आपके बच्चे में अच्छी आदतों का होना बहुत जरुरी है, क्योंकि ये आपके बच्चे को एक बेहतर इंसान बनने में मदद करता है। हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें बचपन में कई अच्छी आदतें सिखाते हैं और हमारी जिम्मेदारी बनती हैं की हम अपनी उन अच्छी आदतों को अपने बच्चों को भी दें। कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनको आपको अपने बच्चे को बचपन में ही सिखा देनी चाहिए, ये वैसी आदतें होती हैं जो हमेशा और हर उम्र में आपके बच्चे के साथ रहती हैं। कुछ आदतें बच्चों के अंदर बचपन में ही पनपने लगते हैं और इसीलिए माता-पिता की यह जिम्मेदारी बनती है की वह अपने बच्चे को छोटी-छोटी बातें सिखाना शुरू कर दें। जानें वह कौन सी आदतें हैं जो आपको अपने बच्चे को जरूर सिखानी चाहिए।

kids habit inside

इसे जरूर पढ़ें: आपके नटखट बच्चे झटपट मान लेंगे आपका कहना अगर आप ये तरीके आजमाएंगी

सही और गलत में फर्क करना सिखाएं

बच्चे को सही और गलत में फर्क करना सिखाएं, तभी उनमें निर्णाय लेने की क्षमता का विकास होगा। अगर बच्चा सही गलत में अंतर करना सीख जाएगा तो वह खुद से गलत का साथ नहीं देगा बल्कि सही के साथ चलेगा।

बड़ों से कैसे बात की जाए

सबसे पहले बच्चे को बड़ों का आदर करना सिखाएं। उनको ये सिखाएं कि बड़ों से कैसे शिष्टाचार में रहकर बात करें और उनका कैसे सम्मान करें।

kids habit inside

धैर्य रखना सिखाएं

आजकल के बच्चों में धैर्य की कमी देखी जाती हैं, उनको हर चीज जल्दी और अपने हाथ में चाहिए। लेकिन अपने बच्चे की इंतजार करना सिखाएं। उनको बताएं की धैर्य और इंतजार से ही काम बनाते हैं।

शेयरिंग करना सिखाएं

बच्चे में शुरू से ही दूसरों के साथ चीजें शेयर करने की आदत डालें। इससे रिश्तों में मजबूती आती है। बच्चा दूसरों की भावनाओं और जरूरतों का भी ख्याल रखना सीखता है। बच्चे को यह एहसास दिलाए कि कोई भी वस्तु या सुविधा सिर्फ उसके लिए नहीं है।

kids habit inside

दूसरों की मदद करना सिखाएं

अगर कोई मुसीबत में हो या किसी को आपकी जरूरत हो तो ऐसी स्थिति में बच्चे को दूसरों की मदद करना जरूर सिखाएं। ना सिर्फ परिचितों की मदद बल्कि अनजान लोगों की मदद के लिए भी प्ररित करें।

समय की कद्र करना सिखाएं

अपने बच्चे को समय की कद्र करना जरूर सिखाएं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए कद्र करना जरूर हैं। अपने काम के प्रति निष्ठावान बनाएं बच्चे के अंदर यह आदत डालें कि वह अपने काम के प्रति हमेशा वफादार बना रहे। बच्चे को हर काम परफेक्ट करना सिखाएं।  बच्चे को लापरवाही से काम करने की आदत से बचाएं।

थैंक्यू और सॉरी कहना जरूर सिखाएं

बच्चे को थैंक्यू और सॉरी बोलता जरूर सिखाएं। इससे बच्चे में दूसरों के प्रति सम्मान की भावना विकसित होती हैं।

kids habit inside

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह बच्चों के एक्जाम्स का स्ट्रेस हो जाएगा छूमंतर

बड़ों की बात मानना

बच्चों को हमेशा ये सिखाएं की वो बड़ों की बात मानें। उनके दिमाग में इस बात को बैठाएं की जो आपसे बड़े हैं वो हमेशा आपके भले के लिए आपसे कुछ बोल रहे हैं।

प्रार्थना रखना सिखाएं

बच्चों में हर दिन प्रार्थना करने की आदत डालें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता हैं। प्रार्थना करने से बच्चों में पॉजिटीव थिकिंग और एकाग्रता में सुधार बढ़ती है।

ईमानदारी का सबक जरूर सिखाएं

अपने बच्चों को ईमानदारी का सबक जरूर सिखाएं। उनके अंदर ईमानदारी की आदत डालें। क्योंकि अगर आपका बच्चा ईमानदार होगा तो वो कभी झूठ नहीं बोलेगा और ना ही कभी कोई गलत काम करेगा।

Photo courtesy- (Arwachin Public School, Girls Not Brides, Quint Hindi & justlifenama)