• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

टेंशन फ्री रहना चाहती हैं तो करें ये 4 योग, रात में नींद भी आएगी भरपूर

तनाव को दूर करने और बेहतर नींद लाने वाले प्रभावी योगासन के बारे में रुजुता दिवेकर से जानें। 
Published -11 Mar 2022, 16:51 ISTUpdated -11 Mar 2022, 17:11 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -11 Mar 2022, 16:51 ISTUpdated -11 Mar 2022, 17:11 IST
Next
Article
Adhomukhosavasana for better sleep

हम में से अधिकांश के लिए तनाव दैनिक आधार पर मौजूद होता है। कुछ मामलों में, यह हल्का हो सकता है जबकि दूसरों में यह असहनीय हो सकता है। इसलिए तनाव को दूर करने और इसे अपने जीवन में गहराई तक जाने से रोकने के तरीके खोजना अनिवार्य है। तनाव को दूर करने का एक तरीका योग का अभ्यास करना है।

जी हां तनाव के कारण न केवल आपको सही तरीके से नींद नहीं आती हैं बल्कि अच्‍छी नींद के बिना आपको चिड़चिड़ाहट और थकान महसूस होती है और इससे आपका पूरा दिन भी बर्बाद हो सकता है। इसलिए समय पर बिस्तर पर जाने और हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने का लक्ष्य बना लेना चाहिए। 

अच्छी नींद हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती है। यह व्यक्ति को अगले दिन के लिए शांत, तरोताजा और एक्टिव महसूस कराने की क्षमता रखती है। यह दिमाग को तनाव मुक्त करने में भी मदद करती है। 

लेकिन अगर आपको अच्छी नींद लेने में परेशानी हो रही है, तो पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर द्वारा सुझाए गए ये योग आसन आपको तनाव मुक्त करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं।

नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार, 'लोग महामारी के दौरान, साथ ही तनाव या डाइटिंग, दिल टूटने या रिश्ते में तनाव, या शायद अपच, कब्ज या सूजन की समस्या के दौरान सोने की क्षमता खो सकते हैं। और इससे व्यक्ति का शरीर भी प्रभावित होता है।' नींद न आने की इस स्थिति से निपटने के लिए वह 4 आसन सुझाव देर रही हैं जो तनाव को दूर करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

1. सपोर्ट के साथ वज्रासन (Vajrasana With Support)

रुजुता ने सपोर्ट के साथ वज्रासन करने का सुझाव दिया। वीडियो में उन्‍हें अपने घुटनों को मोड़ते हुए और शरीर को सीधा रखते हुए बैठे हुए देखा जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने सहारे की मदद से इस आसन को करने का सुझाव दिया।

वज्रासन तनाव और चिंता को कम करने के साथ-साथ हमें रिलैक्‍स करने में भी मदद कर सकता है। इसलिए यह हमें रात को अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए करें ये प्रणायाम

2. अधोमुख श्वानासन (Adhomukhosavasana)

Adhomukhosavasana for better sleep hindi 

रुजुता ने वज्रासन के बाद अधोमुख श्वानासन की ओर बढ़ने का सुझाव दिया। इसे करने के लिए वह अपनी एड़ियों पर बैठी हैं और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को अपने सामने स्‍ट्रेच किया है और फिर अधोमुख श्वानासन करने के लिए अपने हाथों को फर्श पर छूने के लिए झुक रही हैं।

3. सपोर्ट के साथ जानू शीर्षासन (Janu Sirsasana with support)

फिर वह जानू शीर्षासन करने के लिए आगे बढ़ी, जिसमें उन्‍हें एक पैर से अपनी जांघ के अंदरूनी हिस्से को छूते हुए और फिर एक कुर्सी का सहारा लेकर अपनी पीठ को झुकाते हुए देखा जा सकता है।

दैनिक योग रूटीन में शामिल करने पर यह योगासन स्ट्रेस में सुधार के लिए जाना जाता है।

Recommended Video

4. सुप्त बद्ध कोणासन (Supta Baddha Konasana)

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

अंतिम आसन के लिए उन्होंने सुप्त बद्ध कोणासन किया। यह एक पुनर्स्थापना योग मुद्रा है जो सोने और शरीर के संरेखण में मदद करता है। यह आपको शांति और रिलैक्‍स करने की भावना दे सकता है। यह मुद्रा रात की अच्‍छी नींद लेने की कुंजी भी हो सकती है और बिस्तर पर एक बार जल्दी सो जाने में मदद करती है।

इसके अलावा, रुजुता के अनुसार इन योगासनों को सोने से पहले करना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा, इन योगासन को गद्दे पर या एक अच्छी चटाई पर किया जाना चाहिए, और उन्हें दो से तीन मिनट से अधिक नहीं रहना चाहिए। ये आसन नींद को प्रेरित करने और शरीर को तनाव मुक्त करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें:स्‍ट्रेस को दवा से नहीं बल्कि एक्‍सपर्ट के इन 3 योग आसन से चुटकियों में दूर करें

योग को शरीर पर शांत प्रभाव के लिए जाना जाता है और इनमें से कई मुद्राएं तनाव से राहत देने वाली होती हैं। मन को शांत और साफ करने के फोकस के साथ शरीर का संतुलन और ताकत मन और शरीर की एकता को दर्शाता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से लोग उपचार के लिए इस वैकल्पिक चिकित्सा की ओर रुख करते हैं।

मुझे आशा है कि इन आसनों को करने से आपको अच्छी नींद आएगी। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहे।

Article & Image Credit: Instagram.com (Rujuta Diwekar) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।