• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महिलाओं के बाल पतले होने का यह है बड़ा कारण, इन उपायों से दिखेंगे घने और सुंदर

क्या आपको पता है कि आपके बाल पतले क्यों हो रहे हैं? आइए आपको इसके कारणों के साथ उन्हें घना दिखाने के उपाय भी जानें। 
author-profile
Published -30 Jul 2022, 17:14 ISTUpdated -30 Jul 2022, 17:32 IST
Next
Article
female hair thinning and home remedy

लंबे,सुंदर और घने बाल किस महिला की चाह नहीं होती? लेकिन हमारी खराब जीवनशैली के कारण यह अब मुश्किल हो गया है। इसी के साथ बालों के झड़ना और पतला होना ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरी महिला पीड़ित है। हालांकि हम बाल पतले होने के कारणों पर कभी गौर नहीं करते। 

अगर आपसे पूछा जाए कि आपके बाल पतले होने का सही कारण क्या है, तो आप भी शायद न बता पाएं। वैसे पूरे दिन में हमारे सिर से लगभग 100 बाल टूटकर गिरते ही हैं। यह प्रक्रिया एकदम आम होती है। लेकिन अगर बाल इससे ज्यादा टूट रहे हैं तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। 

बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुछ समय पहले एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने हेयर थिनिंग के कारण और उनके ट्रीटमेंट के बारे में बताए थे। उन्होंने बताया था, 'हेयर थिनिंग को आप तभी ट्रीट कर सकते हैं जब इसका कारण पता हो। यह कई सारी कमियों के कारण हो सकता है।' इन्हीं कारणों के बारे में आइए आपको बताएं। साथ ही जानें ऐसे घरेलू उपाय जिनसे आप इनसे निपटने में थोड़ी राहत पा सकते हैं। 

किन कारणों से होती है हेयर थिनिंग?

hair thinning reasons in female

बाल पतले होने के कई सारे कारण हैं, इसमें मेनोपॉज, स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल,स्ट्रेस, गंभीर बीमारियां आदि प्रमुख कारण हैं। 

मेनोपॉज है कारण

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है क्योंकि हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन कम हो जाता है। इन परिवर्तनों से मासिक धर्म चक्र की अनियमितता, शुष्क त्वचा, रात को पसीना, वजन बढ़ना और प्राइवेट एरिया का सूखापन जैसे लक्षण भी होते हैं। इसी तरह शरीर पर यह अतिरिक्त तनाव बालों के झड़ने को भी खराब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के बाल पतले होने का क्या है कारण, एक्सपर्ट से जानें इसका ट्रीटमेंट? 

स्ट्रेस है एक कारण

अगर आप भावनात्मक या शारीरिक तनाव में हैं, तो भी बाल पतले होते हैं और झड़ने लगते हैं। इससे बाल झड़ सकते हैं। हाई स्ट्रेस लेवल के चलते भी बालों झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है, जिसे 'टेलोजन एफ्लुवियम' कहते हैं। इसमें स्ट्रेस हेयर फॉलिकल्स की बड़ी संख्या को धकेलकर रेस्टिंग फेज में डालता है। इससे प्रभावित बाल धीरे-धीरे गिरने लगते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होता है जो सामान्य से अधिक एण्ड्रोजन का स्तर बनाता है। इससे अक्सर चेहरे और शरीर पर बाल उग आते हैं, जबकि सिर पर बाल पतले हो जाते हैं। पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से ओव्यूलेशन की समस्या, मुंहासे और वजन भी बढ़ सकता है।

hair fall reason  pcos

जेनेटिक्स भी है कारण

जब हम जेनेटिकली बालों के झड़ने के बारे में सोचते हैं, तो आमतौर पर सीधे मेल पैटर्न गंजेपन पर बात करते हैं। लेकिन सभी जेंडर के लोग वंशानुगत बालों के झड़ने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। महिलाओं में बालों का झड़ना आमतौर पर क्राउन पर केंद्रित होता है। अगर इस कारण से बाल झड़ रहे हैं तो उससे निपटना मुश्किल होता है। इसके लिए कई तरह के ट्रीटमेंट्स होते हैं जो आपको आपका डॉक्टर ही बता सकता है। 

पतले बालों के लिए घरेलू उपाय

बाल पतले होते हैं तो फिर खूब झड़ने लगते हैं। शुरुआती समस्या में आप घरेलू नुस्खों से इससे निपट सकते हैं और बालों का झड़ना काफी कम हो सकता है। आइए ऐसे कुछ तरीके जानें जिनकी मदद से आप बालों का झड़ना कम कर सकती हैं। 

scalp massage

नारियल तेल से मसाज करें

शायद घने बाल पाने की कोशिश करने का सबसे अच्छा तरीका है स्कैल्प मसाज है। आप नारियल के गुनगुने तेल को लेकर अपने स्कैल्प की मालिश कर सकती हैं। यह रक्त प्रवाह को सुधारने के साथ बालों के विकास पर भी काम करता है। नहाने के दौरान भी स्कैल्प को हल्के हाथों से मसाज दी जा सकती है। 

एग मास्क लगाएं

बालों के विकास और थिकनेस के लिए अंडे के मास्क का उपयोग करने से आपकी जड़ों को पोषण मिलता है और बालों का झड़ना रुकता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को ऊर्जा और पोषण देकर बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 अंडा और 1 चम्मच एलोवेरा डालें और साथ में गुनगुना ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। इस मास्क को जड़ों से बालों के एंड तक लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। 

इसे भी पढ़ें : ऑयलिंग के बाद भी झड़ रहे हैं बाल, तो हो सकते हैं ये कारण 

yogurt for hair fall

दही मास्क लगाएं

दही में सक्रिय जीवाणु एंजाइम होते हैं जो बालों को मॉइश्चराइज करने के साथ नेचुरल ऑयल्स को लॉक करते हैं। दही से हेयर फॉलिकल की ग्रोथ में भी मदद होती है। एक कटोरी में 2 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच एलोवेरा और ऑलिव ऑयल डालकर उसे मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प पर लगाकर 5 मिनट मसाज करें और फिर 25 मिनट लगाकर छोड़ दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो दें। 

जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण बालों का पतला होना और झड़ना भी आम है। अगर आपके शरीर में आयरन, फॉलिक एसिड आदि जैसे विटामिन्स की कमी होती है तो आपका डॉक्टर आपको मल्टी विटामिन्स भी सजेस्ट करते हैं। 

Recommended Video

नोट: अगर आपकी हेयर थिनिंग की समस्या गंभीर है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और किसी तरह के घरेलू उपाय को बिना उनसे पूछे न लगाएं। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसे अन्य लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik, medicalnewstoday 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।