हाथों की खूबसूरती में सुंदर नेल्‍स का होना बेहद जरूरी है। जी हां लंबे और खूबसूरत नेल्‍स हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते है, अगर ये सही ये शेप में हो और खूबसूरत और मजबूत हो तो आपके हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लंबे नेल्‍स को आप तरह-तरह के नेल आर्ट बनाकर सजा भी सकती हैं। लेकिन कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके नेल्‍स बढ़ते ही नहीं है। अगर बढ़ते भी है तो इतने कमजोर होते हैं कि अपने आप टूट जाते हैं। जैसे मेरे साथ भी होता है, मेरे नेल्‍स या तो बढ़ते नहीं है। लेकिन अगर बढ़ते भी है तो कुछ ही दिनों में अपने आप टूट जाते हैं। नेल्‍स के न बढ़ने के पीछे कैल्शियम की कमी या कई अन्य कारण हो सकते है।

यूं तो नेल्‍स को बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती हैं। वह तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर पैसा खर्च करती हैं। लेकिन कई महिलाएं घर में मौजूद चीजों से अपने नेल्‍स को खूबसूरत, मजबूत और लंबे बनाना चाहती है। अगर आप भी खूबसूरत और लंबे नेल्‍स की चाह रखती हैं तो यहां दिए मामूली सी दिखने वाली चीजें आपकी हेल्‍प कर सकती है। 

नींबू का रस
lemon for strong nail inside

नींबू में मौजूद में विटामिन सी नेल्‍स को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। 1 कटोरी गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदों को डालें। अब उस पानी में 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों को रहने दें। इसके बाद तुरंत हाथों को ठंडे पानी में डाल दें। इसके अलावा नींबू के छिलके को भी आप नाखूनों पर रगड़ सकती है। उसमें भी खूब मात्रा में नींबू का रस बचा होता है। इसके अलावा 1 बड़े चम्मच नींबू के रस में 3 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर हल्का गुनगुना कर लें। अब इसमें अपने नाखूनों को कुछ देर डुबोकर रखें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोजाना करें।

Read more: अगर नेल पॉलिश बार-बार निकल जाती है तो ये आजमाएं टिप्स

टमाटर

टमाटर में काफी मात्रा में बायोटिन मौजूद होता है, जो नेल्‍स को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। नेल्‍स के लिए आधा कटोरी टमाटर के रस (ताकि आपके नेल्‍स इसमें अच्छी तरह डुब जाए) में 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसमें अपने नेल्‍स को 10-15 मिनट तक डुबोकर रखें और फिर धो लें।

संतरे का जूस
orange for strong nail inside

संतरे में मौजूद फॉलिक एसिड और विटामिन सी नेल्‍स को बढ़ने में हेल्‍प करता है। इसके लिए एक कटोरी में आधा कप संतरे का जूस निकाल लें। इसमें 15 मिनट तक अपने नेल्‍स को डुबोकर रखें और गुनगुने पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नेल्‍स बढ़ने लगेंगे। इसके अलावा चाहे तो संतरा खाने के बाद बचे छिलके को भी नेल्‍स पर रगड़ने से ये जल्‍दी बढ़ जाते है।

लहसुन

नेल्‍स बढ़ाने के लिए लहसुन भी बहुत मददगार होता है। लहसुन की कलियां को बीच से काटकर नाखूनों पर मलें। इस नुस्खे को रात में करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। रोजाना रात को कुछ दिनों तक लगातार लहसुन लगाने से नाखून बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

ऑलिव या कोकोनेट ऑयल
olive oil for strong nail inside

ऑलिव ऑयल भी नेल्‍स को बढ़ाने में सहायक है। इसमें विटामिन ई होता है जो नेल्‍स को पोषण प्रदान करता है जिससे नेल्‍स तेजी से बढ़ते हैं। ऑलिव ऑयल को गर्म करके उससे कम से कम 3 मिनट तक नेल्‍स पर मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नेल्‍स बढ़ने लगेंगे और खूबसूरत और मजबूत भी हो जाएंगें इसके अलावा नेल्‍स को बढ़ाने में कोकोनेट ऑयल भी बहुत हेल्पफूल है। इस ऑयल को लगाने से नाखून मॉइस्चराइज होंगे और टूटेंगे नहीं। एक बाउल में कोकोनेट ऑयल डाल लें। इस ऑयल से नेल्‍स की मालिश करें। इससे नेल्‍स तेजी से बढ़ेंगे।

Read more: नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए आजमाइए उर्वशी रौतेला के ये ईज़ी टिप्स

इसके अलावा अपनी डाइट में कुछ विटामिन को शामिल करें, जैसे विटामिन ए, सी और एच। बॉडी में 'विटामिन ए' की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में अंगूर, दूध, गाजर, पालक, मांस, मछली और अंडे शामिल करें। 'विटामिन सी' के लिए आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पत्तेदार साग और खट्टे फल (संतरे, कीनू) खा सकती हैं और 'विटामिन एच' यानि बायोटिन पूर्ति के लिए केले, एवोकाडो और सालमन का सेवन करना चाहिए।
All image courtesy: Pxhere.com

Recommended Video