• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Fitness mantra: नए साल में रहना है फिट तो अपनाएं ये 6 फिटनेस resolutions

अगर आने वाले नए साल में अपने आपको फिट एंड फाइन रखना है तो इन फिटनेस Resolutions को अपने लाइफ में जरूर शामिल करे  
author-profile
Next
Article
fitness resolutions for fit new year

नए साल में अधिकांश महिलाएं एक नए स्वस्थ जीवन और सेहतमंद जिंदगी रखने के लिए संकल्प करती हैं। हालांकि, नए साल में हेल्थ संबंधी संकल्प बहुत लंबे समय तक नहीं रख पाती है। इसी कारण महिलाओं की हेल्थ समय-समय पर खराब होती रहती है। नए साल की पार्टियों के बाद शरीर में कैलोरी बढ़ना और वजन का बढ़ना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में कुछ हेल्थ संबंधी कदम महिलाओं को उठाने की जरूरत है। अगर वजन कम करना या फिट रखना आपकी नए साल के संकल्प सूची में हैं तो, अपने फिटनेस मंत्र में इन 6 मंत्र को जरूर शामिल करना चाहिए। आने वाले नए साल में अगर अपने शरीर को पुरे साल फिट एंड फाइन रखना है तो ये फिटनेस मंत्र आपके हेल्थ मोटो को जरूर पूरा करेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-     

1-पौष्टिक नाश्ता है महत्वपूर्ण 

fitness resolutions for women to stay fit new year inside

शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही ज़रूरी नहीं है। इसके लिए पौष्टिक भोजन की भी जरूरत होती है। अगर आपको नए साल में फिट रखना है तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पिछली साल में क्या किया। लेकिन आने वाला नया साल ज़रूर मायने रखता है। वास्तव में स्वस्थ नाश्ते के लिए आपको अधिक म्हणत करने की ज़रूरत नहीं है। आप ऐसे मल्टीग्रेन आहार की चुनाव करे जो आपके शरीर को फिट रखता है। ऐसे खाद्य पदार्थ से बचे जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ता हो। अक्सर खाने के चक्कर में महिलाएं भूल जाती हैं की हमे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

इसे भी पढ़े:  ये 5 एक्सेसरीज आपकी हेल्थ पर डाल रही हैं बुरा असर

2- छोटे भोजन खाएं

fitness resolutions for women to stay fit new year inside

Recommended Video

छोटे भोजन का मतलब यहाँ यह है कि थोड़ा-थोड़ा कर के खाने को खाएं। अमूमन महिलाएं सोचती है बार-बार खाने से क्या फायदा क्यू ना एक बार ही अच्छे से खाना ख लिया जाए। ऐसे में पोषण और वजन घटाने के विशेषज्ञ महेशा महिलाओं को कम खाने की सलाह देते हैं, लेकिन अधिक बार। सीधे शब्दों में कहें, तीन बड़े भोजन के बजाय, आपको हर दिन पांच से छह छोटे भोजन खाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि छोटे भोजन आपके शरीर के वसा के बजाय भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर को स्वस्थ रक्त-शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। छोटे भोजन में पाचन कुकीज़, मल्टीग्रेन कुकीज़ या दलिया कुकीज़ शामिल हो सकती हैं जिनमें फाइबर होता है। 

3-प्रोटीन पर ध्यान दें

fitness resolutions for women to stay fit new year inside

क्या आपको मालूम है प्रत्येक भोजन में कार्बोहाइड्रेट और चीनी आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि हर भोजन के साथ प्रोटीन खाने की कोशिश करनी चाहिए। आप चिकन और मछली जैसे मीट के रूप में प्रोटीन का सेवन कर सकती अगर आप मांसाहारी है, या पालक, मटर, ब्रोकोली, आदि सहित प्रोटीन की सेवन कर सकती अगर आप साकाहारी है। कुछ ऐसे फूड्स का भी चुनाव करे जो कार्ब्स को काटने में आपकी मदद करे।

4- पर्याप्त पानी का इस्तेमाल 

fitness resolutions for women to stay fit new year inside

जितना आपके शरीर में भोजन की ज़रूरत होती है उससे कई गुणा अधिक पानी की भी ज़रूरत होती है। क्या आपको मालूम है, पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, कैलोरी बर्न करने और असामयिक खाद्य पदार्थों को दबाने में मदद करने के बेहतर माना जाता है। जबकि कई विशेषज्ञों यह सुझाव देते भी हैं कि एक दिन में कम से कम आठ गिलास या दो लीटर पानी पीना चाहिए। पानी के साथ शहद मिला के पीना भी आपके फिटनेस के लिए काफी फयदेमद हो सकता है। शहद भरा पानी कई बीमारियों का इलाज भी करता है।

5- नियमित एक्सरसाइज 

fitness resolutions for women to stay fit new year inside

आपकी शारीरिक गतिविधि भी कई मायने में आपकी स्वास्थ्य का निर्धारण करती हैं। कार्डियो व्यायाम, साइकिल चलाना, दौड़ना, तेज चलना आदि सहित अन्य भी दिन के दौरान नियमित रूप से आपको एक्सरसाइज करना चाहिए। एक्सरसाइज और वर्कआउट आपके शरीर को फिट तो रखता ही है साथ-साथ आपके दिनचर्या को फ्रेश महशूस कराता है। 

इसे भी पढ़े: डिप्रेशन कम करना है तो रोजाना खेलें ये 1 गेम


6- तनाव कम करे 

अगर आप दिन भर किसी तनाव से ग्रसित है तो आपके हेल्थ के लिए बुरी खबर हो सकती है। जितना हो सके तनाव से अपने आप को दूर रखेंगी उतना ही आपकी शहरी स्वस्थ रहेगी। इस नए साल में एक और संकल्प ले आप की हमें किसी भी तनाव से अपने शहरी को नुकसान नहीं पहुचना है।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।