टूथब्रश हमारे बाथरूम का एक अहम् हिस्सा है। आमतौर पर, हम हर दिन अपने ओरल हाईजीन का ख्याल रखने के लिए ब्रश करते हैं और इसे हर तीन महीने में चेंज करना बेहद आवश्यक होता है। इस स्थिति में पुराना ब्रश बेकार हो जाता है और महिलाएं उसे बाहर कर देती हैं। कभी-कभी महिलाएं उससे घर की क्लीनिंग भी करती हैं। लेकिन पुराने टूथब्रश का यूज केवल यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो पुराने टूथब्रश को स्टेरलाइज करके उसे अपने गार्डन एरिया में बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

गार्डन एरिया में यूं तो हम कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर किफायती तरीके से पौधों का ध्यान रखने की बात हो तो ऐसे में पुराना टूथब्रश यकीनन बेहद काम की चीज है। यह आपके प्लांट्स को कई तरह के पेस्ट से बचाने के साथ-साथ अन्य भी कई तरीकों से काम आ सकता है। हालांकि, आपको अगर अभी तक यह नहीं पता है कि आप अपने गार्डन एरिया में टूथब्रश को किस तरह यूज करें, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

करें ग्लास बोतल की क्लीनिंग

vase with tulips

आज के समय में लोग इनडोर प्लांटिंग के लिए ग्लॉस की बोतल या फिर वास आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर इन्हें क्लीन करने की बात हो तो शायद आप इस पर ध्यान ना देते हों। ऐसे में आप पुराने टूथब्रश की मदद ले सकते हैं। बस आप सोप के साल्यूशन में इसे डिप करें और फिर उस ब्रश से वास व बोतल का बाहरी हिस्सा क्लीन करें। अंत में एक साफ कपड़े या फिर टिश्यू पेपर की मदद से इसे क्लीन कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:गंदा हेयर ब्रश मिनटों में होगा साफ, ये 5 आसान तरीके अपनाएं

प्लांट्स को करें क्लीन

shadow palm leaves

कई बार पत्तियों के निचले हिस्से में कुछ पेस्ट आ जाते हैं और हमें उसके बारे में पता ही नहीं चलता। अगर इन पर ध्यान ना दिया जाए तो यह पेस्ट आपके पौधों की पत्तियों के साथ-साथ पूरे पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप हर दिन सुबह सबसे पहले एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से पौधों की पत्तियों को हल्का साफ करें। आप चाहें तो इससे तना भी साफ कर सकती हैं। इस तरह आपको अलग से और बार-बार पेस्ट कण्ट्रोल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बीज के लिए बनाएं होल्स

अगर आप बीजों के लिए सही आकार के होल्स बनाना चाहती हैं, तो उसमें भी एक पुराना टूथब्रश आपके काम आएगा। इससे आपकी उंगलियां भी साफ रहेंगी। बस आपको इतना करने की जरूरत है कि टूथब्रश के सिरे को मिट्टी में डालकर छेद बना लें। क्यों है ना यह बेहद आसान।

बनाएं प्लांट मार्कर

recycling ideas bamboo

अगर आपके पास पुराना वुडन टूथब्रश है तो उसे बतौर प्लांट मार्कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप प्लांट की मिट्टी में टूथब्रश की स्टिक को फिक्स कर लें। अब आप एक मार्कर की मदद से उस पर नेमिंग कर सकते हैं। इस तरह वुडन टूथब्रश यकीनन आपको फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

लगाएं नीम ऑयल

नीम का ऑयल पौधों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासतौर से, जब पौधों को फंगल रोग हो जाते हैं तो नीम ऑयल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप एक पुराने टूथब्रश टूथब्रश का उपयोग करके नीम के तेल को प्लांट पर लगा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:एक्ने से लेकर कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी के दाग हटाने तक, टूथपेस्ट कर सकता है ये 5 अनोखे काम

सजाएं अपना गार्डन एरिया

अगर आप अपने गार्डन एरिया को एक बेहद ही यूनिक तरीके से सजाना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। बस आप स्मॉल रॉक्स, पेबल्स या फर्नीचर आदि को टूथब्रश की मदद से पेंट करें और उसे अपने गार्डन एरिया में जगह दें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik, Pinterest