• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

महंगे एवोकाडो के छिलके फेंके नहीं, दूर करें रोजमर्रा की ये 4 परेशानियां

अगली बार जब आप एवोकाडो का आनंद लें, तो इसके छिलके बेकार समझकर फेंके नहीं, उन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें आज़माएं।
Published -13 Jun 2022, 16:30 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:50 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -13 Jun 2022, 16:30 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:50 IST
Next
Article
avocado peel uses

पके और क्रीमी एवोकाडो को बाहर निकालने के बाद, हम आमतौर पर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि फल की तरह इसके छिलके भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जिसे आप याद नहीं करना चाहती हैं। इसकी ऊबड़ और खुरदरी बनावट को देखते हुए, एवोकाडो के छिलके का उपयोग करना पहली बार में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यह आपकी रोजमर्रा की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं।  

एवोकाडो के छिलके फैटी एसिड और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो आपकी आंत को अविश्वसनीय लाभ पहुंचा सकता है और आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ा सकता है। संतरे और कीवी जैसे छिलकों वाले अन्य फलों की तरह, एवोकाडो के छिलके में अधिक उपयोगी पोषक तत्व होते है। 

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस में प्रकाशित शोध में पाया गया कि एवोकाडो के छिलके में कैरोटीनॉयड, फेनोलिक यौगिक और फ्लेवोनोइड जैसे प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा होती है - ये सभी आपके शरीर को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको 4 ऐसी ही परेशानियों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आप एवोकाडो के छिलकों से दूर कर सकती हैं। 

छिलके की सूदिंग चाय

avocado peel for

यदि आप सूदिंग काढ़ा पीने के शौकीन हैं तो एवोकाडो के छिलके वाली चाय बनाने का प्रयास करें! एक्टा साइंटियारम टेक्नोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि इस चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जैसे फेनोलिक और फ्लेवोनोइड तत्‍व की आवश्यक चीजों को निगलने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। ये पोषक तत्व आपके शरीर पर सूजन संबंधी तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसके बदले में आपके हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने जैसे लाभ होते हैं।

  • चाय बनाने के लिए एवोकाडो के छिलके को दो कप पानी से भरे बर्तन में डालकर उबालें। 
  • इसे 5 मिनट तक उबलने दें। फिर इस मिश्रण को छान लें। 
  • यह नार्मल ग्रीन टी की तरह दिखती हैं। 
  • आप चाहे तो इसके थोड़े कड़वे स्‍वाद को बैलेंस करने के लिए 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिला सकती हैं।

एवोकाडो पाउडर बनाएं

avocado for skin

एवोकाडो के छिलकों को कुछ घंटों के लिए कम ओवन में डिहाइड्रेट करें या एक या दो दिन के लिए धूप में छोड़ दें। एक बार सूख जाने पर, फूड प्रोसेसर में ब्लेंड करें। इसे स्मूदी में, ब्रेड बेक करने के लिए या अपने सलाद में इस्तेमाल करें।

पौधों के लिए एवोकाडो के छिलके

avocado peel fertilizer

एवोकाडो के छिलके खाद के लिए एकदम सही है क्योंकि यह हरे और भूरे रंग की सामग्री का योगदान देता है। जी हां,  एवोकाडो का खुरदुरा छिलका भूरे रंग के घटकों से बना होता है। हरी सामग्री नाइट्रोजन से भरपूर होती है, जो लाभकारी बैक्टीरिया को गुणा और विकसित करने में मदद करती है। ब्राउन सामग्री कार्बन का स्रोत हैं जो सूक्ष्मजीवों को दीर्घकालिक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

बस एक कैंची लें और अपने एवोकाडो के छिलके को काट लें ताकि आपके पास छोटे वर्ग रह जाएं। फिर इन्हें सीधे आपकी खाद में जोड़ा जा सकता है। 

अंडे के छिलके की तरह, आप एवोकाडो के छिलके को बेक कर सकती हैं और फिर उन्हें पीस सकती हैं। छिलकों को बेक करने से नमी निकल जाएगी। फिर आप उन्हें एक कॉफी ग्राइंडर में डाल सकती हैं और उन्हें अपने खाद ढेर में जोड़ने से पहले काट सकती हैं।

 

Recommended Video

नहाने के पानी में मिलाएं

avocado peel for face

कोमल त्वचा पाने के लिए, एवोकाडो के छिलकों को सीधे अपनी बाल्‍टी में डाल दें, फिर उन्हें अंदर बाहर कर दें और अपनी त्वचा पर एवोकाडो तेल से भरे और बचे हुए टुकड़ों को रगड़ें। एवोकाडो तेल में विटामिन-सी और ई सहित कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्‍स होते हैं जो हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज करने और लोच में सुधार करने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:खीरे के छिलके बेकार समझकर फेंके नहीं, यूं करें इस्‍तेमाल

आप भी एवोकाडो के छिलकों को मदद से अपनी रोजमर्रा की इन 4 समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।