घर तभी खूबसूरत नजर आता है, जब घर में सभी चीजें सही जगह पर रखी हों। लेकिन अक्सर बच्चों का कमरा साफ-सुथरा नज़र नहीं आता क्योंकि आप चाहे उसे कितना भी साफ कर लें लेकिन बच्चों को उसे बिखेरने में चंद सेंकड भी नहीं लगते। ऐसे में उसे साफ करना आपके लिए यकीनन किसी सिरदर्द से कम नहीं है। कई बार तो परेशान होकर महिलाएं बच्चों पर गुस्सा करने लगती हैं या फिर वह कमरे को समेटना ही नहीं चाहतीं। 

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड के ये मॉम्‍स बच्‍चों को कैसे सिखाती हैं गुड हैबिट्स, आप भी लें लेसेंस

अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो आप गलत है। बच्चों का कमरा समेटना यकीनन एक मुश्किल टास्क है। लेकिन अगर आप कुछ आसान टिप्स अपनाती हैं तो बच्चों का कमरा साफ करना आपके लिए चुटकी बजाने जितना आसान काम हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको बच्चों के कमरे की सफाई करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

बच्चों की लें मदद

inside  kids room decor ideas

बच्चे के कमरे की सफाई करते समय कोशिश करें कि आप उनकी मदद भी लें। कभी-कभी आप खेल-खेल के जरिए उनसे कमरे की सफाई करवाएं। साथ ही सफाई करते समय उन्हें इसकी अहमियत के बारे में बताएं। इससे वह भी अपने कमरे को क्लीन रखने के लिए प्रोत्साहित होंगे। अगर आप शुरू से बच्चों को कमरे के क्लीन रखने की आदत डालेंगे तो फिर आपको बाद में परेशानी नहीं होगी। 

काम आएगी यह ट्रिक  

inside  kids room decor ideas

बच्चों के कमरों की क्लीनिंग को आसान बनाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ आसान ट्रिक्स अपनाएं। मसलन, बच्चे अपने खिलौनों से कुछ ही दिनों में बोर हो जाते हैं और फिर वह उन्हें इधर-उधर फेंकते हैं, इसलिए बच्चे जिन खिलौनों से नहीं खेल रहे हैं। आप उन्हें स्टोर रूम में रखें। इस तरह बच्चों को थोड़े-थोड़े खिलौने बदल-बदलकर खेलने के लिए दें। जब बच्चों के कमरे में सामान कम होगा तो उसे समेटने में भी आपको आसानी होगी। 

अगर छोटा हो बच्चा

inside  kids room decor ideas

छोटे बच्चों का कमरा फैलाने का तरीका थोड़ा अलग होता है। वह न सिर्फ सामान फैलाते हैं, बल्कि दीवारों पर भी कलर करने लग जाते हैं। बाद में उन दीवारों को साफ करना काफी कठिन होता है। इसलिए आप उनके कमरे में एक बड़ा सा ब्लैकबोर्ड टांगे या फिर आप पूरी एक वॉल को ब्लैकबोर्ड की तरह पेंट करवा सकती हैं। इस तरह वह दीवार को कितना भी गंदा करेंगे, आप चुटकियों में उसे साफ कर देंगी।

रखें टॉय बास्केट

inside  kids room decor ideas

अगर आप बच्चों के कमरे को झटपट साफ करना चाहती हैं तो टॉय बास्केट रखना एक आसान व प्रभावी तरीका है। अगर बच्चे के कमरे में टॉय बास्केट रखा होगा तो आप तुरंत सभी खिलौनों को समेटकर उसे रख सकती हैं। इतना ही नहीं, बच्चे भले ही अलमारी में खिलौनों को करीने से न लगाएं लेकिन वह टॉय बास्केट में खिलौने आराम से रख देते हैं। इससे आपको उनका कमरा साफ करने में मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। 

इसे जरूर पढ़ें: सोहा अली खान ने करीना कपूर से की पेरेंटिंग के अहम मुद्दों पर बात

जब रखें कपड़े

inside  kids room decor ideas

अमूमन मम्मी बच्चों की अलमारी में कपड़े रखती हैं और जब बच्चे उसमें से कपड़े निकालते हैं तो इससे पूरा कमरा फैल जाता है। इसलिए बच्चों की अलमारी में कपड़े सेट करते समय भी थोड़ी स्मार्टनेस दिखाएं। मसलन, आप बच्चों के बाहर जाने के कपड़े व अन्य कपड़ों को अलमारी के उपरी हिस्से पर रखें तथा रोज के कपड़ों में जो उन्हें पसंद हों, उन्हें नीचे रखें। इस तरह जब आप नीचे की तरफ आप उनकी मनपसंद तीन-चार ड्रेस रखेंगी तो इससे कपड़े इधर-उधर नहीं बिखरेंगे। वैसे आप चाहें तो बच्चों के कमरे में कपड़ों को शेल्फ में रखने के स्थान पर हैंगर में टांगे। इससे कपड़े जल्दी से फैलते नहीं है और आप बच्चों के कपड़ों को आसानी से मैनेज कर पाती हैं।