अक्सर देखा जाता है कि जब भी फेवीक्विक से कुछ चिपकने का कम करते हैं, तो हाथों में भी लग जाता है। हाथों में लगे ये फेवीक्विक कई बार निकलने में बहुत ही दिक्कत करता है। कई बार तो इसकी वजह से स्किन भी ख़राब हो जाती है। फेवीक्विक में इस्तेमाल होने वाले पदार्थ इतने ज्वलनशील होते हैं कि कपड़े पर पड़ते ही कपड़े भी जल जाते हैं।

स्किन पर लगे फेवीक्विक के चलते स्किन को ख़राब होने से बचाना चाहती हैं और उसे जल्दी से हटाना चाहती हैं, तो ये लेख आपके काम के लिए है। क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से उंगलियों में लगे फेवीक्विक और इसके दाग को हटा सकती हैं। तो आइए जानते हैं। 

नेल पेंट रिमूवर कर करें इस्तेमाल 

how to remove feviquick from hand skin inside

जी हां, स्किन पर लगे किसी भी सुपर ग्लू और फेवीक्विक को भी हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से लगभग 3-4 मिनट में ही फेवीक्विक आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक छोटे से बर्तन में एक से दो चम्मच नेल पेंट रिमूवर को रख लीजिए। अब इस बर्तन में से रूई द्वारा भिगोकर फेवीक्विक वाली जगह पर एक से दो बार लगाए। इससे फेवीक्विक सॉफ्ट हो जाता है और आसानी से निकल भी जाता है। अगर फेवीक्विक उंगलियों में लगा है, तो इस बर्तन में दो मिनट के लिए उंगली को डुबोकर भी रख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक ग्लास में भी उगाया जा सकता है कमल का पौधा, जानिए स्टेप्स    

नमक और सिरके का इस्तेमाल 

how to remove feviquick from hand skin inside

स्किन के किसी भी हिस्से में लगे फेवीक्विक को हटाने के लिए नमक के साथ-साथ सिरका भी एक सरल उपाय है। इसके इस्तेमाल से स्किन में कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। इसके लिए नमक और सिरके का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद फेवीक्विक हिस्से पर लगाकर ब्रश की मदद से एक से दो बार रगड़े। इस विधि से फेवीक्विक आसानी से हट जाता है। इसके अलावा आप सिर्फ नमक को फेवीक्विक हिस्से पर भी रगड़कर आसानी से हटा सकती हैं। (घर पर कैसे करें '3D Hand Casting')

Recommended Video

नींबू और मार्जरीन का उपयोग 

how to remove feviquick from hand skin inside

जी हां, नींबू और मार्जरीन के इस्तेमाल से भी आप आसानी से फेवीक्विक को स्किन से हटा सकती है। नींबू एसिड की तरह कर करता है, जिसके चलते आसानी से फेवीक्विक निकल जाता है। इसके लिए आप फेवीक्विक लगी जगह पर एक से दो चम्मच नींबू रस को गिराकर कुछ देर के लिए छोड़ लीजिए। कुछ देर बाद इसे ब्रश से रगड़ लीजिए। ऐसे ही आप मार्जरीन की मदद से भी फेवीक्विक को हटा सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच मार्जरीन को फेवीक्विक वाली जगह पर तब तक रगड़े जब तक फेवीक्विक सॉफ्ट न हो जाए। जब सॉफ्ट हो जाए तो इसे किसी कपड़े में पोछ लीजिए।

इसे भी पढ़ें: बरसात के दिनों में कहीं आप भी तो नहीं करती हैं ये गलतियां

गुनगुना पानी और साबुन 

how to remove feviquick from hand skin inside

गुनगुना पानी और साबुन के मिश्रण से भी उंगलियों में लगे फेवीक्विक हट जाता है। इसके लिए भी गुनगुने पानी, साबुन या फिर किसी डिटर्जेंट का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस मिश्रण में उंगलियों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। कुछ देर डुबोकर रखने के बाद ब्रश की मदद से साफ कर लीजिए। कभी-कभी इस मिश्रण में उंगलियों को डुबोकर रखने मात्र से ही फेवीक्विक निकल जाता है। (हरसिंगार फूल के इस्तेमाल)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(Image Credit:(www.wikihow.com,hindi.khoobsurati.com)