सर्दियों में हमारी ईटिंग हेबिट्स बहुत बदल जाती हैं और अक्सर हमें तीखा और चटपटा आदि खाने का मन करता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो तीखा और चटपटा खाना गैस-एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। ऐसे समय में पेट से जुड़ी समस्याएं इसलिए भी ज्यादा होती हैं क्योंकि हम ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते और एक ही जगह बैठे रहते हैं। 

पेट से जुड़ी समस्याओं पर अगर जल्दी ध्यान न दिया जाए तो ये गंभीर समस्याएं बन सकती हैं और हो सकता है कि आपको तीखे और मसालेदार खाने से परहेज करना पड़े। मसाले और तेल के ज्यादा होने पर पेट फूलने की समस्या को कुछ देसी तरीकों से ठीक भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक स्पेशलिस्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसे नुस्खे शेयर किए हैं जो ब्लोटिंग की समस्या को दूर भी कर सकते हैं और इनके लिए हमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी। आज हम उन्हीं तरीकों की बात करने जा रहे हैं। 

1. अजवाइन और सेंधा नमक

अजवाइन को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है और अपनी डाइट में अजवाइन शामिल करने के फायदे बहुत होते हैं। इसे ब्लोटिंग के लिए कई लोग ऐसे ही अजवाइन खाते हैं, लेकिन अगर आपको ब्लोटिंग के लिए काफी असरदार तरीका अपनाना है तो आप आधा चम्मच अजवाइन के साथ थोड़ा सा सेंधा नमक लें और इसे गुनगुने पानी के साथ पी लें। 

bloating spices and oil

आपको ध्यान ये रखना है कि ये आप खाना खाने के 45 मिनट बाद लें, इससे पहले नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें- अक्सर होती है Bloating, तो खाने से हटा दें ये 4 चीजे़ं

Recommended Video

2. इलाइची का पानी

आपने शायद सुना होगा कि इलाइची का पानी बतौर माउथ फ्रेशनर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलाइची के पानी से आपका डाइजेशन भी ठीक होता है। 

खाना खाते समय गुनगुने पानी में इलाइची डालकर रख दें। इसे खाना खाने के 1 घंटे बाद पिएं। ये इलाइची का पानी आपके डाइजेशन को सुधारेगा और साथ ही साथ मुंह की स्मेल को भी ठीक करेगा। ब्लोटिंग की समस्या में ये भी असरदार हो सकता है। 

bloating spices

इसे जरूर पढ़ें- इन गलत हैबिट्स की वजह से फूला हुआ दिखता है आपका पेट 

3. जीरा, धनिया और सौंफ की चाय 

अगर आपकी ब्लोटिंग की समस्या सुबह से शाम तक बनी रहती है तो आप जीरा, धनिया के बीज और सौंफ को पानी में उबाल कर चाय बना सकते हैं और इसे पी सकते हैं। आप इसे खाना खाने के पहले या बाद में दिन में तीन बार पी सकते हैं।  ये तरीका आपकी ब्लोटिंग को एक दिन में ठीक करने के काम आएगा।  

इन तरीकों के अलावा आपको ये ध्यान रखना है कि किसी भी हेवी मील के बाद आपको बहुत सारा पानी नहीं पीना है। इसी के साथ, आप पुदीने का पानी पीना भी ट्राई कर सकते हैं। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई बड़ी समस्या है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करने के बाद ही इन टिप्स को ट्राई करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।