जब भी शादी की शॉपिंग का नाम आता है तो यकीनन आपके दिमाग में सुंदर से लहंगे व ज्वैलरी को खरीदने की बात आती है। यकीनन जीवन के उस खास दिन के लिए एक परफेक्ट लहंगा व मैचिंग ज्वैलरी का होना जरूरी है। लेकिन अगर बात शादी की शॉपिंग की हो, तो यह केवल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। शादी के बाद एक लड़की नए जीवन नए घर में प्रवेश करती है। इस दौरान उसे बहुत सी छोटी-बड़ी चीजों की जरूरत होती है। वह हरदम सिर्फ हैवी ड्रेस में नहीं रह सकती। जहां फैमिली फंक्शन में उसे ट्रेडिशनल ड्रेस जैसे साड़ी पहनती होती है, वहीं पार्टनर के साथ आउटिंग के दौरान आप यकीनन कुछ लाइट व ट्रेंडिंग पहनना चाहेंगी। ऐसे में जरूरी है कि आप शादी की शॉपिंग थोड़ा समझदारी से करें और अपनी शॉपिंग लिस्ट में इन चीजों को जरूर शामिल करें-

इसे भी पढ़ें: Wedding Shopping in Jaipur: शादी का सीजन हो गया है शुरू, जयपुर में शॉपिंग के लिए इन 4 जगहों पर जाएं

ट्रेडिशनल इंडियन वियर

realistic list of things inside

भारतीय घरों में शादी के बाद नई बहू के रहन-सहन व पहनावे को काफी नोटिस किया जाता है। खासतौर से, किसी फैमिली फंक्शन या गेट टू गेदर में लड़की को ट्रेडिशनल इंडियन वियर जैसे साड़ी पहननी होती है। इसलिए शॉपिंग के दौरान आप अपनी लिस्ट में बनारसी और पैठणी साड़ी, कॉकटेल साड़ी जैसे शिफॉन और नेट, हैवी वर्क सूट व कुछ केजुअल सूट्स को जरूर शामिल करें।

केजुअल वियर

शॉपिंग के दौरान आप कुछ केजुअल वियर खरीदना न भूलें। आम दिनों में या फिर ऑफिस में आप इस तरह के केजुअल वियर को आराम से पहन सकती हैं। इन केजुअल वियर में आप कुछ टॉप, शॉर्ट कुर्ती, डेनिम जींस, सॉलिड कलर पैंट व कुछ वन पीस ड्रेस को शामिल कर सकती हैं।

वेस्टर्न वियर

realistic list of things inside

अगर आप हनीमून पर जा रही हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कहीं आउटिंग का प्लॉन बना रही हैं तो इस दौरान आप अपने लुक्स के साथ काफी एक्सपेरिमेंट हो सकती हैं। इस अवसर के लिए आप कई अलग-अलग तरह की वेस्टर्न वियर ड्रेस जैसे शॉर्ट्स, स्कर्ट, वन पीस ड्रेस, को-ऑर्ड ड्रेस, स्ट्रेट पैंट आदि खरीद सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली की इन 4 मार्केट्स मिलेगा दुल्‍हन के लिए सस्‍ता और स्‍टाइलिश चूड़ा

नाइटवियर

realistic list of things inside

रात के समय यकीनन आप कुछ ऐसा पहनना चाहेंगी, जो बेहद कंफर्टेबल हो। वैसे भी शादी के बाद शुरूआती दिनों में लड़की को काफी तैयार होकर रहना पड़ता है। ऐसे में रात के समय यकीनन कंफर्ट आपके लिए सबसे पहले होगा। नाइटवियर में आप नाइट गाउन के अलावा पजामा-टीशर्ट सेट या शॉर्ट्स आदि को चुन सकती हैं।

फुटवियर

realistic list of things inside

शादी की शॉपिंग का अर्थ सिर्फ कपड़े खरीदना ही नहीं है। रोजमर्रा के जीवन में आपको इसके अलावा भी कई चीजों की जरूरत होती है, जैसे कि फुटवियर। आप हरदम हाई-हील्स नहीं पहन सकतीं। इसलिए हील्स के साथ-साथ आप अपनी जरूरत के हिसाब से फ्लैट्स, लोफर्स, स्नीकर्स, सैंडल्स व बैली आदि खरीद सकती हैं।

ज्वैलरी

यूं तो होने वाली ब्राइड को दोनों ही तरफ से ज्वैलरी मिलती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको इसके अलावा ज्वैलरी की जरूरत नहीं होगी। आप गोल्ड या डायमंड की ज्वैलरी के अतिरिक्त अपने लिए कुछ स्टेटमेंट नेकपीस, बैंगल्स, स्टाइलिश ईयररिंग्स आदि खरीद सकती हैं। इस ज्वैलरी को आप पार्टी के अलावा ऑफिस व केजुअल वियर में भी कैरी कर सकती हैं।

मेकअप प्रॉडक्ट 

realistic list of things inside

एक नई नवेली दुल्हन को सिर्फ पार्टी में ही नहीं, बल्कि आम दिनों में भी बेसिक मेकअप की जरूरत होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से मेकअप व ब्यूटी केयर प्रॉडक्ट को पहले ही खरीद लें। मेकअप में आप ब्लश, आईशैडो पैलेट, लिपस्टिक पैलेट, फाउंडेशन, मेकअप बेस, हाईलाइटर, कंसीलर, काजल, आईलाइनर, मस्कारा, मेकअप रिमूवर, नेलपेंट, आदि खरीद सकती हैं। वहीं ब्यूटी केयर में आपको अपनी दैनिक जरूरत व स्किन के हिसाब से चीजों का चयन कर सकती हैं।