महिलाओं के साथ अक्सर ऐसा होता है कि उन्हें मार्केट में कोई टी-शर्ट, जींस या सूट नजर आया और उन्होंने बड़े चाव से उसे खरीद लिया। लेकिन कुछ ही दिनों में उसका रंग फेड होने लगता है या फिर कपड़ा पुराना नजर आने लगता है। ऐसे में उस कपड़े को पहनने का मन नहीं करता। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ ही होगा। क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, कपड़ों को खरीदना एक बात है, लेकिन उसे खरीदने के बाद उसे पहनने, स्टोर करने व धोते समय आपको कई तरह की सावधानी बरतनी पड़ती है।

जब आप कपड़ों को खरीदने के बाद उसे पहनने से लेकर धोने तक अगर उनकी सही तरह से केयर नहीं करती तो इससे कपड़े जल्द ही पुराने हो जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फेवरिट कपड़ों को लॉन्ग लास्टिंग बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: महंगे कपड़ों को वॉश करते समय इन 7 बातों का ध्‍यान रखें, लंबे समय तक रहेंगे नए जैसे

फैब्रिक का ख्याल

Make Your Clothes More Durable inside

कपड़ों को लंबे समय तक टिकाउ बनाए रखने के लिए आपको शॉपिंग में भी समझदारी का परिचय देना चाहिए। आप ऐसे फैब्रिक के आउटफिट को चुनें, जो ड्यूरेबल हो और आपको उसकी केयर के लिए कम से कम मेहनत करनी पड़े।

धोएं कम

Make Your Clothes More Durable inside

कपड़ों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए आप उन्हें कम से कम धोने की कोशिश करें। हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको गंदे कपड़े पहनने चाहिए। यहां कहने का अर्थ यह है कि आप जितना अधिक कपड़ों को धोएंगी, उतना ही वे अपनी गुणवत्ता खोते जाएंगे।

Recommended Video

बेसिक रिपेयर

Make Your Clothes More Durable inside

कपड़ों को समय-समय पर बेसिक रिपेयरिंग की जरूरत होती है। अगर उस रिपेयरिंग पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे कपडे़ जल्द ही पुराने व खराब हो जाते हैं। मसलन, अगर कपड़े में से धागा निकल गया है या फिर बटन टूट गया है तो आप उसे तुरंत ठीक करें। 

सही हो वॉशिंग

Make Your Clothes More Durable inside

जब कपड़ों की केयरिंग की बात आती है तो आपको वॉशिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। कपड़ों को धोने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके आउटफिट की जेब में कोई सामान ना हो। इससे ना सिर्फ आपकी मशीन को नुकसान पहुंच सकता है, बल्कि कपड़ों पर दाग लग सकते हैं या फिर वह खराब हो सकते हैं। इसके अलावा कपड़े की जिप आदि को भी पहले बंद करें।

डिटर्जेंट की मात्रा

Make Your Clothes More Durable inside

अगर आप चाहती हैं कि आपके कपड़े जल्द ही डल नजर ना आएं, तो इसके लिए आपको डिटर्जेंट की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। डिटर्जेंट की अधिक मात्रा मशीन में डालने से कपड़े डल और रफ बन जाते हैं। इसलिए आप कपड़ों को धोते समय डिटर्जेंट की मात्रा को भी सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़ें: फैशन टिप्स- कपड़ों को नया बनाएं रखने वाली ये जरुरी बातें


बचें ड्रायर से 

अगर आपके पास कॉटन क्लॉथ हैं तो आपको उसे बार-बार ड्रायर करने से बचना चाहिए। बार-बार सूती कपड़ों को सुखाने से कपड़ों में दरारें पड़ जाती हैं। जिसके चलते फैब्रिक की स्ट्रेंथ भी 25 प्रतिशत या उससे भी कम हो जाती है।

बैग का इस्तेमाल

Make Your Clothes More Durable inside

अगर आपके पास ऐसे कपड़े हैं जो बेहद नाजुक हैं तो ऐसे में कपड़े को वॉशिंग मशीन में धोने से उनके खराब होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए कपड़ों को लास्ट लॉन्ग बनाने के लिए आप Delicates Bag का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पहले कपड़े को Delicates Bag में डालें और फिर उसे धोएं।

अब अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं तो यकीनन आपके कपड़े लंबे समय तक यूं ही नए बने रहते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने फेवरिट कपड़ों को तब तक पहन पाएंगी, जब तक आपका मन ना भर जाए। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)