बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरी महिला प्रभावित होती है। स्कैल्प की गंदगी , धूल-मिट्टी , प्रदूषण हमारे बालों को कमजोर करते हैं और बालों का झड़ना लगा रहता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए महिलाएं तमाम टिप्स अपनाती हैं। नियमित तेल की चंपी से भी बालों का झड़ना रुक नहीं पाता। क्या तेल की वजह से बाल झड़ते हैं? इसके और क्या कारण हो सकते हैं? बालों का झड़ना रोकने के लिए और क्या सॉल्यूशन है? इनके बारे में बता रही हैं डर्मेटालॉजिस्ट डॉक्टर दीपाली भारद्वाज।

ऑयलिंग के बाद झड़ते हैं बाल

hair fall after oiling reasons

कई लोगों की शिकायत होती है कि प्रॉपर ऑयलिंग के बाद भी उनके बाल झड़ते हैं। दरअसल, आपके बाल ऑयलिंग से नहीं झड़ते। जो बाल झड़ने के फेज में होते हैं, वह बाल झड़ते हैं। डॉ.दीपाली बताती हैं कि बालों की एक अलग साइकिल होती है, तो जब वह गिरने के स्टेज में होते हैं तब ऑयलिंग से पहले, ऑयलिंग के दौरान या उसके बाद झड़ते हैं। हालांकि जो बाल झड़ते हैं, वो तेजी से ग्रो भी करते हैं। 

ऑयलिंग के दौरान करने वाली गलतियां

hair oiling mistakes you should stop

अब सोचेंगी कि ऑयलिंग के दौरान भला क्या गलतियां हो सकती हैं? मगर अधिकांश लोग ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं हो पाता है। बालों में तेल लगाने के दौरान हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए, वो चीजें हैं।

  • ऑयलिंग करने के बाद तुरंत अपने बालों में कंघी न करें। तेल लगाने के बाद आपका स्कैल्प रिलैक्स मोड पर होता है, ऐसे मेंस जब आप बालों को खींचते हुए कंघी करें, तो बाल झड़ेंगे।
  • चंपी करने के बाद तुरंत सिर न धोएं। कई सारे लोग तेल लगाने के पांच मिनट बाद ही बालों को धो लेते हैं। इससे आपके बालों को किसी तरह का फायदा नहीं मिलता। तेल लगाने के बाद उसे आपके स्कैल्प को नरिश करने के लिए थोड़ा वक्त दें। तेल लगाने के एक घंटे बाद ही बालों को धोएं।
  • अब कुछ ऐसे भी होते हैं, जो सिर पर तेल लगाकर रात भर के लिए छोड़ देते हैं। ऐसा भी बिल्कुल न करें, क्योंकि तेल लगाने से बाल चिपचिपे होते हैं और उतनी ही धूल-मिट्टी खींचते हैं। इससे गंदगी तेल के साथ मिक्स होकर आपके बालों को नुकसान ही पहुंचाएगा।
  • बहुत ज्यादा तेल न लगाएं। तेल लगाने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने बालों को तेल से भिगो दें। खूब सारा तेल लगाने के बाद आपको उसे निकालने के लिए खूब शैंपू भी इस्तेमाल करना होगा। इससे आपके बालों से नेचुरल, प्रोटेक्टिव ऑयल्स और मॉइश्चर भी निकल जाएगा।
  • बालों में तेल लगाकर उसे कस के न बांधें। इससे आपकी जड़ों पर प्रेशर बन सकता है और बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। उन्हें तेल लगाने के बाद थोड़ी देर खुला छोड़ दें।
  • चंपी करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है। मगर बहुत ज्यादा देर तक चंपी करने से भी बाल झड़ सकते हैं। लंबे समय तक मसाज करने से बाल कमजोर या फिर टूट सकते हैं और इससे बालों के टेक्सचर पर भी असर पड़ता है।

बाल झड़ने के अन्य कारण

what causes hair fall

इसके अलावा भी बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे अन्य कारण कुछ इस प्रकार हैं-

  • ऐसा हो सकता है कि आपके बालों को पर्याप्त पोषण न मिल पाने के कारण बाल झड़ रहे हों। आपके आहार में आयरन, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, विटामिन आदि की कमी के कारण भी हेयर फॉल हो सकता है। इसलिए अपने अपने आहार पर भी ध्यान दें।
  • हार्मोनल असंतुलन के कारण भी महिलाओं में बाल गिरने की समस्या को देखा गया है। एस्ट्रोजन ऐसा मुख्य हार्मोन है, जो महिलाओं के शरीर में रिलीज होता है, लेकिन इसके साथ ही टेस्टोस्टेरोन और अन्य एंड्रोजन जैले DHEA भी महिला के शरीर में होते हैं। एक उम्र के बाद, इन हार्मोन में असंतुलन के कारण बाल झड़ने लगते हैं।
  • बहुत ज्यादा तनाव भी बाल झड़ने का एक कारण हो सकता है। अगर आप किसी तरह के तनाव या चिंता से गुजर रही हैं, तो नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करने से इससे छुटकारा पा सकती हैं। स्ट्रेस कम होते ही, आपके बालों के झड़ने में भी कमी आएगी।
  • हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ते हैं। हेयर प्रोडक्ट्स में टॉक्सिक केमिकल्स होते हैं, जो आपके बालों को कमजोर करते हैं। हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स आपके हेयर फॉलिकल और हेयर ग्रोथ को भी प्रभावित करते हैं। 

कैसे रोके बालों का झड़ना?

hair fall solutions

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए आप अपने पसंदीदा तेल को हल्का गुनगुना करके लगाएं और सर्कुलेशन मोशन में मालिश करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और बालों की जड़ों तक अच्छी तरह पोषण पहुंचेगा। इससे आपके बाल चमकदार, लंबे, घने भी होंगे।
  • आप ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। ग्रीन टी को अच्छे से उबाल कर ठंडा कर लें और फिर इसे  स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।
  • एलोवेरा जेल एक अन्य लोकप्रिय होम रेमेडी है। इससे बालों के विकास में मदद मिलती है और स्कैल्प में होने वाली खुजली और जलन से राहत मिलती है। आप एलोवेरा का गूदा ब्लेंड करके सिर पर अच्छी तरह लगा लें। 40 मिनट बाद अपने सिर को नॉर्मल पानी से धो लें।

इस आर्टिकल से शायद आपको अपने जवाब मिल गए होंगे। आपको पता चल गया होगा कि आखिर तेल लगाने के बाद बाल क्यों झड़ते हैं। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik.com