Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फूलगोभी के पत्ते नहीं हैं बेकार, इन 4 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

    अगर आप फूलगोभी के पत्तों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-12,19:20 IST
    Next
    Article
    uses of cauliflower leaves

    कुछ दिनों पहले हमने आपको पत्तागोभी के पत्तों के इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में बताया था। यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाएं इसे बेकार समझकर फेंक देती थीं। आज हम आपको बेकार समझकर फेंके जाने वाले फूलगोभी के पत्तों के इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बता रहे हैं।  

    जी हां, ताजी फूलगोभी खरीदने या उगाने का मतलब है कि आपको साथ में पत्ते भी मिल जाते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है, लेकिन इन्हें बर्बाद न होने दें। शायद आपको इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि फूलगोभी के पत्तों के कई फायदे होते हैं। तो, उन्हें फेंकने के बजाय, इन आसान तरीकों में से कुछ को आजमाएं।

    uses of cauliflower

    सूप और स्टूज को देती हैं स्‍वाद

    फूलगोभी की पत्तियों में बहुत अच्‍छा स्वाद होता है। इसलिए जब भी आप फूलगोभी की रेसिपी बना रही हो तो आप एक्‍स्‍ट्रा स्वाद के लिए पत्तियों को टॉस कर सकती हैं। यह सूप, डिप्स और स्टॉज में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं। 

    बहुत से लोगों को उबलते पानी के बर्तन में पत्तियों को डालकर और साइड डिश के रूप में खाना बहुत अच्‍छा लगता है। इन्हें सीज़निंग या सॉस के साथ अन्य तरीकों से भी तैयार किया जा सकता है, जैसे टेस्‍टी साइड डिश के लिए फूलगोभी के पत्तों को लहसुन और सोया सॉस के साथ भुना जा सकता है। आप पत्तियों को अपने फ्रिज के क्रिस्पर सेक्शन में कुछ दिनों तक स्टोर कर सकती हैं, ताकि जल्‍दी खराब न हो।

    इसे जरूर पढ़ें:बची हुई पत्ता गोभी को फेंके नहीं, इन 6 तरह से करें इस्‍तेमाल

    कवर फूड की तरह करें इस्‍तेमाल

    फूड को माइक्रोवेव में कवर करने के लिए पेपल टॉवल्‍स की बजाय फूलगोभी के पत्तों का इस्‍तेमाल करें। पत्तियों को धोया जा सकता है, रेफ्रिजरेटर में स्‍टोर किया जा सकता है और कई बार इस्‍तेमाल किया जा सकता है, ताकि आप कुछ पैसे बचा सकें और पर्यावरण पर केमिकल प्रभाव को कम करने के लिए कुछ और कर सकें।

    cauliflower leaves uses

    कच्चा खाएं

    अपनी डाइट में एक्‍स्‍ट्रा पोषक तत्वों को शामिल  करने का एक आसान तरीका फूलगोभी के कुछ पत्तों को कच्चा खाना है। पत्ते में विटामिन्‍स उतने ही होते हैं जितने गोभी में। फूलगोभी (½ कप) की एक सर्विंग में दैनिक अनुशंसित विटामिन-सी का लगभग आधा हिस्सा होता है और यह भूख को कम करने वाले फाइबर से भरपूर होता है। 

    कभी-कभी, स्‍नैक्‍स के लिए कच्ची सब्जियां खाने से आपकी भूख कंट्रोल हो सकती है, इसलिए कुछ और बदलाव पाने के लिए गाजर, अजवाइन या खीरे की जगह इन पत्तियों को खाएं।

    Recommended Video

    हेल्‍दी फिंगर्स बनाएं

    अपनी अगली पार्टी में, क्यों न कुछ फूलगोभी के पत्तों को सॉफ्ट डिप के साथ परोसें? हॉलैंडाइज़ या मोर्ने सॉस के साथ मिलाने पर बहुत से लोग इसके टेस्‍टा का मजा लेते हैं। यह आपके मेहमानों के लिए सामान्य से ज्‍यादा स्वादिष्ट और हेल्‍दी होगा। 

    Different uses of cauliflower leaves

    इसके अलावा, जब वे पूरी तरह से उपयोग किए जाते हैं, तब भी आप बाद में अपने पौधों में पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए इसकी खाद बना सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:बेहद काम के हैं नींबू के छिलके, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

    थोड़ी सी सरलता के साथ, आप ताजी फूलगोभी के हर टुकड़े का उपयोग कर सकती हैं, इसलिए इसे फेंके नहीं। अपने पैसे का मूल्य प्राप्त करें! यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

    Image Credit: Freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।