Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्चों के कमरे का फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

    यदि आप अपने बच्चे के रूम के लिये फर्नीचर खरीदने जा रहीं हैं तो हमारे ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। इससे बच्चों का रूम बहुत ज्यादा स्टाइलिश लगेगा। 
    author-profile
    • Poonam Gour
    • Editorial
    Updated at - 2020-02-28,17:12 IST
    Next
    Article
    best options for kids room furniture

    घर के कमरों को, घर के सदस्यों की जरूरत और उनकी पसंद के अनुसार सजाया जाता है। जब बारी आती है बच्चों के कमरे को सजाने की तो पेरेंट्स इसमें कोई कसर बाकी नहीं छोड़ते। दिवारों के कलर से लेकर लाइटिंग तक वो सभी बातों का ख़ास ख्याल रखते हैं लेकिन बच्चों के रूम के फर्नीचर को थोड़ा कम अहमियत देते हैं। पर आप ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि बच्चों का रूम केवल उनके सोने या पढ़ने की ही जग़ह नहीं होती बल्कि ये वो जग़ह है जहां बच्चे के सपने भी सजते हैं। इसलिए उनके कमरे को कुछ इस तरह तैयार करें जहां वह खुद की कंपनी एन्जॉय कर सकें और कमरे में लगाएं जाने वाले फर्नीचर पर विशेष ध्यान दें। 

    फर्नीचर साइज़  

    बच्चों के कमरे का फर्नीचर चुनते समय इसके साइज़ को ध्यान में रखें। इसकी ऊंचाई आपके बच्चे की लम्बाई के अनुसार होनी चाहिए। भविष्य के बारे में सोचकर जरूरत से ज़्यादा ऊंचा फर्नीचर न खरीदें। फर्नीचर का सही साइज चुनें ताकि आपके बच्चे को आसानी रहे। 

    children room furniture

    इसे जरूर पढ़ें- ये 11 अच्छी आदतें अपने बच्चों को जरूर सिखाएं

    स्टोरेज वाला फर्नीचर  

    बढ़ती उम्र के बच्चों के साथ उनकी जरूरतें भी बढ़ने लगती हैं। उनके रूम में कई तरह के सामान इक्क्ठे होने लगते हैं जिनको सही ढंग से रखने के लिए स्टोरेज की ज़रूरत पड़ती है, तो आप जब भी बच्चों के रूम का फर्नीचर खरीदें तो इसमें स्टोरेज का ध्यान रखें। इससे बच्चों के कमरे का सामान व्यवस्तिथ रहेगा और वो अपने सामान को संभालकर रखना सीख जाते हैं। 

    furniture for kids room

    Recommended Video

    राउंडेड कॉर्नर फर्नीचर  

    बच्चे जब मस्ती के मूड में आते हैं तो थोड़ी उछल कूद मचाने लगते हैं ऐसे में कई बार उनको चोट भी लग जाती है।इस बात को ध्यान में रखते हुए बच्चों के कमरे का फर्नीचर हमेशा राउंडिड कॉर्नर वाला खरीदें ताकि बच्चे खेलते वक़्त थोड़े सुरक्षित रह सकें। बच्चों की मस्ती का ध्यान रखते हुए ही फर्नीचर लें। 

    latest furniture for kids room

    लॉन्ग लाइफ फर्नीचर  

    अपने बच्चों का फर्नीचर ख़रीदते समय इसकी मजबूती का पूरा ध्यान रखें। हो सकता कि यह खरीदते वक़्त आपको थोड़ा महंगा लगे लेकिन लॉन्ग लाइफ फर्नीचर आपको आने वाले समय पर पूरा फायदा देगा। साथ ही आप वॉशेबल फर्नीचर खरीद सकती हैं जिसको जरूरत पड़ने पर धोया जा सके।  

    इसे जरूर पढ़ें- दिल्ली की ये 6 जगह जहां पैरेंट्स और बच्चे साथ में बिता सकते हैं गुड टाइम 

    मल्टी-फंक्शनल फर्नीचर  

    बच्चों के कमरे में जितनी ज़्यादा जगह खाली रहती है बच्चे रूम में उतना अधिक खुला महसूस करते हैं और कमरे में जगह बनाने के लिए आप मल्टी-फंक्शनल फर्नीचर खरीद सकती हैं। इससे छोटी जगह में भी बच्चों को अधिक सुविधाएं मिल जाएंगी और खाली स्पेस होने पर बच्चे योगा और एक्सरसाइज जैसी एक्टिविटी भी रूम में ही कर सकेंगे। 

    All Image credit: pinimg.com/chalkkids/dornob

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।