अकसर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के सालों पुराने कपड़े भी नए जैसे दिखते हैं और कुछ लोगों के नए कपड़े भी जल्द ही पुराने दिखने लगते हैं। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि लोगों को कपड़ों के रख रखाव के बारे में ठीक से पता नहीं होता। कुछ लोगों के कपड़े पसीने से खराब हो जाते हैं तो कुछ कपड़ों के बबल्स आ जाते हैं इसलिए वो खराब हो जाते हैं।

आप अपने कपड़ों को हर तरह की परेशानी होने के बावजूद भी ज्यादा दिनों तक नया बनाए रख सकती हैं बस आप अपने कपड़ों की केयर के बारे में कुछ जरुरी बाते जान लें। 

कपड़े धोते समय ध्यान रखें ये बात

सिल्क के कपड़े ऐसे धोएं- कुछ कपड़े जल्द ही अपनी चमक खो बैठते हैं खासकर सिल्क के कपड़ों की शाइन जाने में ज्यादा समय नहीं लगता। अगर आप कपड़ों की शाइन और सोफ्टनेस बनाए रखना चाहती हैं तो कपड़ों को साबुन या डिटरजेंट से धोने के बाद आप एक बाल्टी में एक चौथाई कप विनेगर डालकर मिला लें फिर अपने कपड़ों को इस विनेगर वाले पानी में 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें इसके बाद आप इसे साफ पानी से धोएं इससे कपड़ों की शाइन बनी रहेगी।

पसीने के दाग वाले कपड़े ऐसे धोएं- कई लोगों को कपड़ों पर पसीने का दाग नहीं जाता जिस वजह से उनके कपड़े जल्द ही पुराने लगने लगते हैं ऐसे में आप अगर उसे कैसे धोना है ये जान लेंगी तो आपके कपड़े पुराने नहीं लगेंगे। पसीने वाले कपड़ों को धोने से पहले नींबू का रस और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर पसीने वाले हिस्से पर लगाकर हल्का रगड़ें और फिर किसी अच्छे डिटरजेंट से धोएं इससे दाग चला जाएगा और कपड़े का रंग भी वहां से फेड नहीं होगा।

how to take care clothes to make them new forever inside

जीन्स को ऐसे धोएं- नई जींस खास डार्क ब्लू और ब्लैक को धोते समय उसका रंग जरुर निकलता है जिस वजह से आपकी नई जींस पहली ही वॉश के बाद पुरानी लगने लगती है। ऐसे में आप ये सीक्रेट भी जान लें कि आपकी जींस भी नई जैसी ही दिखती रहे। जीन्स को धोते समय आप पानी में 1 चम्मच नमक और आधा कप विनेगर डालकर अगर धोएंगी तो इसका रंग नहीं निकलेगा। 

ब्रा एंड पैंटी को ऐसे धोएं- अकसर लड़कियां अपनी ब्रा और पैंटी को यूं ही धोकर सुखाकर फिर पहन लेती हैं दरअसल में इसे अच्छे से धोना चाहिए लेकिन फिर इनकी सोफ्टनेस बनी रहे इसके लिए आप इसे धोते समय इसमें 2 चम्मच कंडीशनर मिलकर इसे धोएं इससे पैंटी और ब्रा अच्छे से साफ भी होगी पुरानी भी नहीं होगी और इसमें से खुशबू भी आती रहेगी।

Recommended Video