काउच के बिना लिविंग रूम बिल्कुल अधूरा लगता है। यह न सिर्फ रिलैक्स करने के काम आता है, बल्कि घर में आने वाले मेहमानों को वेलकम करते समय भी इसकी जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं, अगर लिविंग रूम के लिए सही काउच का चयन किया जाए और बेहद करीने से सजाया जाए तो पूरा कमरा मानो जीवंत ही हो उठता है। काउच को कमरे में रखते समय भी उसे अलग-अलग तरह से प्लेस किया जा सकता है। चूंकि हर व्यक्ति का घर अलग होता है और इसलिए यह बेहद जरूरी है कि महिलाएं अपने कमरे को देखते हुए उसके अनुसार ही काउच को सही तरह से रखें। तो चलिए जानते हैं काउच को कमरे में प्लेस करने और उसे डेकोरेट करने के बारे में-

जब जाएं खरीदने काउच

couch decoration ideas inside

आजकल मार्केट में कई तरह के कलर्स, डिजाइन व शेप के काउच मिलते हैं। इसलिए किसी भी काउच का चयन करने से पहले अपने लिविंग रूम पर एक नजर डालें। आपका कमरा जिस प्रकार का हो, उसी तरह का काउच चुनें। कुछ लोगों के घर बेहद छोटे होते हैं। ऐसी जगहों पर मल्टीपर्पस फर्नीचर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अगर आपका घर भी ऐसा ही है तो सोफा कम बेड आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

इसे जरूर पढ़ें: इन गलतियों के कारण घर दिखता है dull और boring

अगर आप अपने लिविंग रूम के लिए काउच ही देख रहे हैं तो मार्केट जाते हुए पहले अपने कमरे के डिजाइन का ध्यान रखें और बेहतर होगा कि आपको जितनी जगह में सोफा रखना है, उसका नाप लेकर ही मार्केट जाएं ताकि जब काउच आपके घर आए तो आपको पछताना न पड़े।

इसे जरूर पढ़ें: गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

ऑनलाइन रिसर्च कर लें

आप भले ही मार्केट से काउच खरीदनें जा रही हों, लेकिन एक बार पहले ऑनलाइन उसे जरूर देखें। ऐसा करने से आपको न सिर्फ लेटेस्ट डिजाइन के बारे में पता चलेगा, बल्कि कीमत का भी अंदाजा हो जाएगा, जिससे आपको मोलभाव करने में आसानी होगी। 

कमरे में कुछ इस तरह रखें काउच

furniture arrangement easy tips inside

काउच को कमरे में कई तरह से प्लेस किया जा सकता है। लेकिन इसे कमरे में रखने से पहले जरूरी है कि आप अपने कमरे में नजर डालें। कमरे में आप काउच को आप आमने-सामने, एल शेप या दो खिड़की के बीच में प्लेस करना काफी अच्छा लगता है।

काउच को यूं सजाएं 

interior decoration tips for couch inside

  • घर में काउच को रखने के साथ-साथ उसे सही तरह से सजाना भी उतना ही जरूरी है। आपके काउच की डेकोरेशन ऐसी होनी चाहिए, जो पूरे कमरे की सजावट को कॉम्पलिमेंट करें। सबसे पहले तो काउच के ऊपर रखे जाने वाले कुशन कवर डिजाइनर, कलरफुल और जरा हटकर होने चाहिए। इससे कमरा काफी अच्छा लगता है। 
  • काउच के सामने या साइड में अगर आपने टेबल रखी हैं तो उसके ऊपर फ्लावर वास रखना अच्छा रहेगा।
  • अगर टेबल नहीं है तो भी आप काउच की एक तरफ या दोनों तरफ कुछ छोटे पौधे रख सकती हैं, जिनके गमलों को आप थोड़ा कलरफुल करें।
  • काउच के पीछे की दीवार को किस तरह सजाया गया है, यह भी महत्वपूर्ण है। आप पीछे की दीवार पर एक बड़ी सी पेंटिंग, फैमिली फोटोज आदि टांग सकती हैं।
  • अगर आपके कमरे में वेंटीलेशन के लिए खिड़कियां हैं और आपने वहां पर काउच को प्लेस किया है तो बेहतर होगा कि आप सामने की तरफ एक बड़ा सा आईना लगाएं। इससे कमरा और भी अधिक बड़ा व खूबसूरत नजर आता है।
  • लिविंग रूम में लाइट व ब्राइट कलर का ही प्रयोग करें।