• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये 5 एक्सेसरीज आपकी हेल्थ पर डाल रही हैं बुरा असर

सही एक्सेसरीज ना होने का मतलब है हमेशा समस्याओं का सामना करना 
Published -13 Dec 2019, 16:18 ISTUpdated -13 Dec 2019, 16:48 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -13 Dec 2019, 16:18 ISTUpdated -13 Dec 2019, 16:48 IST
Next
Article
accessories are harming your health

महिलाओं को अच्छे कपड़े और एक्सेसरीज पहनने का बहुत शौक रहता है। इससे वो खुद को स्टाइलिश और आत्मविश्वास से भरी पाती है। लेकिन कई बार इन एक्सेसरीज को पहनते समय महिलाएं भूल जाती है की ये शरीर को नुकसान भी पंहुचा रही है। अगर आप सही कंपनी के सामान नहीं इस्तेमाल करती है तो अचानक से शरीर में लाल दाग या कुछ निशान होने लगते हैं। सही एक्सेसरीज ना होने का मतलब है आपको हमेशा समस्याओं का सामना करना है। तो अगली बार आप इन एक्सेसरीज का इस्तेमाल करने वाली है तो थोड़ा सोच समझ के करें- 

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन कम करना है तो रोजाना खेलें ये 1 गेम  

बैग का चयन-

these accessories are harming your health inside

आपको हैंडबैग का शौक है तो हैंडबैग का इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले नुकसान के बारे ने थोड़ा जान ले। जब आप हैंडबैग कंधे में लटकती है तो शायद आपको मालूम नहीं होता की वो आपके हेल्थ को नुकसान पंहुचा रहा है। होता ये है कि एक साइड बैग को लटकाएं-लटकाएं आपके कंधे में दर्द हो जाता है जो बाद में एक बीमारी का रूप ले लेता है। फैशन को ध्यान में रखते हुए महिलाएं अक्सर भूल जाती है। सही ठंग या सही कंपनी का बैग ना होने के चलते आपके एक साइड के कंधे पर दाग भी जो जाते हैं। कभी-कभी बैग में इतना सामान रख लेते हैं कि एकदम से भारी हो जाता है।

Recommended Video

पीठ बैग का इस्तेमाल करें-

these accessories are harming your health inside one

अगर आप अपने हेल्थ को लेकर सजग है तो जितना हो सके उतना पीठ वाली बैग का इस्तेमाल करें। इससे होता ये है कि बैग का भर बराबर-बराबर कंधों पर पड़ता है जो आपके शरीर के लिए सही होता है। पीठ बैग लेने से आपके एक कंधे पर पड़ने वाले भारी वजन का हिस्सा बराबर बात जायेगा जो आपको पीठ दर्द और शोल्डर दर्द से काफी बचाएगी।

जूतों का चयन-

these accessories are harming your health inside

अमूमन महिलाएं फैशन को लेकर इतना सजग रहती है। लेकिन कभी-कभी इतना गलती कर देती है जिसके वजह से कई हेल्थ प्रॉब्लम में फस जाती है। अगर आप दिनभर जूते पहने रहती है तो ज़रा संभल के रहिएं। ऐसे में होता है कि एडियों में दर्द आ जाता है जो आपके चलने में बेहद परेशान करता है। कुछ जूते के सोल अधिक सख्त होते है जी आपके पैर को कफी नुकसान पहुचाते हैं। ऊचे-ऊचे हील्स भी आपके पैरों को काफी नुकसान पहुचती है। जितना हो सके उतना आप खाली पैर रहे या अगर आप वर्किंग वीमेन है तो कुछ देर केर लिए जूते निकाल सकती है।

इसे भी पढ़ें: कुकिंग थेरेपी से अपने दिन-भर का स्ट्रेस दूर करें, जानें कैसे

घड़ी का चयन-

सभी को घड़ी बांधने का बहुत शौक रहता है। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि लगातार घड़ी बांधने से कलाई में एक दाग जैसे चिन्ह हो जाता है। कई बार कलाई में घड़ी के अलावा रिंग से भी दाग हो जाते हैं ऐसे में आपको पुरे दिन घड़ी बांधने से बचाना चाहिए। जितना हो सके उतना हल्का घड़ी ही पहने और थोड़ा ढीला भी। 

शेप वियर से परहेज करें-     

अमूमन महिलाएं खुद को पतली दिखने के लिए शेप वियर का इस्तेमाल करती है। लेकिन ये भूल जाती है कि बॉडी को स्लिम रखने के चक्कर में शरीर को ही नुकसान पंहुचा रही है। शेप वियर पहनने से आपके शरीर के मांसपेसियों से घिचाव आ जाता है जो बाद में एक बीमारी का रूप धारण कर लेता है। तो अगली बार आप इसे पहले तो ज़रा ध्यान दे या किसी डॉक्टर के एक बार ज़रूर सलाह ले।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।