• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों को मजेदार तरीके से सिखाएं घर के काम

बच्चों को बिना बोर किए भी घर के काम मजेदार तरीके से सिखाए जा सकते हैं। कुछ आसान से तरीके अपनाने से आप रूटीन कामों को इंट्रस्टिंग बना सकती हैं और बच्चो...
author-profile
Published -26 Nov 2018, 12:59 ISTUpdated -28 Nov 2018, 18:53 IST
Next
Article
how to make children learn household work article

आमतौर पर घर में छोटे बच्चे हों तो घर को संभालना एक बड़ा चैलेंज हो जाता है। मां अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का ज्यादातर वक्त सामान व्यवस्थित करते बिता देती है, जिससे उसके मन में कई बार झुंझलाहट आ जाती है। कई बार फ्रस्टेशन में मां बच्चों पर ही गुस्सा करने लगती हैं। वहीं बच्चा मां के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहता है और मां घर के कामों में बिजी रहने पर बच्चे को वक्त नहीं दे पातीं। ऐसी स्थिति से बचना चाहती हैं और अपने बच्चे को भी व्यवस्थित रहना सिखाना चाहती हैं तो यह काम बच्चों को कुछ छोटे-छोटे टास्क देकर आसानी से किया जा सकता है-

इस तरह दें बच्चों को काम

how to make children learn household work inside

बच्चे को बिस्तर व्यवस्थित करना, कपड़े तय करना, अलमारी में सामान ठीक से लगाना, अपने खिलौने अरेंज करके रखना जैसे हल्के-फुल्के काम दें। अगर बच्चे कोई काम थोड़ा गड़बड़ भी करें तो उन्हें ज्यादा टोकें नहीं। अगर बच्चे को काम में परेशानी आए, तो उसकी मदद करें। बच्चे को दिए गए काम पूरे हो जाएं तो उसे उन्हें शाबाशी दें, इससे वे आगे अपना काम बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित होगा। 

बच्चों की करें हेल्प

how to make children learn household work inside

शुरुआत में बच्चे काम ठीक से नहीं कर पाते। उन्हें काम ठीक से समझ नहीं आते, ऐसे में बच्चे को हेल्प करें। बच्चे को काम करने के तरीके बताएं जैसे कि कपड़े कैसे तय करके रखें, उन्हें हैंगर में कैसे लगाएं।  मोजों को कैसे जोड़े में रखा जाए, ताकि वे खोएं नहीं। बुक शेल्फ में किताबें रखते हुए उन्हें दिखाएं कि किस तरह से किताबें सही ऑर्डर में अरेंज करके रखी जा सकती हैं, पहले छोटी, फिर उससे बड़ी और फिर सबसे बड़ी।  

Read more : बच्चों को बनाना चाहती हैं इंटेलिजेंट तो आज से ही ये टिप्स अपनाएं

how to make children learn household work inside

म्यूजिक से बनाएं बच्चों का मूड 

बच्चों को घर का काम करना बोरिंग लग सकता है। इसीलिए जब उन्हें ऐसे काम दें तो उनका फेवरेट म्यूजिक लगा दें। काम के बीच में बच्चे के साथ आप भी डांस करें। इससे बच्चा काम सीख भी जाता है और काम करते हुए बोरियत भी महससूस नहीं करता।  

खेल-खेल में सीख जाएंगे बच्चे 

बच्चों को नए काम गेम्स की तरह बताएं। जैसे कि बच्चा किस तरह से पांच मिनट में वह अपने सारे जूते चप्पल शू रैक में रख दे तो आप उसे उसका फेवरेट फूड बनाकर खिलाएंगी। कपड़े सुखाने के लिए डालने हों तो बच्चा किस तरह से हैंगर और स्टैंड पर कपड़े डाल सकता है। जिस तरह से जादूगर बच्चों को एंटरटेन करते हैं, कुछ उसी अंदाज में बच्चे को यह एक्टिविटी बताएं। जब बच्चा काम पूरा कर ले तो उसे शाबाशी दें और इनाम भी दें, इससे बच्चा आगे भी घर के काम एक्साइडेड होकर करेगा। 

काम सीखने के बड़े फायदे

  • घर का काम सीखने पर बच्चे ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करते हैं। उन्हें खुद पर भरोसा होता है कि वे खुद चीजें हैंडल कर सकते हैं। इसका असर बच्चों की बॉडी लैंग्वेज में भी नजर आता है।
  • काम सीखने पर बच्चे ज्यादा जिम्मेदार महसूस करते हैं और काम को ठीक तरह से करने के बारे में सजग भी रहते हैं। 
  • काम करने के दौरान बच्चे को अपनी खूबियों और खामियों का अहसास होता है, इससे बच्चे अपनी कमजोर पहलुओं को ठीक करने की भी कोशिशें करते हैं। 
  • काम करने के दौरान बच्चे कई तरह की मुश्किलों से गुजरते हैं और जब वे मुश्किल से बाहर निकलने का हल खोज लेते हैं तो वे भविष्य में आने वाली बड़ी परेशानियों का सामना करने से भी नहीं घबराते। 

Recommended Video

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।