अजवायन के फायदों के बारे में शायद आप बहुत कुछ जानती होंगी लेकिन वजन कम करने के लिए इसे किस तरीके से लेना है शायद ही इसके बारे में आपको पता हो। तो चलिए आपको बताते हैं कि अजवायन को किस तरीके से लेना है कि एक हफ्ते में ही आपका वजन कम होने लगे। 

अजवाइन औषधीय गुणों का भंडार है तभी तो रसोईघर के साथ ही आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन से ना सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ता है बल्कि् इससे पेट से जुड़ी बीमारि‍यां भी दूर हो जाती है। अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

ajwain benefits for weight loss

अजवायन से होगा मोटापा दूर 

बढ़ता वजन हर किसी के लिए परेशानी बन जाता है, यह ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत नुकसानदेह होता है। मधुमेह, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियां बढ़ते वजन की ही तो देन है। 

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो अजवायन को इस तरीके से लेना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे 1 हफ्ते में ही वजन गिरने लगेगा। 

ajwain benefits for weight loss

अजवायन के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से आप मोटापे और बढ़े पेट की समस्या से निजात पा सकती हैं। एक निश्चित मात्रा और प्रक्रिया के तहत अजवायन का पानी आपके बहुत काम का है। खाली पेट अजवायन का पानी पीना फायदेमंद होगा। 

50 ग्राम अजवायन को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें, सुबह छनकर उस पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और पी जाएं। याद रखें यदि आपको मधुमेह की बीमारी है तो इस पानी में शहद ना मिलाएं। अजवायन का पानी पीने से वजन तो कम होता ही है लेकिन इसके साथ ही साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। इसके अलावा सिरदर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलता है। 

ajwain benefits for weight loss

इन बातों का रखें ध्यान 

अजवायन का पानी अगर वजन घटाने के लिए पी रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी अवश्य रखनी चाहिए। आपको फास्ट फूड, फ्राइड फूड और बाहर का खाना पूरी तरह छोड़ना चाहिए। अगर आपको किसी तरह की बीमारी है तो एक बार इसे लेने से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए। 

Recommended Video