आयुर्वेदिक के अनुसार पीपल का पेड़ और उसकी पत्तियां बहुत ज्यादा गुणकारी होती हैं। पीपल की पत्तियों से कई तरह के त्वचा सम्बन्धी लाभ तो होते ही हैं साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी इसके बहुत से फायदे हैं। जहां एक तरफ पीपल के प्रयोग से रंग निखरता है, घाव, सूजन, दर्द से आराम मिलता है ,खून साफ होता है, वहीं इसकी छाल भी कई मायने में शरीर के लिए लाभप्रद है। पीपल की छाल मूत्र-योनि विकार में लाभदायक होती है। आइए आपको बताते हैं पीपल की छाल के अन्य फायदों के बारे में ।

फोड़े फुंसी हटाए

peepal bark ()

पीपल की छाल शरीर में किसी भी तरह के फोड़े फुंसियों को ठीक करती है। फोड़े और फुंसियों में पीपल की छाल घिसकर लगाने से बहुत जल्द ही ये सूखने लगते हैं और ठीक हो जाते हैं। कभी भी फोड़े फुंसियां होने पर इसका इस्तेमाल जरूर करें। इसकी छाल का लेप बच्चों की कोमल त्वचा पर भी किया जा सकता है।

मुंह के छाले ठीक करे

अक्सर लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें बहुत दर्द का सामना करना पड़ता है और खाना खाने में भी परेशानी होती है। इससे निजात पाने के लिए पीपल की छाल को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। उस पानी को छानकर रख लें। इससे दिन में कम से कम 3 बार कुल्ला करने से मुंह के छालों से राहत मिलती है।

खांसी में राहत

peepal bark ()

यदि आपको बहुत ज्यादा खांसी की समस्या है या फिर खांसी काफी दिनों से ठीक नहीं हो रही है तो पीपल के पेड़ की छाल का इस्तेमाल करें। पीपल के पेड़ की छाल को पानी में उबाल लें। इस गरम पानी से दिन में कम से कम 3 -4 बार गरारे करने से खांसी की समस्या से आराम मिलता है।

Recommended Video

घाव या चोट में फायदेमंद

पीपल की छाल को धूप में अच्छी तरह से सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को चोट या घाव में लगाने से चोट बहुत जल्द ठीक हो जाती है और इसमें किसी तरह का कोई इन्फेक्शन भी नहीं होता है।

त्वचा को निखारे

peepal bark ()

त्वचा से झुर्रियों को हटाने के लिए और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए पीपल की छाल का इस्तेमाल किया जाता है। पीपल की छाल को घिसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है।

हिचकी ठीक करे

यदि आपको लगातार हिचकी आ रही है, तो हिचकी से निजात पाने के लिए नीम की छाल का इस्तेमाल किया जाता है। पीपल की छाल को जलाकर उसकी राख को पानी में घोल लें। जब ये राख नीचे बैठ जाए तो ये पानी  पीने से हिचकी की समस्या में बहुत जल्द आराम मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें  : Health Tips: स्‍ट्रेस को नेचुरली कम करती हैं तुलसी की सिर्फ 5 पत्तियां

फटी एड़ियों से निजात

peepal bark ()

पीपल की छाल को पीसकर इसका दूध फटी एड़ियों में नियमित रूप से लगाने से फटी एड़ियों की समस्या से राहत मिलती है। इसे रोज़ रात में पैरों पर लगा लें और सुबह पानी से धो लें। यह फटी एड़ियों से बहुत जल्द राहत दिलाता है।

इसे जरूर पढ़ें  : सर्दियों में फटी एड़ियां 5 दिन में होगी सॉफ्ट, आजमाएं ये नुस्‍खा

त्वचा के संक्रमण को ठीक करे

त्वचा के किसी भी तरह के विकार को जैसे दाद, खाज ,खुजली को दूर करने के लिए पीपल की छाल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए पीपल की छाल को घिसकर संक्रमण वाले हिस्से में लगाएं या फिर इसका काढ़ा बनाकर पीने से बहुत जल्दी ही त्वचा के विकारों से मुक्ति मिलती है।

इस तरह से हम पीपल की छाल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं, साथ ही इसकी छाल के इस्तेमाल से त्वचा में बेदाग़ निखार आ जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik