आमतौर पर यह माना जाता है कि कुकिंग स्किल्स में केवल महिलाओं को ही पारंगत होना चाहिए। हालांकि धीरे-धीरे यह धारणा बदलने लगी है। आज के समय में सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरूष भी कुकिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि कुकिंग स्किल्स को सिर्फ एक ही दिन में नहीं सीखा जा सकता। अगर आप फेमस शेफ की लाइफ पर फोकस करेंगी तो यह पाएंगी कि उनके करियर की नींव बचपन में ही रखी जा चुकी थी, अर्थात् छोटी सी उम्र में ही उन्होंने किचन में इंटरस्ट लेना शुरू कर दिया था। आज के समय में भी बच्चों को कुकिंग करना काफी अच्छा लगता है। हालांकि मम्मी उन्हें चोट लग जाने के डर से तो कभी समय के अभाव में किचन में काम नहीं करने देतीं। लेकिन इन दिनों जब आपके और बच्चे दोनों के पास ही काफी वक्त है तो क्यों ना ऐसे में आप बच्चों के कुकिंग स्किल्स को डेवलप करने की कोशिश करें। हम यह नहीं कह रहे कि आप बच्चों को कोई डिश बनाने के लिए कहें, लेकिन फिर भी कुकिंग के दौरान जिन स्किल्स की जरूरत होती है, उन्हें तो डेवलप किया ही जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि बच्चों के कुकिंग स्किल्स को डेवलप करने के लिए क्या किया जाए-

गेमिंग टाइम

develop cooking skills in child inside

अगर आप बच्चों को कोई भी काम यूं ही करने के लिए कहें तो हो सकता है कि उन्हें वह बोरियत भरा या फिर बोझिल लगे, लेकिन अगर वही चीज खेल के माध्यम से सिखाई जाती है तो ऐसे में उन्हें काफी मजा आता है और फिर वह उसे जल्दी सीख जाते हैं। चूंकि अब आप बच्चों की किचन में शुरूआत कर रही हैं तो यह सबसे जरूरी है कि वह किचन में मौजूद मसालों व उनके इस्तेमाल के बारे में जानें। इसके लिए आप उन्हें पांच-पांच स्पाइस के बारे में बताएं और फिर खेल-खेल में यह जानने का प्रयास करें कि उन्हें कितना समझ में आया। इसके अलावा आप किचन में खाना बनाते समय उन्हें नाम लेकर जैसे जीरा, हल्दी पाउडर उन्हें पकड़ाने के लिए कहें। मसलन, अगर आप सब्जी बना रही हैं तो उन्हें अपने साथ खड़ा रखें और कहें कि मुझे जीरा दो, जरा नमक देना बेटा। इस तरह भी बच्चा अलग-अलग मसालों व उन्हें इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में सीखता है।

इसे भी पढ़े: बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर

Recommended Video


फायरलेस कुकिंग

बच्चों के लिए आग के सामने काम करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार बच्चे खुद को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन इन दिनों जब आपके पास समय है तो उनकी कुकिंग स्किल्स को डेवलप करने के लिए आप उनके साथ मिलकर फायरलेस कुकिंग करें। शुरूआत में आप उन्हें सैंडविच व भेल आदि बनाना बताएं। इससे उन्हें काफी मजा आएगा और कुकिंग में इंटरस्ट भी डेवलप होगा।

चॉपिंग स्किल्स

develop cooking skills in child inside

कुकिंग के दौरान आपके चॉपिंग स्किल्स काफी अहम् होते हैं। आप किसी भी फूड को कितना जल्दी और कितनी सही शेप में काटते हैं, यह भी काफी अहम् है। अगर आप बच्चे के चॉपिंग स्किल्स को डेवलप करना चाहती हैं तो शुरूआत में उन्हें कुछ ऐसे फूड काटने के लिए दें, जिन्हें काटना काफी आसान हो। मसलन, आप उन्हें खीरा, टमाटर, शिमलामिर्च व तरबूज आदि काटने के लिए कहें। इस दौरान आप उन्हें तेज धार वाला चाकू ना दें। बल्कि बटर नाइफ या प्लास्टिक के चाकू की मदद लें। इस तरह के फल व सब्जी बटर नाइफ से भी आसानी से कट जाती हैं। साथ ही कटिंग के दौरान उन्हें किन-किन बातों का ध्यान रखना है, यह भी सिखाएं। मसल, चाकू कैसे सही तरह से पकड़ा जाता है, उंगली को ब्लेड से किस तरह से दूर रखा जाता है। किस तरह सही तरह से चॉपिंग की जाती है और दूसरों को सुरक्षित तरह से चाकू किस तरह दिया जाता है। इन बातों की जानकारी भी उन्हें अवश्य दें।

इसे भी पढ़े: अपने बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स


सिखाएं प्लेटिंग करना

खाना सही तरह से बनाना जितना जरूरी है, उसकी प्लेटिंग पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना चाहिए। वैसे भी कहा जाता है कि इंसान पहले आंखों से खाता है, उसके बाद मुंह से। इसलिए जब भी आप कोई सब्जी, स्नैक्स या डिश बनाएं तो बच्चे से उसे डेकोरेट करने के लिए कहें। यकीन मानिए, इस दौरान बच्चा अपनी क्रिएटिविटी वहां पर उकेरेगा तो वह खुद से ही काफी कुछ सीखेगा। इसके अलावा अगर आप चाहें तो उन्हें पिज्जा आदि की टॉपिंग करने का मौका भी दें। 

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चों के साथ हरदम हों, ताकि उन्हें किसी प्रकार की चोट ना लगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit;(@freepik)