जख्म जल्दी भर जाते हैं और त्वचा में होने वाली जलन में भी राहत महसूस होती है।