घर सजावट की सबसे ज़रूरी चीज़ पर्दे हैं। जब भी हम होम डेकोर की बात करते हैं, तो उसमें पर्दों को ज़रूर शामिल किया जाता है क्योंकि यह घर को और ज़्यादा खूबसूरत बनाते हैं। साथ ही, हमारे घर और कमरे को साफ रखने का भी काम करते हैं। आजकल बाजार में कई कलर, शेप्स व डिजाइन के पर्दे मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार उसे खरीद सकती हैं। अब हर घर में कमरों के दरवाजों पर पर्दे ज़रूर होते हैं क्योंकि यह कमरे को रोशनी, धूल-मिट्टी आदि से दूर रखते हैं।  

हालांकि इनके साथ एक परेशानी यह भी है कि वह आसानी से गंदे हो जाते हैं और फिर यह डल नज़र आने लग जाते हैं। इसलिए उनकी क्लीनिंग करना ज़रूरी है। गंदे पर्दों को घर व कमरे में डालना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है। अगर आपके पर्दों पर जिद्दी दाग लग गए हैं, तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ आसान टिप्स, जिसे जानने के बाद आप घर में आसानी से पर्दों को साफ रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं... 

ठंडे पानी और क्लीनर का करें प्रयोग 

cold water

आप पर्दों को साफ करने के लिए यह टिप्स अपना सकती हैं। इसके लिए आप ठंडे पानी के घोल और एक वाणिज्यिक क्लीनर को एक साथ मिलाकर, एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण में पर्दों को रखें और लगभग एक घंटे के लिए भीगने के लिए छोड़ दें। यदि पर्दे सफेद हैं, तो आप ब्लीच और पानी का घोल भी बना सकती हैं। एक घंटे भीगने के बाद, पर्दों को हाथ से धो लें और फिर सुखा लें। 

सिरका का करें प्रयोग 

vinegar

जब दाग की बात आती है, तो उसे साफ करने के लिए सिरका बहुत अच्‍छा साबित होता है। यह दाग हटाने में हमेशा आपकी हेल्‍प करता है। पर्दों को साफ करने के लिए आप सिरके का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में सिरका डालें और एक घोल तैयार कर लें। इस मिश्रण में पर्दों को कम से कम एक घंटे के लिए भिगो दें। भिगोने के बाद, या तो पर्दों को हाथ से धो लें या ठंडे पानी से जेंटल मशीन वॉश पर रख दें। सुखाने के लिए, आप या तो उन्हें ड्रायर में सुखा सकती हैं या उन्हें वॉशिंग लाइन पर लटका सकती हैं। सिरके से आपके पर्दे बिल्कुल साफ हो जाएंगे। 

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

powder

डिटर्जेंट एक ऐसा पदार्थ है जिससे आप आसानी से किसी भी दाग को हटा सकती हैं। आप पर्दों पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए डिटर्जेंट की मदद लें सकती हैं। इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र को गीला करें और उस पर आधा बड़ा चम्मच डिटर्जेंट छिड़क दें। फिर दाग को साफ करने के लिए टूथब्रश की मदद से स्क्रब करें। एक गीला तौलिया का उपयोग करके डिटर्जेंट को धो लें और पर्दों को हवा में सूखने दें। अगर आप पर्दे जल्दी सुखाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप ड्रायर का उपयोग कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन आसान तरीकों से घर पर छुड़ाएं पेंट के दाग

बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च  

soda

इसके अलावा, आप पर्दों पर से धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा या कॉर्नस्टार्च की काफी अच्छी मात्रा दाग के ऊपर डालें और इसे कम से कम 60 मिनट के लिए दाग पर यूं ही रहने दें। बेकिंग सोडा दाग के अवशेषों को पर्दे के ऊपर मजबूती से सेट होने से रोकेगा। जिससे बाद में पर्दों को क्लीन करने में आपको परेशानी नहीं होगी। 

Recommended Video

अमोनिया का करें प्रयोग

anomia

अमोनिया एक शक्तिशाली क्लीनर है, जो सूखे और कठिन दाग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि यह एक शक्तिशाली एजेंट है, इसलिए यह आपके पर्दों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। पर्दों को खराब होने से बचाने के लिए आप अमोनिया को पतला करके इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर पहली बार में दाग से छुटकारा नहीं मिलता हैं, तो आप दूसरी बार भी इसे ट्राई करें। पर्दों को नुकसान से बचाने के लिए आप कपड़े का पैच टेस्‍ट भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ये हैं कपड़ों से कॉफी के निशान हटाने के 5 बेस्ट तरीके, आप खुद कहेंगे वाह!

इन उपायों की मदद से आप पर्दों पर से दाग आसानी से हटा सकती हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik and jandrscarpetcleaning.com)