घर की सफाई से लेकर कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए घर में अनेकों प्रकार की चीजें मौजूद रहती है। जैसे-बेकिंग सोडा को घर की सफाई में भी इस्तेमाल किया जाता है और खाना बनाने में भी। हालांकि, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड खाना बनाने में इस्तेमाल नहीं होता है लेकिन, इसके इस्तेमाल से कई चीजों को आसानी से साफ किया जा सकता है।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक तरल पदार्थ है जिसका घरेलू स्तर पर अधिकतम इस्तेमाल सफाई के लिए होता है। इसके इस्तेमाल से आसानी से किसी भी दाग को आसानी से निकाला जा सकता है। इस लेख में हम आपको हाइड्रोजन पेरॉक्साइड कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी उपयोग करना चाहेंगे। तो आइए जानते हैं।

जिद्दी दाग को आसानी से निकाले 

uses of hydrogen peroxide inside

जी हां, कपड़े में लगे किसी भी दाग को निकालने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बेस्ट बेहतरीन घरेलू सामान है। इसके इस्तेमाल से तेल, खून, हल्दी, रंग आदि कई दागों को कपड़े से आसानी से निकाल सकता है। इसके इस्तेमाल से कपड़ों से दाग भी आसानी से निकल जाते हैं और कपड़े रंग भी नहीं छोड़ते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को मिक्स कर लीजिए और दाग वाली जगह को इस मिश्रण में डालकर कुछ देर छोड़ दीजिए। लगभग 8-10 मिनट बाद ब्रश से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि दाग गायब है। 

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: उपयोग के दौरान हाथों में लगे फेवीक्विक को हटाने के उपाय

फर्श को रखें क्लीन 

uses of hydrogen peroxide inside

जिस तरह से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने से साथ फर्श सफाई के लिए होता है, ठीक वैसे ही हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आप आसानी से फर्श की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आप पेरॉक्साइड और बेकिंग सोडा के साथ एक से दो मग पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को फर्श पर छिड़काव करके कुछ देर छोड़ने के बाद साफ कर लीजिए। इस घोल के इस्तेमाल से आप बाथरूम की भी सफाई अच्छे से कर सकते हैं। 

Recommended Video

दांतों की करें सफाई 

uses of hydrogen peroxide inside

जी हां, पेरॉक्साइड पदार्थ की मदद से दांतों की भी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच का तीसरा हिस्सा भाग पानी में मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद इस घोल को मुंह में 1-2 मिनट के लिए ऐसे ही रखें। 2 मिनट इस घोल को फेंक दें। लगभग एक से दो हफ्ते ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि पहले के मुकाबले दांत कुछ अधिक ही साफ है। हां, इस बीच इसका ज़रूर ध्यान ज़रूर रहें कि इसे पीना नहीं है। इसके इस्तेमाल से मुंह से बदबू भी नहीं आती है।  

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से करें अपने घर को व्यवस्थित

गार्डन से कीड़े भगाए       

uses of hydrogen peroxide inside

बगीचे में लगाने वाले कीड़े-मकोड़े से कुछ अधिक ही परेशान रहते हैं, तो हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से कुछ ही देर में कीड़े-मकोड़े को भगा सकते हैं। इसके लिए पेरॉक्साइड और सिरके का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और इसे किसी स्प्रे बोतल में भरा लीजिए। अब इस मिश्रण को पौधे की जड़ से लेकर पत्तों पर छिड़काव कर लीजिए। इससे कीड़े कभी भी नहीं लगेंगे। इस घोल का इस्तेमाल घर या किचन में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को भगाने के लिए कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)