यह माना जाता है कि एक औसत व्यक्ति को हर 3 से 4 महीने में अपना टूथब्रश बदलना चाहिए। इसका मतलब है कि आप सबसे बहुमुखी घरेलू मदद में से एक को समय-समय पर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टाइट गुच्छेदार ब्रिसल्स वाला टूथब्रश को उन वस्तुओं और जगहों को साफ करने में सक्षम बनाते हैं जो उचित सफाई उपकरणों की कमी के कारण आमतौर पर गंदे और अस्वच्छ रहते हैं। अब और नहीं क्योंकि हम यहां आपको असामान्य लेकिन बहुत आसान तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

पानी की बोतलें साफ करें

यदि आपके पास बोतल की सफाई करने वाला ब्रश नहीं है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका पुराना टूथब्रश कुशलता के साथ इस काम को कर सकता है। हालांकि, हैंडल एक समस्या हो सकती है। कोई भी लकड़ी या प्लास्टिक की छड़ी लें, हॉट ग्‍लू स्टिक का इस्‍तेमाल करके उनके सिरों को चिपका दें और यह आपकी सभी पानी की बोतलों को साफ करने के लिए तैयार है। प्रत्येक बोतल में डिश वॉश लिक्विड की दो बूंदें डालें, गुनगुना पानी डालें, अच्छी तरह हिलाएं और अंत में टूथब्रश से दाग या मोल्ड हटा दें।

आईब्रोज को ब्रश करें

brush your eyebrows

वे दिन गए जब महिलाएं पतली आईब्रोजरखती थीं। अब फुलर ब्रो अपनाने का समय है। जब आप उन्हें काटते या साफ करती हैं, तो निश्चित रूप से, आप सॉफ्ट तरीके से करना चाहती हैं। इस एरिया को वाइप्स से रगड़ने की बजाय, आईब्रोज के बालों को साफ करने के लिए नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का इस्‍तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:गार्डन एरिया में टूथब्रश का किस तरह किया जा सकता है बेमिसाल इस्तेमाल

ज्‍वेलरी को साफ करें

आपके द्वारा नियमित रूप से पहने जाने वाली ज्‍वेलरी के दिन-प्रतिदिन के घरेलू कामों के कारण गंदे होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप चाहती हैं कि वे बिना किसी खरोंच के हर समय चमकते रहें, तो उसे गुनगुने पानी में भिगोएं और साफ करने के लिए नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का इस्‍तेमाल करें।

ब्लेंडर ब्लेड की सफाई

खाना बनाते समय शायद ही कोई अपने बर्तन धोता हो। हम में से ज्यादातर लोग परिवार के साथ खाना बनाने और खाने के बाद व्यंजन करना पसंद करते हैं। हालांकि प्लेटों और बर्तनों को धोना आसान है, लेकिन एक बार जब आपका ब्लेंडर सूख जाता है तो बाद में सब्जी के अवशेषों को हटाने के लिए यह सबसे व्यस्त काम बन जाता है, खासकर ब्लेड के नीचे का हिस्‍सा। फिर भी, पुराना टूथब्रश ब्लेड और उसके नीचे के हिस्‍से को साफ़ करने में बहुत मदद कर सकता है।

चॉपिंग बोर्ड की सफाई

chopping board

क्या आप अपने चॉपिंग बोर्ड को पानी के भीतर चलाकर ही साफ करते हैं? गौर से देखिए, आपको उस पर काटी गई सब्जियों और फलों के अवशेष मिलेंगे। सामान्य सफाई स्पंज वाले लोगों को निकालना मुश्किल है। अवशेषों को हटाने के लिए टूथब्रश का प्रयोग करें। टूथब्रश को लिक्विड सोप में डुबोएं और इसे चॉपिंग बोर्ड पर इधर-उधर घुमाते हुए रगड़ें।

हेयरब्रश और हेयर ड्रायर की सफाई 

कंघी करने से पहले अपने हेयरब्रश पर वाइप्स लगाना भूल जाएं और हेयर ड्रायर को स्वैब से साफ करें। ऐसे टूथब्रश की मदद लें जिसका आकार सफाई के काम को आसान बना दे। बस इसे हेयरब्रश या हेयर-ड्रायर पर जमा लिंट पर रगड़ें और आपके उपकरण कुछ ही समय में साफ हो जाएंगे।

नाखूनों को साफ करें

मजबूत और घने नाखून हर लड़की की चाहत होती है। इसके नीचे अशुद्धियों का जमाव इसे कमजोर बना सकता है। जबकि कई महिलाएं नाखून काटना नहीं चाहती हैं और तेज वस्तुओं का उपयोग करना भी हानिकारक हो सकता है। नाखूनों को गुनगुने पानी में भिगोएं और पुराने टूथब्रश से उन्हें साफ करें। इससे आपकी त्वचा, नाखून और क्यूटिकल्स को कोई नुकसान नहीं होगा।

Recommended Video

बाथरूम टाइल ग्राउट की सफाई

uses of old toothbrush

विभिन्न स्टोर-खरीदे गए या घर के सफाई एजेंटों से टाइलों की सफाई के बावजूद बीच में ग्राउट गंदा रहता है। यह न केवल खराब दिखता है बल्कि अनहेल्‍दी भी है, खासकर अगर आपके घर में बच्चे हैं। इस सफाई का घोल बनाने के लिए आधा कप सफेद सिरका, 1 चम्मच लिक्विड डिश सोप, ½ बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 कप गर्म पानी मिलाएं। इसमें अपना टूथब्रश डुबोएं और टाइल ग्राउट पर मौजूद सारी गंदगी को साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें:अगर करेंगी यह गलतियां तो ब्रश करने का नहीं होगा कोई फायदा

कंप्यूटर कीबोर्ड की सफाई

ऐसी संरचना के कारण, कीबोर्ड को साफ करना मुश्किल होता है। जमा धूल, खाने के टुकड़े और तरल पदार्थ उस पर जमा हो जाते हैं, जिससे यह घर की सबसे अस्वच्छ वस्तुओं में से एक बन जाता है। इसे साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने टूथब्रश को अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र में डुबोएं और टुकड़ों को हटाते हुए इसे कीज के बीच चलाएं। इस प्रक्रिया को जल्दी से करें, इससे पहले कि ब्रश में सैनिटाइज़र सूख जाए। साथ ही सफाई करते समय सैनिटाइजर की बोतल का ढक्कन बंद रखें।

हेयर डाई लगाएं

जी हां, घर पर हेयर डाई लगाने के लिए टूथब्रश सबसे अच्छे साधनों में से एक है। गर्दन के पीछे और कानों के पीछे छोटे बालों को डाई करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करना सबसे अच्‍छा तरीका है। ये वे हिस्‍से हैं जिन्हें हम अक्सर बालों को खुद से डाई करते समय छोड़ देते हैं।

आप भी अपने पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल इन 10 अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं। ऐसे हैक्स के बारे में अधिक जानने के लिए, जो घर पर चीजों को आसान बना देगा, HerZindagi के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com