• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डिप्रेशन कम करना है तो रोजाना खेलें ये 1 गेम

अगर आप स्पोर्ट्स के खिलाड़ी है तो आपको बता दे कि गोल्फ गेम एक्सरसाइज के साथ-साथ आपके डिप्रेशन को भी कंट्रोल करता है 
Published -05 Dec 2019, 14:31 ISTUpdated -05 Dec 2019, 14:55 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -05 Dec 2019, 14:31 ISTUpdated -05 Dec 2019, 14:55 IST
Next
Article
golf can reduce your depression

गेम्स कोई भी हो आपके हेल्थ फिटनेस के लिए बेस्ट होता है। इसलिए सभी महिलाएं स्पोर्ट्स में अधिक ध्यान देती है। स्पोर्ट्स से आपका एक्सरसाइज भी हो जाता और आपके फिटनेस को भी बेहतर रखता है। अगर आप इनडोर गेम्स या आउटडोर गेम्स नियमित रूप से खेलती है, तो आप काफी हद तक हेल्दी स्ट्रांग तो होती ही है साथ-साथ आपको कई मायने में डिप्रेशन से भी राहत मिलाती है। जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ऑफ स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में प्रकाशित शोध के माध्यम से बताया गया है कि गोल्फ खिलाड़ी काफी हद तक डिप्रेशन जैसे बीमारी से दूर रहते हैं। जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ने और अपने शोध में क्या कहां आइए जानते हैं- 

इसे भी पढ़ें: कुकिंग थेरेपी से अपने दिन-भर का स्ट्रेस दूर करें, जानें कैसे

तनाव को कम करना-

golf game can reduce your depression inside two

जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ऑफ स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज नामक जर्नल में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि गोल्फ खेल से काफी हद तक आपके डिप्रेशन को कम करता है। इस खेल में काफी हद तक आपको ध्यान केंद्रित करना पढ़ता है। जब आप गोल्फ शोर्ट लेते हैं है तो आपका पूरा ध्यान गोल्फ गेंद और स्टीक पर होती है, जो आपके माइंड को संतुलित करता है। गोल्फ गेम के दौरान आपको अपनी पूरी समझ के साथ शोर्ट लगाना होता है जो आपके मेंटल हेल्थ को दर्शाता है। 

गुस्से को कंट्रोल करता है- 

golf game can reduce your depression inside

आपने ध्यान दिया होगा जब किसी को अधिक गुस्सा आता है तो किसी को या कही जोर से मरने का मन करता है। गोल्फ एक ऐसा खेल है जिसमें आप अपना गुस्सा निकल सकते सकते हैं। किसी भी चीज पर जोर से मरने पर आप के अंदर की गुस्सा गुस्सा के साथ-साथ आप के अंदर की भड़ास भी बहर हो जाती है। ये सभी पहल आपके डिप्रेशन को कम करता है। 

Recommended Video

जर्नल ऑफ साइकोलॉजी ऑफ स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज-

इस शोध संस्था ने अपने निर्देश में यह ऑब्जर्व किया कि पुरुष हो या महिलाएं दोनों पर सामान रूप से यह प्रक्रिया काम करती है। हेल्थ प्रॉब्लम दोनों में समान रूप से रहने के कारण गोल्फ गेम तकरीबन 20 से 30 प्रतिशत तक डिप्रेशन को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: यह खास पानी 14 दिनों में घटाएगा आपका वजन

फिट रखता है-

golf game can reduce your depression inside three

कोई भी गेम आपको अंदर से स्ट्रांग रखता है ये सभी बखूबी जानते हैं। हेल्थ के मामले में स्पोर्ट्स और एक्सरसाइज आपको कितना फिट एंड फाइन रखता है ये आप सभी जानती है। गोल्फ गेम भी कुछ इसी तरह का है। जितना गुस्सा और तनाव आपके अंदर भरा है उतना ही जोर से आप गोल्फ को मार सकती है। शोध में जर्नल ऑफ साइकोलॉजी का कहना है कि मनुष्य गुस्से में बेहद ही उतावला होता है और उसे किसी वस्तु पर जोर से प्रहार करने का मन करता है। गोल्फ गेम इसका सरल उपाय है।

मेंटल को स्ट्रांग करता है-    

कोई भी गेम या एक्सरसाइज आपको मेंटली स्ट्रांग बनता है। गोल्फ फिजिकल या मेंटली दोनों तरह से आपको स्ट्रांग करता है। जब इंसान इन दोनों में पूर्ण होता है तो उसे अपने गुस्सा और डिप्रेशन दोनों पर काबू रहता है।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।