सफेद बाल जब ज्यादा नजर आने लगते हैं तो महिलाएं या तो उन्हें काटना शुरू कर देती हैं या बालों में डाई लगाने लगती हैं। बहुत सी महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर महंगे हेयर कलर कराती हैं। वहीं कुछ महिलाएं महंगे कलर कराने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होने पर घर पर ही सस्ते हेयर डाई लगा लेती हैं, जिससे उनके बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप अपने बालों की सॉफ्टनेस और शाइन बरकरार रखते हुए उन्हें कुदरती तरीके से काला बनाना चाहती हैं तो आइए जानते हैं इसके लिए कुछ सस्ते और आसान से उपाय-

बड़े काम के हैं आलू के छिलके

hair dye with natural products inside

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को आप आलू के छिलकों के जरिए भी काला बना सकती हैं। दरअसल आलू में मौजूद स्टार्च एक नेचुरल कलर का काम करता है। आलू के छिलके से तैयार हेयर मास्क विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है, जो स्कैल्प पर जमे तेल को साफ करता है और डैंड्रफ से छुटकारा देता है। साथ ही आलू में मौजूद आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम झड़ते बालों की परेशानी भी दूर करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चित्रांगदा सिंह की गोरी और बेदाग त्वचा का ये है राज

आलू के छिलके का हेयर मास्क ऐसे होगा तैयार

hair dye with natural products potato peel inside

सबसे पहले आलू को छील कर उसके छिलके इकट्ठे कर लें। अब इसके छिलकों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब छिलके अच्छी तरह उबल जाएं, तो इन्हें 5 से 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पानी को एक बर्तन में भरकर रख दें। अगर आपको आलू के पानी से स्ट्रॉन्ग स्मैल आए तो इसे खुशबूदार बनाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल मिला लें।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

डाई लगाने का ये है तरीका

आलू के छिलके से तैयार हेयर पैक को साफ और गीले बालों में लगाएंगी तो आपके बालों पर इसका अच्छा असर होगा। इस मिश्रण से पांच मिनट तक स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे आधे घंटे तक बालों पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद  पानी से बाल धो लें। 

मेथी है बालों के लिए बेस्ट नेचुरल डाई

hair dye with natural products meth fenugreek inside

आप आपको आलू का हेयर मास्क लगाने का विकल्प सूट ना करे तो आप बालों को काला करने के लिए मेथी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मेथी से बालों को काला का चलन कई सौ सालों से रहा है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, एल-ट्रायप्टोफेन, लायासिन और अल्कलाइड्स बालों की सफेदी की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और उन्हें झड़ने से भी बचाते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल में 4-5 आंवले और 1 चम्मच मेथी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक पकाएं। रात को सोते समय इस मिश्रण को बालों में लगाएं और सुबह धो लें। 

 

Loading...
Loading...