रसोई के काम करते वक्‍त कई बार कपड़ों में दाग-धब्‍बे लग जाते हैं। इनमें से कुछ दाग-धब्‍बे कपड़ों की साधारण धुलाई के साथ रिमूव हो जाते हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं, जो आसानी से कपड़ों पर से नहीं हटते हैं। ग्रीस का दाग भी ऐसा ही होता है। रसोई में तेल, घी, मसालों आदि का भरपूर उपयोग होता है। वहीं खाना पकाते वक्‍त रसोई में धुआं भी इकट्ठा होता है। ऐसे में कुछ किचन एप्लायंसेज में ग्रीस जमने लग जाती है। इन किचन एप्लायंसेज को रोज साफ करना मुमकिन नहीं है। हालांकि, इन्‍हें थोड़े-थोड़े दिनों में साफ करने पर इनमें ग्रीस जमा नहीं हो पाती है। मगर इन किचन एप्लायंसेज को अगर नियमित अंतराल पर साफ न किया जाए तो इनमें जमा ग्रीस कपड़ों पर भी लग सकती है। 

आपको बता दें कि कपड़ों पर ग्रीस का दाग केवल रसोई के काम करने के दौरान ही नहीं बल्कि किसी गाड़ी से यात्रा करने के दौरान भी लग सकता है। कई बार यह दाग जब महंगे कपड़ों पर लग जाता है तो साधारण धुलाई से नहीं जाता है। कई लोग तो कपड़े में लगे ग्रीस के दाग को साफ कराने के लिए उसे ड्राईक्‍लीनिंग के लिए दे देते हैं, जिसकी उन्‍हें अच्‍छी कीमत भी चुकानी पड़ती है। मगर हम आपको ग्रीस के दाग छुड़ाने के कुछ आसान उपाय बताएंगे, जिसके लिए आपको पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

grease  stains  home  remedies

नमक 

नमक हर घर की रसोई में सबसे आसानी से उपलब्‍ध होने वाली सामग्री है। इसका इस्‍तेमाल करके आप ग्रीस के दाग को आसानी से कपड़ों से रिमूव कर सकती हैं। इसे आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

  • अगर कपड़े पर ग्रीस का हल्‍का दाग लगा है तो आप नींबू को आधा काट कर उसमें थोड़ा सा नमक लगाएं और फिर दाग पर रगड़ें। 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने पर दाग हट जाएगा। 
  • नमक में 1/2 चम्‍मच अल्कोहल मिलाएं और कॉटन की मदद से कपड़े पर लगे ग्रीस के दाग पर रगड़ें। दाग हल्‍का हो जाएगा और 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने पर दाग गायब भी हो जाएगा। 
 
home  remedies  to  remove  grease  stains  from  clothes

बेकिंग सोडा 

अगर कपड़े पर ग्रीस का दाग लग गया है तो आप उसे तुरंत ही बेकिंग सोडा मिले पानी में 20‍ मिनट के लिए डिप कर दें। ऐसा करने से दाग बिलकुल गायब हो जाता है। अगर दाग पुराना है तो उस पर बेकिंग सोडा लगा कर कुछ देर के लिए रख दें और फिर उसे गीली टॉवल से रगड़ें। ऐसा करने से एक बार में दाग बेशक न जाए मगर 3-4 बार इस प्रक्रिया को दोहराने पर दाग हल्‍का हो जाता है। (कपड़े पर लगा अनार का दाग हटाने के टिप्‍स)

Recommended Video

सिरका 

सिरका खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ बहुत अच्‍छा क्‍लीनिंग एजेंट भी होता है। इसकी मदद से आप कपड़ों पर लगे तरह-तरह के दाग साफ कर सकती हैं। खासतौर पर ग्रीस का दाग रिमूव करने के लिए सिरका एक अच्‍छा विकल्‍प है। अगर कपड़े में ग्रीस का दाग लग गया है तो डिटर्जेंट पाउडर में 1 चम्‍मच सिराक मिलाएं और इस मिश्रण को दाग पर रगड़ें। ऐसा 3-4 बार करने पर दाग हल्‍का हो जाएगा और धीरे से गायब भी हो जाएगा। 

कॉर्नस्टार्च

कॉर्नस्टार्च का इस्‍तेमाल भी आप कपड़े से ग्रीस का दाग हटाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आपको कॉर्नस्‍टार्च का घोल तैयार करके उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट पाउडर (कपड़ों को क्लीन करने के लिए चुनें सही डिटर्जेंट) मिलाना होगा और फिर इस मिश्रण को दाग पर लगा कर रगड़ना होगा। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराने पर दाग हल्‍का हो जाएगा। 

अगली बार अगर किसी कपड़े पर ग्रीस का दाग लग जाए तो उसे ड्राईक्‍लीन कराने से पहले ऊपर बताए गए इन आसान घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमा कर देखें। इसी तरह और भी आसान लाइफस्‍टाइल हैक्‍स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik