खूबसूरत और जवां त्वचा पाने के लिए महिलाएं अक्सर अपने कॉस्मेटिक्स पर काफी खर्च करती हैं, पार्लर में महंगे फेशियल और ब्यूटी ट्रीटमेंट भी कराती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए डाइट भी बहुत अहमियत रखती है। हेल्दी फूड और नियमित एक्सरसाइज से स्किन अच्छी रहती है, लेकिन कुछ खास फूड आइटम अपनी डाइट में शामिल किए जाएं तो स्किन पर अलग से ग्लो नजर आ सकती है, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में

हरी सब्जियां बढ़ाएंगी स्किन का ग्लो

green vegetable for glowing skin inside

ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट  हो सकती हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन वेजिटेबल्स जैसे कि पालक, लौकी, तरोई, ब्रोकोली, टिंडा आदि आपकी त्वचा की रंगत पूरी तरह से निखार सकते हैं। आप इन सब्जियों को सलाद, सूप, सैंडविच और दाल में मिलाकर अलग-अलग तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से ग्लोइंग स्किन पाएं

बॉडी को क्लीन बनाता है पानी

diet plan for beautiful skin inside

अगर आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं तो आप हेल्दी भी रहेंगी और आपकी स्किन पर भी गोरा निखार नजर आ सकता है। दरअसल नियमित रूप से पानी पीने से शरीर को नमी मिलती है, बॉडी के सभी फंक्शन ठीक तरह से हो सकते हैं, पेट साफ रहता है और शरीर के टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

पानी पीने का एक और बड़ा फायदा यह है कि पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियों आने की समस्या भी नहीं हो सकती है, चेहरे की मांसपेशियों में कसावट बनी रहती है, जिससे त्वचा की चमक बरकरार रह सकती है। इसे देखते हुए आप हर अपने साथ वॉटर बॉटल रखें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पानी के ऑप्शन के तौर पर सोडा वॉटर या कोल्ड ड्रिंक ना पिएं क्योंकि इनसे शरीर को कोई फायदा नहीं होता, बल्कि इनमें पाए जाने वाले तत्व की अधिकता होने पर कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

Recommended Video

हल्दी बनाता है स्किन को हेल्दी

diet plan for beautiful skin turmeric in food inside

हल्दी अपनी एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है। हल्दी खाने में डालकर खाने से यह यह खाने में मौजूद हानिकारक तत्वों को नष्ट कर उसे सेफ बनाती है। साथ ही हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। हल्दी के औषधीय तत्वों का लाभ पाने के लिए आप सुबह-सुबह उठकर कच्ची हल्दी का सेवन कर सकती हैं। विकल्प के तौर पर रात के दूध में हल्दी उबालकर पी सकती हैं। हल्दी वाला दूध रेगुलर पीने से आपको 10 दिन के भीतर अपना रंग साफ नजर आने लगेगा। हल्दी को आप अपने फेसपैक में मिलाकर भी इसका फायदा उठा सकती हैं।

अवोकाडो देता है स्किन को पोषण

अवोकाडो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन-ई और हेल्दी फैट से भरपूर अवोकाडो महिलाओं को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्किन निखारने का भी काम करता है। इससे त्वचा में हो जाने वाली सूजन कम होती है। विटामिन ई के जरिए शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स का सफाया कर शरीर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। इससे त्वचा पर कुदरती निखार नजर आने लगता है। अवोकाडो से स्किन को पोषण मिलता है और उम्र के साथ आने वाली झुर्रियों, मुंहासे से भी बचाव होता है। अवोकाडो को नाश्ते में, सैंडविच में या सलाद में लिया जा सकता है।

एलोवेरा से पाएं दमकती त्वचा

diet plan for beautiful skin aloe vera inside

तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में एलोवेरा सबसे असरदार और फेमस होम रेमेडी है। एलोवेरा में ऑक्सिन और जिबरेलिन जैसे हार्मोंस पाए जाते हैं, जिनमें त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं। ऐलोवेरा का जूस स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे सप्लीमेंट के तौर पर भी लिया जा सकता है। साथ ही यह शरीर की सूजन कर करने में भी मददगार है। लेकिन इसे तोड़कर सीधे इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे यह आपको नुकसान भी कर सकता है। अगर आप घर बैठे सस्ते दाम पर ऐलोवेरा सप्लीमेंट पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।