अपनी स्किन को अधिक ब्यूटीफुल दिखाने के लिए हम सभी पार्लर का रूख करती हैं और तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती हैं। इतना ही नहीं, कई तरह के ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट्स की मदद से अपनी स्किन का ख्याल रखती हैं। इन सभी तरीकों को अपनाने से यकीनन आप अपनी स्किन को हेल्दी दिखा सकती हैं। लेकिन एक सच यह भी है कि इन सब चीजों में आपके अच्छे-खासे पैसे खर्च हो जाते हैं। साथ ही इन चीजों का प्रभाव केवल कुछ समय के लिए होता है और फिर उसके बाद आपकी स्किन पहले की तरह हो जाती है। 

तो क्यों ना पैसे बचाने और अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। इन्हीं में एक है एवोकाडो। यह एक ऐसा फल है, जिसके हेल्थ बेनिफिट्स को लेकर अक्सर चर्चा की जाती है, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं, साथ ही अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं तो इससे आपको कुछ बेमिसाल लाभ मिलते हैं। जिसके बारे में हम आपको आज इस लेख में बता रहे हैं। यकीन मानिए, इस लेख को पढ़ने के बाद आप एवोकाडो को अपने ब्यूटी रिजेमे में जरूर शामिल करेंगी-

नेचुरल ग्लोइंग स्किन

natural

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो इसे अपने फेस पर लगाने के साथ-साथ इसके रस को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल, एवोकाडो में विटामिन ए और विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमें कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

रिंकल्स की कर दे छुट्टी

rincales

जब स्किन एजिंग की तरफ बढ़ती है तो चेहरे पर रिंकल्स व झुर्रियां नजर आने लगती हैं। हालांकि, इनसे लड़ने का एक आसान तरीका है एवोकाडो का इस्तेमाल करना। दरअसल, उनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। आप इसे या तो अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, या इसे फेशियल मास्क के रूप में लगा सकते हैं। मास्क बनाने के लिए एक एवोकाडो को मैश करके अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में चेहरे को वॉश कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- किसी भी डाइट को फॉलो करने से पहले एक बार खुद से जरूर करें यह सवाल

नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह करता है काम

natural cream

अगर आपकी स्किन रूखी है तो भी आपके लिए एवोकाडो का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा, क्योंकि एवोकाडो का तेल आपकी स्किन के लिए एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और आपकी स्किन को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए, बस दो एवोकाडो को मैश कर लें और उसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। अब इसे अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Recommended Video

आंखों का रखे ख्याल

Avocado for glowing skin

अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं अपनी स्किन पर तो ध्यान देती हैं, लेकिन आई केयर को लेकर वह अक्सर लापरवाह हो जाती हैं। लेकिन आज के समय में जिस तरह घंटों लैपटॉप पर बैठना और देर रात तक काम करना हमारे लाइफस्टाइल में शामिल है, वह आपकी आंखों को सूखा बना सकता है, जिससे जलन हो सकती है। ऐसे में आप एवोकाडो की मदद से अपनी आंखों का ख्याल रखें। आप या तो इसका सेवन कर सकती हैं, या फिर इसे आई क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आई क्रीम बनाने के लिए आप एक पके हुए एवोकाडो को लें और उसे मैश कर लें। अब आप इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं। बस आपकी आईक्रीम बनकर तैयार है। आप हर रात सोने से पहले इसे इस्तेमाल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं लौंग की चाय पीने के ये हेल्थ बेनिफिट्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik)