आज के समय में हर व्यक्ति अपने काम में इस कदर मसरूफ होता है कि उसे परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका ही नहीं मिलता। चूंकि अब बच्चों की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं और अगर आप अपने काम की व्यस्तता में बाहर घूमने का प्लान नहीं बना पाए हैं तो कम से कम स्कूल खुलने से पहले उनके साथ दिल्ली में ही घूम आएं।

देश की राजधानी दिल्ली वास्तव में देश का दिल है। यहां पर आपको वैसे तो खाने पीने से लेकर शॉपिंग तक के लिए बेहतरीन जगहें मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप बच्चों के साथ कुछ मजेदार व यादगार समय बिताना चाहते हैं तो दिल्ली की कुछ खास जगहों पर घूमने जरूर जाएं। यहां पर आप न सिर्फ फैमिली के साथ मिलकर जमकर धमाल करेंगे, बल्कि यहां पर बच्चों को एक नया अनुभव भी होगा। इतना ही नहीं, घूमने के साथ-साथ उन्हें काफी कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बच्चों के साथ जाकर कुछ बेहतरीन वक्त गुजार सकते हैं-

वेस्ट टू वंडर्स

आपने वंडर्स ऑफ द वर्ल्‍ड के बारे में तो जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप  वेस्ट टू वंडर्स के बारे में जानते हैं। यह दिल्‍ली के सराय काले खां में बना एक पार्क है। यह आम पार्क से बेहद अलग है। दरअसल, इस पार्क में दुनिया के सातों अजूबों की रैप्लिका तैयार की गई हैं, जिन्हें कबाड़ से तैयार किया गया है। आपको यहां पर आगरा के ताजमहल से लेकर स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (न्यूयार्क), गीजा का पिरामिड (मिस्र), एफिल टॉवर (पेरिस, फ्रांस), क्राइस्ट दी रिडीमर (ब्राजील), लीनिंग टावर ऑफ पीसा (इटली), कोलोजियम ऑफ रोम जैसे अजूबों की रेप्लिका देखने को मिलेगी। खासतौर से, रात में मॉन्यूमेंट्स पर पड़ने वाली लाइट इन स्ट्रक्टर्स को और भी खूबसूरत बना देती है। अब आप अपने बच्चों को दुनिया के अजूबे दिखाने के लिए विश्व भ्रमण न करवा पाएं लेकिन इस पार्क में ले जाकर उनकी एक छवि तो दिखा ही सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी की छुटि्ट्यों में घूमिए 'दिल्ली का ताजमहल'

नेशनल रेल म्यूजियम

inside  delhi kid place idea

भारत की रेल सेवा की कहानी बेहद पुरानी है और इस कहानी से लोगों को अवगत कराता है दिल्ली का रेल म्यूजियम। 1977 में बने इन म्यूजियम में आपको कई तरह के ट्रेनों के मॉडल देखने को मिल जाएंगे। यहां की खास बात यह है कि यहां पर पुराने समय में चलने वाली ट्रेनों के डमी भी मौजूद हैं। ऐसे में यह बच्चों के घूमने के लिए एक बेहद अच्छी जगह है। यहां पर वह मस्ती तो करेंगे ही, साथ ही रेल म्यूजियम घूमना किसी एडवेंचर्स ट्रिप से कम नहीं होगा।

एडवेंचर आइलैंड 

inside  delhi kid place idea

सभी एडवेंचर्स पार्क में एडवेंचर आइलैंड एक बेहद शानदार, मजेदार और थ्रिलिंग जगह है। यहां पर किड्स राइडस से लेकर बड़ों के लिए राइड, और वाटर राइड सभी कुछ है। बड़ों के लिए बटरफ्लाई फीलिंग या ट्विस्टर बेहद मजेदार राइड्स हैं। वहीं अगर आप फैमिली और बच्चों के साथ ही राइड्स का मजा लेना चाहते हैं तो रिंगा रिंगा थिंग, बुश बुग्गीज, स्पलैश डंक और बम्पर कारों का लुत्फ उठाएं। यहां की राइड्स के अलावा एक खास बात यह है कि इस एडवेंचर आइलैंड की मेट्रो द्वारा कनेक्टिविटी है क्योंकि यह रेड लाइन पर रिठाला स्टेशन के सामने स्थित है। ऐसे में आप दिल्ली के किसी भी कोने में हों, आपके लिए यह पहुंचना यकीनन काफी सुविधाजनक रहेगा। 

इंडिया गेट का चिल्ड्रन पार्क 

इंडिया गेट दिल्ली का एक फेमस लैंडमार्क है, जिसे प्रथम विश्व युद्ध में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों की याद में बनाया गया था। यहां पर न सिर्फ दिल्ली बल्कि बाहर के शहरों से भी लोग घूमने आते हैं। अगर आप भी बच्चों के साथ इंडिया गेट घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वहीं पास में मौजूद चिल्ड्रन पार्क जाना न भूलें। इस पार्क 2002 में रिनोवेट किया गया था। अब यहां पर गेम, प्ले इक्विपमेंट, डिजिटल लाइब्रेरी, म्यूजिकल फाउंटेन, थिएटर और एम्फीथिएटर आदि बहुत कुछ मौजूद है। खासतौर से, सनसेट के बाद तो यहां का नजारा देखते ही बनता है।

इसे जरूर पढ़ें: देश की सुरक्षा में जान गंवाने वाले वीर शहीदों का कीजिए नमन